Jio bharat me whatsapp kaise chalaye?

Jio bharat me whatsapp kaise chalaye? नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे नए लेख में स्वागत है क्या आपने भी सस्ते के चक्कर में जिओ का भारत मोबाइल ख़रीद लिया है और अब Jio Bharat में व्हाट्सप चलाना चाहते है लेकिन जानकारी के अभाव में Jio Bharat फ़ोन में WhatsApp नहीं चला पा रहे है।

अगर आपके साथ भी ऐसी दिक़्क़त है तो यह लेख अंत तक पढ़े आज हम जिओ भारत फ़ोन में व्हाट्सएप चलता भी है या नहीं जानेंगे और अगर व्हाट्सप चलता है तो जिओ फ़ोन में व्हाट्सप कैसे चलाये तो चलिये डिटेल में जानते है।

Jio bharat me whatsapp kaise chalaye?

Jio ने अपने भारत मॉडल मोबाईल्स में 3 मॉडल्स लॉंच किये है जिनके नाम Jio Bharat V2, Jio Bharat K1 Karbonn और Jio Bharat B1 इन सभी मोबाइल की क़ीमत 1000 रुपए के आप पास है।

Jio bharat me whatsapp kaise chalaye

इन सभी फ़ोन्स को इतने सस्ते में लॉंच करने का जिओ का मुख्य मक़सब है कि वे उन लोगो को मोबाईल यूज़र्स बनाना चाहते है जो महँगे स्मार्टफ़ोन नहीं ख़रीद पाते और ज़्यादातर गाँव एरिया में रहते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इस स्मार्टफ़ोन में हमे 4G नेटवर्क का सपोर्ट मिल जाता है और आज यह 4G नेटवर्क छोटे से छोटे गाँव में भी उपलब्ध है लेकिन बात करें Jio Bharat फ़ोन में व्हाट्सप या यूट्यूब चलाने की तो आप जिओ के इन तीनों भारत मॉडल के फ़ोन में व्हाट्सएप या यूट्यूबर नहीं चला सकते।

क्योंकि इन सभी फ़ोन्स में व्हाट्सएप, यूट्यूब, फ़ेसबुक का सपोर्ट देखने को नहीं मिलता ना ही कोई व्हाट्सएप का ऐप दिया गया है हालाक़ी इन स्मार्टफ़ोन में हमे काईऑस सॉफ्टवेर मिलता है जो की व्हाट्सएप सपोर्ट के साथ आता है।

जबकि जिओ के जिओ फ़ोन में भी काईऑस मिलता है और Jio Phone में व्हाट्सएप, यूट्यूब चला सकते है बिना किसी प्रॉब्लम के। हो सके तो आने वाले नेक्स्ट अपडेट में हमे जिओ भारत फ़ोन्स में भी यूट्यूब, व्हाट्सएप का सपोर्ट मिल सकता है।

जिओ भारत के क्या क्या चला पायेंगे

अगर आपने jio bharat phone ख़रीद लिया है या ख़रीदने की सोच रहें होंगे तो, तब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा की आख़िर जिओ भारत में क्या चला सकते है जिओ भारत में 4G सपोर्ट का क्या काम।

हम आपको बता दें भले ही आप व्हाट्सएप, यूट्यूब ना चला पाएँ लेकिन इन फ़ोन्स में आपको जिओ ऐप्स जैसे  Jio Cinema, Jio Savan, Jio Pay का ऐप मिल जाता है जिसके हेल्प से आप मूवीज़ देख सकते है गाने ऑनलाइन सुन पायेंगे साथ ही Jio Pay के मदद से जिओ फ़ोन में UPI आईडी बना कर पेमेंट कर सकते है

और भी अन्य फ़ीचर्स मिल जाते है जैसे रेडियो यूज़ कर सकते है 4G की स्पीड से इंटरनेट का इस्तेमाल ब्राउज़र की हेल्प से कर पायेंगे।

Jio Phone में व्हाट्सएप कैसे चलाये 

ध्यान रहे यहाँ हम जिओ फ़ोन में व्हाट्सप चलाने की बात कर रहे है ना की जिओ भारत मॉडल के फ़ोन में जिओ फ़ोन्स में आप व्हाट्सएप यूट्यूब चला सकते है तो चलिए जानते है।

  • जिओ फ़ोन में व्हाट्सएप चलाने के लिए पहले आपको Jio Store ऐप खोलना होगा यहाँ व्हाट्सएप सर्च करके Whatsapp इनस्टॉल करें।
  • अब जिओ स्टोर से ही व्हाट्सएप खोले और Agree पर क्लिक करें अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और Next पर क्लिक करें और Ok करें।
  • इतना करने के बाद आपके दर्ज किए हुए मोबाइल नंबर पर एक ओटीप नंबर आएगा, ध्यान दे यह नंबर आपके जिओ फ़ोन में लगा होना चाहिए क्योकि ऐसा करने पर आपके नंबर पर आये ओटीप ऑटोमैटिक ही वेरीफाई हो जाएगा।
  • अब My Profile का नया पेज खुलेगा यहाँ आप अपना नाम दर्ज करें और Save करें और आपके मोबाइल के सभी व्हाट्सएप कांटैक्ट आ जाएँगे।
  • किसी भी कांटैक्ट को ओपन करके आप उससे चैट कर सकते है स्टेटस लगा सकते।

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – क्या हम जिओ भारत में व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं?

उत्तर – नहीं हम जिओ के भारत मॉडल्स फ़ोन्स में फ़िलहाल के लिए व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर सकते है।

प्रश्न – क्या जिओ भारत फ़ोन में यूट्यूब चलेगा?

उत्तर – नहीं आप जिओ भारत फ़ोन में यूट्यूब नहीं चला सकते क्योंकि जिओ भारत में यूट्यूब या व्हाट्सप का सपोर्ट नहीं दिया गया है लेकिन आने वाले अपडेट के ज़रिए यूट्यूब का सपोर्ट मिल सकता है।

प्रश्न – जिओ फ़ोन और जिओ भारत मोबाइल में क्या अंतर है?

उत्तर – जिओ भारत हमे सस्ते क़ीमत में मिल जाता है जबकि जिओ फ़ोन में आपको कुछ रुपए एक्स्ट्रा देने पड़ेंगे और जिओ फ़ोन में व्हाट्सप यूट्यूब इस्तेमाल कर पायेंगे लेकिन जिओ भारत फ़ोन में नहीं।

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ हमारा यह लेख Jio bharat phone me whatsapp kaise chalaye? पढ़ कर अब आप जान गये होंगे कि जिओ भारत फ़ोन में व्हाट्सएप चला भी सकते है या नहीं और जिओ के Jio Phone में व्हाट्सएप कैसे चला सकते है।

अगर आप व्हाट्सएप या यूट्यूब चलाना चाहते है और आपका बजट भी बहुत कम है तब आपको जिओ भारत के जगह जिओ फ़ोन का इस्तेमाल करना चाहिए। हमारा यह लेख आपके लिये हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाईल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और फ़ेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now