Snapchat se video kaise download kare?

Snapchat se video kaise download kare? स्नैपचैट एक लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप है जो की लगभग इंस्टाग्राम प्लेटफार्म जैसा ही है और ज़्यादातर युवाओं के बीच स्नैपचैट बहुत पॉपुलर है यहाँ भी आप अपने स्टोरी और वीडियो को अपने फ्रैंड और पब्लिक में साथ शेयर कर सकते है।

लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि हमे Snapchat पर कोई वीडियो बहुत ही पसंद आ जाता है जिसे अपने मोबाइल गैलरी में सेव करना चाहते है अपने दोस्तों को व्हाट्सप, फ़ेसबुक पर शेयर करना चाहते है लेकिन जानकारी के अभाव में बहुत यूज़र्स को नहीं पता होता कि Snapchat Video Download कैसे किया जाता है।

अगर आपके साथ भी यह दिक़्क़त है तो यह लेख अंत तक पढ़े स्नैपचैट से वीडियो या स्टोरी डाउनलोड करने से संबंधित सभी जानकारी को हम इस लेख में डिटेल में जानेंगे।

Snapchat se video kaise download kare?

स्नैपचैट में कोई भी वीडियो या स्टोरी डाउनलोड करना बहुत ही आसान है लेकिन काफ़ी लोगो को इस ट्रिक के बारे में नहीं पता होता है आज हम इस लेख में Snapchat के वीडियो डाउनलोड करने के साथ साथ स्नैपचैट स्टोरी भी मोबाइल गैलरी में डाउनलोड करके सेव करना जानेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Snapchat se video kaise download kare

चाहे वह स्टोरी या वीडियो आपका हो या किसी अन्य Snapchat यूजर का बड़ी आसानी से एक क्लिक में डाउनलोड कर सकते है हम आपको बता दें आप स्नैपचैट स्टोरी या वीडियो एक क्लिक में Snapchat के ऐप से ही डाउनलोड कर सकते है इसके लिए कोई भी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

हालाकि आप थर्ड पार्टी वेबसाइट के मदद से भी वीडियो डाउनलोड कर गैलरी में सेव कर सकते है यह तरीक़ा भी हम आपको इस लेख में बतायेंगे तो चलिए जानते है।

Snapchat से कोई भी वीडियो करें डाउनलोड पूरा स्टेप 

स्टेप 1. सबसे पहले अपना स्नैपचैट एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से अपडेट करने के बाद खोले Camera का इंटरफ़ेस खुल जाएगा और नीचे आपको बहुत से आइकॉन देखने को मिलेंगे।

स्टेप 2. इन आइकॉन में Video के आइकॉन पर क्लिक करें ‘नीचे स्क्रीनशॉट देखे’, यहाँ आप Snapchat के वीडियो देख पायेंगे और स्क्रॉल करके और भी वीडियो देख सकते है।

snapchat se video kaise load karen

स्टेप 3. इन्मे से जो भी वीडियो आपको पसंद या जिसे डाउनलोड करना चाहते है उस Video के नीचे आपको Share का बटन मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 4. अब यहाँ Copy Link, WhatsApp, Instagram, Twitter जैसे सोशल प्लेटफार्म पर वीडियो शेयर करने का ऑप्शन मिल जाता है जस्ट इन ऑप्शन के बग़ल में लेफ्ट की और स्वाइप करने पर Download का भी आइकॉन मिल जाएगा।

snapchat se video kaise nikala jata hai

स्टेप 5. इस Download आइकॉन पर क्लिक करते ही स्नैपचैट का वीडियो डाउनलोड होकर आपके मोबाइल गैलरी में सेव हो जाएगा जिसे आप कभी भी देख सकते है और अपने दोस्तों को व्हाट्सप, फ़ेसबुक पर भेज पायेंगे।

अपना Snapchat स्टोरी या Snaps कैसे डाउनलोड करें

स्नैपचैट में आप इंस्टाग्राम की तरह स्टोरीज़ भी लगा सकते है लेकिन स्नैपचैट में इसे Snap भी कहा जाता है Snapchat में आप स्टोरी को My Friends Only, Public और प्राइवेट कर शेयर कर पाएँगे।

और इन तीनों ही तरीको में Snapchat Stories या Snap को डाउनलोड करना थोड़ा अलग अलग है जो हम नेक्स्ट स्टेप में जानेंगे।

  • पहला तरीक़ा – अगर आप कोई स्टोरी माय फ्रेंड ओनली शेयर करते है तो इस स्टोरी को डाउनलोड करने के लिए ऊपर दिये प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें।
  • अब यहाँ नीचे दिये My Story सेक्शन में अपने स्टोरी पर क्लिक करें और ऊपर दिये तीन बिंदु पर क्लिक करें।
  • अब आपको Export or send snap पर क्लिक करना है डाउनलोड का ऑप्शन आ जाएगा Download आइकॉन पर क्लिक करने पर स्नैपचैट स्टोरी आपके मोबाइल गैलरी में सेव हो जाएगा।
  • दूसरा तरीक़ा – और यदि आप कोई स्टोरी पब्लिक शेयर करते है तो इसके लिए भी प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करना होगा।
  • अब My Public Profile पर वह स्टोरी सेलेक्ट करें जिसे डाउनलोड करना चाहते है।
  • स्टोरी पर क्लिक करते ही नीचे आपको Download का आइकॉन मिल जाएगा जिसे क्लिक करके स्टोरी डाउनलोड कर सकते है।

किसी दूसरे की Snap या स्टोरी कैसे करें डाउनलोड 

किसी भी दूसरे स्नैपचैट यूजर की Snap डाउनलोड करने के लिए ऐप खोले और नीचे दिये People के आइकॉन पर क्लिक करना है सभी आपके फ़्रेंड्स के स्टोरी दिखने लगेंगे।

आपको उस यूजर के स्टोरी पर क्लिक करना है जिसे डाउनलोड करना चाहते है स्टोरी खुलते ही Download का आइकॉन आ जाएगा जिसे क्लिक करके Snapchat story मोबाइल गैलरी में सेव कर सकते है।

वेबसाइट के माध्यम से स्नैपचैट वीडियो डाउनलोड करें 

इस तरीक़े में वीडियो डाउलोड करने के लिए आपको थर्ड पार्टी वेबसाइट का इस्तेमाल करना होगा और यहाँ वीडियो का लिंक कॉपी करके पेस्ट करें वीडियो डाउनलोड हो जाएगा चलिए थोड़ा डिटेल में जानते है।

स्टेप 1. स्नैपचैट में वीडियो डाउनलोड करने के लिए उस वीडियो को खोले और नीचे दिये Share बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 2. Copy Link का ऑप्शन आ जाएगा इस पर क्लिक करके वीडियो का लिंक कॉपी कर ले।

स्टेप 3. अब आपको किसी भी ब्राउज़र में Snapchat Video Download लिख कर सर्च करना होगा जो भी पहला वेबसाइट आएगा उसे खोले।

स्टेप 4. और उस वेबसाइट के सर्च बॉक्स में वीडियो के कॉपी किए लिंक को पेस्ट करें और सर्च करें।

स्टेप 5. Download का ऑप्शन आ जाएगा जिस पर क्लिक कर वीडियो मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है।

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – स्नैपचैट पर वीडियो सेव कैसे करें?

उत्तर – स्नैपचैट से वीडियो डाउनलोड करके मोबाइल में सेव करना है तो यह ऑप्शन हमे स्नैपचैट एप में ही मिल जाता हैं।

प्रश्न – स्नैपचैट कैसें डाउनलोड करें?

उत्तर – स्नैपचैट ऐप्प आप गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

प्रश्न – स्नैपचैट से कितने समय का वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है?

उत्तर – स्नैपचैट में स्नेप बनाने के लिए आप 60 सेकंड का वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है।

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ हमारा यह लेख Snapchat se video kaise download kare? पढ़ कर अब आप सभी जान गये होंगे कि किसी भी वीडियो को डाउनलोड कैसे किया जाता है अगर आपको अभी भी किसी वीडियो को डाउनलोड करने में कोई दिक़्क़त आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जाएगा।

हमारा यह लेख आप सभी के लिए हेल्प फ़ुल रहा तो आगे अपने दोस्तों और स्नैपचैट यूज़र्स के साथ भी ज़रूर साझा करें। इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें हमारा यह लेख अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now