Airtel, Jio 5G Unlimited डाटा कब तक चलेगा जाने?

Jio 5G Unlimited Data Kab Tak Chalega: यह एक ऐसा सवाल है जो की हर किसी 5G मोबाइल यूज़र्स जो Jio या Airtel सिम नेटवर्क का इस्तेमाल करते होंगे उनके मन में होगा, आख़िर हो भी क्यों ना क्योंकि आज इनकी वजह से ही हम सभी 4G की क़ीमत में अनलिमिटेड 5G चला पा रहें है।

लेकिन बहुत जल्द ही आप 2024 के अंत तक अनलिमिटेड 5G डाटा का इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे, इसका मुख्य कारण है जिओ हो या एयरटेल या कोई भी अन्य नेटवर्क प्रोवाइडर यह सभी अपने रेवेन्यूव ग्रोथ को बढ़ाना चाहते है और प्रोफ़िट को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा तरीक़ा है रिचार्ज प्लान के क़ीमतो को बढ़ाना।

Jio 5G Unlimited Data Kab Tak Chalega?

जैसा की आपको मालूम होगा अब हम सभीं मोबाइल यूज़र्स को अनलिमिटेड 5G इंटरनेट Network इस्तेमाल करने की आदत हो गई है यानी अब अगर 5G के प्लान्स आते है तो हमे मजबूरन अच्छे स्पीड और ज़्यादा डाटा के लिये 5G प्लान्स ख़रीदना ही होगा इसी तरह के मास्टर प्लान से जिओ ने 2017 में टेलीकॉम मार्केट में एंट्री की थी।

jio 5g unlimited data kab tak chalega

शुरुआत में Jio ने फ्री में अनलिमिटेड 4G डेटा देकर सभी ग्राहकों को लुभाया और अपना बढ़ा यूजर बेस बना लिए लेकिन जिओ के आने के बाद से ही ज़्यादातर यूज़र्स को 4G नेट चलाने की आदत पढ़ गई और इंटरनेट भी ज़्यादा लोगो द्वारा यूज़ किया जाने लगा इससे यह अच्छा हुआ कि भारत में इंटरनेट की क़ीमत कम होने लगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

और इंटरनेट यूज़र्स दिन ब दिन बड़ते गये इसी ट्रिक का Use करके अब जिओ और एयरटेल ने अनलिमिटेड 5G देकर यूज़र्स को अपनी ओर आकर्षित करने की कोशिश कर रहे है जिस दिन ज़्यादातर यूजर 5G नेटवर्क में शिफ्ट हो जाएँगे 5G का अनलिमिटेड प्लान भी ख़त्म हो जाएगा, यानी 5G के नये प्लान्स देखने को मिलेंगे जिस तरह हमे 4G के प्लान्स देखने को मिलते है।

जिओ और एयरटेल का 5G अनलिमिटेड प्लान होगा ख़त्म

जिओ और एयरटेल दोनों ने ही साथ में 5G की शुरुआत भारत में अक्टूबर 2022 में की थी, 5G की यह सेवा सबसे पहले मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई जैसे बढे शहरों में शुरू की गई और धीरे धीरे 2023 के अंत तक यह 5G नेटवर्क भारत के ज़्यादातर शहरों में पहुँच गई है।

लेकिन अभी भी कुछ गाँव, क़स्बो में ठीक से 5G रोलआउट नहीं किया गया है जिस दिन यह 5G सेवा सभी जगह अच्छे तरीक़े से लॉंच हो जाएगा उसके कुछ महीनों के अंदर 5G के प्लान्स आ जाएँगे यानि 5G नेटवर्क इस्तेमाल करने के लिए आपको अलग से 5G प्लान्स का रिचार्ज करवाना होगा। 

जिओ और एयरटेल 5G Unlimited प्लान एंडिंग तारीख और नए 5G प्लान की कीमत: रिपोर्ट

इकोनॉमिक्स टाइम्स के एक रिपोर्ट के अनुशार ऐसा कहाँ गया है की जल्द ही जिओ के 5G के नए प्लान्स देखने को मिल सकते है और जब जिओ के 5G प्लान्स मार्केट में आएंगे एयरटेल भी अपने नए 5G प्लान्स लांच कर देगा, अगर exact तारीख की बात करें तो फ़िलहाल अभी तक कोई ऑफिसियल तारीख निकल कर नहीं आयी है की इस तारीख से Airtel या Jio 5G Unlimited Data बंद या ख़त्म होने वाला है। 

इकोनॉमिक्स टाइम्स के रिपोर्ट में यह भी कहना है की इस साल 2024 के अंत तक हमे एयरटेल और JIO के Unlimited 5G Data Offer बंद होते नज़र आ सकते है यानी Jio 5G Unlimited Data Plans 2024 के अंत तक ख़त्म हो जाएगा, नये 5G प्लान देखने को मिल सकते है जिसकी क़ीमत की बात करें तो 4G प्लान्स की क़ीमत से लगभग 5 से 10% अधिक हो सकते है और पुराने 4G प्लान्स में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

नए 5G प्लान्स डेटेल्स 

वैसे तो अभी तक जिओ और एयरटेल के तरफ़ से ऑफिसियल तौर पर 5G प्लान्स को लाने और 5G प्लान्स डिटेल की कोई बात नहीं कही गई है यानी की अभी तक यह कन्फर्म नहीं कहाँ जा सकता कि Jio 5G Unlimited data kab tak chalega या कब ख़त्म होगा लेकिन इकोनॉमिक्स टाइम्स के रिपोर्ट अनुशार इस तरह के 5G प्लान्स देखने को मिल सकते है।

  • 5G प्लान्स के क़ीमत 4G प्लान्स के मुक़ाबले 5 से 10% ज़्यादा हो सकते है।
  • जहाँ हमे 4G प्लान्स में 1.5GB, 2GB या 3GB के डेली डाटा मिलते है वही अब 5G प्लान्स में 2GB, 4GB और 6GB तक का डेली डेटा देखने को मिल सकते है ।
  • 5G प्लान्स में 4G प्लान्स के मुक़ाबले 30 से 40 गुना ज़्यादा इंटेनेट डेटा देखने को मिलेंगे। 

जिओ और एयरटेल के करंट 5G प्लान्स 

फ़िलहाल अभी चल रहे अनलिमिटेड 5G प्लान की बात करें तो वैसे 5G का कोई डेडिकेटेड प्लान नहीं आता है अगर आप अपने एयरटेल या Jio सिम पर ₹239 या इससे ऊपर का रिचार्ज करते है तो आप अनलिमिटेड 5G का मज़ा ले सकते है और जिओ में ₹239 से कम का रिचार्ज करवाते है तो 61 रूपए का एडिशनल प्लान डला कर 5G चला पाएंगे। 

यह भी पढ़ें 

अंतिम शब्द 

आशा करता हु हमारा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी यूजर जान गए होंगे की Jio 5G Unlimited Data कब तक चलेगा या कब तक ख़त्म होगा और यह भी जाना कि फ्यूचर में 5G प्लान्स आते है तो क्या क्या बदलाव देखने को मिल सकते है अगर आपको इस लेख से संबंधित कुछ पूछना हो या सुझाओ देना हो तो नीचे कमेंट्स करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now