2024 में Airtel sim kitne din me band hota hai?

Airtel sim kitne din me band hota hai? नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है क्या आप भी Airtel का सिम इस्तेमाल करते है अगर हाँ तो आपको यह जानना बहुत जरुरी है की Airtel sim kab band hota hai? क्योंकि अब सिम एक्टिव रखने, इनकमिंग कॉल, आउटगोइंग कॉल के सभी नियम बदल गए है। 

जैसा की आप सभी जानते है जब से टेलीकॉम इंडस्ट्री में जिओ ने अपना कदम रखा है ज्यादा तर टेलीकॉम के नियम बदल गए है और साथ ही हमें बहुत ही सस्ता रिचार्ज प्लान्स देखने को मिलता है लेकिन फिर भी लोगो के लिए यह नयी मुसीबत लेकर आ गया है।

पहले के समय में सिम कार्ड पे कोई भी रिचार्ज नहीं होने पर भी हमारा सिम बंद नहीं होता था और इनकमिंग कॉल भी चालू रहते थे लेकिन अब आज के समय पर रिचार्ज प्लान ख़त्म होते ही Incoming कॉल आना बंद हो जाया करता है। 

और लम्बे समय तक सिम पर रिचार्ज नही करते है तो सिम भी बंद हो जाया करता है जिसे बाद में चालू भी नहीं करवा सकते, जिससे काफी लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसलिए आपको यह जानना जरुरी है की आपका Sim कब बंद हो सकता है या रिचार्ज ना होने पर कब एयरटेल सिम बंद होगा। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Airtel sim kitne din me band hota hai?

आपके पास किसी भी कंपनी का सिम हो जैसे एयरटेल, जिओ, बीएसएनएल या वोडाफोन आईडिया सभी टेलीकॉम कंपनी के सिम एक दिन बंद हो ही जाते है अगर आप रेगुलर रिचार्ज नहीं करवाते है तो और सभी टेलीकॉम कंपनी का अपना अलग अलग समय होता है सिम कार्ड बंद होने का। 

Airtel sim kitne din me band hota hai

आज हम Airtel सिम की बात करेंगे, अगर आपके Airtel के SIM पर 28 दिन का रिचार्ज है तो आपका सिम 28 दिनों तक तो एक्टिव रहेगा, और 28 दिनों के बाद 4, 5 तक इनकमिंग कॉल भी आएगा लेकिन किसी भी व्यक्ति या मोबाइल नंबर पर कॉल नहीं कर पाएंगे। 

इसी तरह 84 दिन का वैधता वाला रिचार्ज प्लान है तो एयरटेल सिम 84 दिन के बाद 4, 5 दिनों तक एक्टिव रहेगा लेकिंग जैसे ही ये 4 से 5 दिन बीत जायेंगे आपके एयरटेल सिम पर इनकमिंग कॉल भी आना बंद हो जायेगा यानि की ना किसी को कॉल कर पाएंगे ना ही किसी का कॉल आपके Airtel नंबर पर आएगा। 

और बात करें Airtel sim kitne din me band hota hai तो हम आपको बता दे एयरटेल में जब आपका मौजूदा रिचार्ज प्लान ख़त्म हो जाता और इसके बाद भी 90 दिनों तक एयरटेल सिम रिचार्ज नहीं करवाते है तो आपका Airtel SIM बंद हो सकता है। 

हालाँकि 90 दिनों के बाद भी आपको 15 दिनों का एक्स्ट्रा समय कंपनी के तरफ से Grace Period के तौर पर नया रिचार्ज करने के लिए मिलता है अगर इस बिच भी कोई रिचार्ज नहीं करवाते तो आपका Airtel ka sim band हो सकता है। 

(यह जरुरी नहीं की हर किसी का सिम 90 दिनों में बंद हो जायेगा, ऐसा देखा गया है की "किसी किसी" Airtel यूज़र्स के सिम सालो तक रिचार्ज ना होने पर भी सिम बंद नहीं होते लेकिन आपको सिम बंद होने से बचने के लिए हर 3 महीने में रिचार्ज करवा लेना चाहिए)

एयरटेल सिम बंद होने से कैसे बचे 

  • एयरटेल सिम बंद होने से बचने के लिए आपको लगभग हर 90 दिनों बाद एक रिचार्ज करना चाहिए। 
  • और आपको कोई भी छोटा पैक रिचार्ज नहीं करना है कम से कम ₹155 या इससे ऊपर 28 दिन की वैधता वाला रिचार्ज करें। 
  • अपना एयरटेल का सिम लम्बे समय तक मोबाइल से बाहर निकाल कर नहीं रखे, और हमेशा कोई ना कोई एक्टिविटी जरुर करें जैसे किसी को कॉल करना या SMS भेजना। 
  • और ना ही कोई गलत काम अपने एयरटेल सिम से करें ऐसे स्तिथि में भी आपके सिम पर Complain होने पर सिम बंद किया जा सकता है। 

एयरटेल सिम बंद हुआ है या नहीं पता करें 

बहुत बार ऐसा होता है की हमारे एयरटेल नंबर पर कॉल और मैसेज आना बंद हो जाता है और हमें लगता है कही हमारा सिम तो बंद नहीं हो गया अगर आपको भी कभी ऐसा लगे तो एक बार आपको यह स्टेप्स फॉलो करना चाहिए और कन्फर्म कर सकते है वाकई में सिम बंद या नहीं। 

सिम बंद होने पर आपके मोबाइल में नेटवर्क दिखना बंद हो जायेगा, किसी का कॉल मैसेज नहीं आएगा ना ही जायेगा तब हो सकता है आपका सिम बंद हो गया हो। (एक बार अपने एयरटेल नंबर पर अन्य नंबर से कॉल या मैसेज करके देखें)

और सबसे आखिर में अपना मोबाइल बंद करके चालू करके देखे, सिम निकाल कर दुबारा इन्सर्ट करें बहुत बार सिम ठीक से नहीं लगे होने पर भी ऐसी प्रॉब्लम आती है या फिजिकल खराबी होने पर भी, यह सभी स्टेप फॉलो करने के बाद भी सिम में नेटवर्क नहीं आता तो समझ सकते है आपका सिम बंद हो चूका है। 

अगर आप चाहे तो एयरटेल के कस्टमर केयर नंबर 121 या 198 पर दूसरे किसी एयरटेल नंबर से कॉल करके अपने Airtel नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते है की आपका सिम चालू है या बंद। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – एयरटेल सिम बिना रिचार्ज के कब तक रख सकते हैं?

उत्तर – एयरटेल सिम बिना रिचार्ज के ट्राई के नियम अनुसार 90 दिनों तक चालू रहेगा। 

प्रश्न – एयरटेल की सिम कितने दिन में बंद हो जाती है?

उत्तर – एयरटेल सिम 90 दिनों तक रिचार्ज ना होने पर बंद हो जाती है। 

प्रश्न – एयरटेल की सिम बंद हो गई है तो क्या करें?

उत्तर – एयरटेल की सिम बंद होने के बाद आप उस एयरटेल नंबर को दुबारा चालू करवा सकते है लेकिन वह नंबर किसी और के नाम पर एक्टिव नहीं होना चाहिए। 

प्रश्न – एयरटेल की सिम बंद करने के लिए कौन सा नंबर?

उत्तर – एयरटेल सिम बंद करने के लिए आप एयरटेल के कस्टमर केयर नंबर 121 या 198 पर कॉल कर सकते है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे की Airtel sim kitne din me band hota hai? अगर आपके मन में इस लेख के सम्बंधित कोई सवाल होतो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा, आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now