Port Sim Ko Activate Kaise Kare या New Sim Chalu Kaise Kare

Port Sim Ko Activate Kaise Kare या New Sim Chalu Kaise Kare – नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में आपका स्वागत है क्या आपने अभी अभी नया सिम लिया है या अपने मौजूदा सिम कार्ड को दूसरे टेलीकॉम कंपनी के नेटवर्क में पोर्ट कराया है। 

लेकिन यह New Sim या Port Kiya Hua Sim अभी तक Activate नहीं हुआ और आप आप इस इंतज़ार में है की सिम चालू कब होगा अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है आज हम इस लेख में किसी भी टेलीकॉम कंपनी के सिम को चालू करना बताएँगे। 

हमने अपने पिछले लेख में बताया था सिम कार्ड पोर्ट कैसे किया जाता है और बंद सिम को चालू कैसे करते है अगर आप भी सिम पोर्ट या बंद सिम को एक्टिवेट करना चाहते है तो लिंक पर क्लिक करके यह लेख पढ़ सकते है। 

फ़िलहाल अभी इस लेख में हम जानेगे Port Sim Ko Activate Kaise Kare या New Sim Chalu Kaise Kare वो भी आसानी से और साधारण से स्टेप में लेकिन उसके लिए आपको एक कॉल करना होगा और यह कॉल पूरी तरह से फ्री होगा, तो चलिए जानते है नया सिम कैसे चालू करें। 

Port Sim Ko Activate Kaise Kare

फ़िलहाल के समय पर हमारी भारत टेलीकॉम सरकार ने सिम कार्ड को लेकर नए नए नियम लेकर आये है जिसके तहत अब आप एक ही डॉक्यूमेंट यानि आधार कार्ड से 9 सिम ले सकते है और बिना KYC के कोई भी नया सिम या सिम पोर्ट नहीं कराया जा सकता। 

सरकार सिम कार्ड के फ़र्ज़ी वाड़े को रोकने के लिए के लिए हमेशा कुछ ना कुछ नियम लेकर आता  रहता है जैसे पहले के समय आप किसी भी फ़र्ज़ी डॉक्यूमेंट द्वारा सिम खरीद और पोर्ट करवा सकते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है बिना ओरिजिनल आधार कार्ड के सिम नहीं मिलता। 

Port Sim Ko Activate Kaise Kare

और अब तो ओरिजिनल डॉक्यूमेंट जमा करने पर भी कई बार सिम चालू नहीं होता, आम तौर पर कोई भी नया सिम कार्ड खरीदने पर कुछ घंटे में सिम चालू हो जाता है और किसी अन्य नेटवर्क में सिम पोर्ट करने पर लगभग 3 दिन का समय लगता है। 

अगर यह समय सिमा पूरा होने के बाद भी आपका सिम चालू नहीं होता है तब आप इंटनेट पर जरूर सर्च करते होंगे New Sim Chalu Kaise Kare या पोर्ट किया गया सिम चालू कैसे होगा। 

अगर आपके साथ भी कभी ऐसा होता है तो हम आपको बता दे नए सिम लेने या पोर्ट करने के बाद टेली वेरिफिकेशन करना होता है तभी सिम कार्ड Activate होगा। तो चलिए जानते है टेली वेरिफिकेशन करके Naya Sim Kaise Chalu Kare.

Port किया हुआ सिम या न्यू सिम चालू कैसे करें

जैसा कि हमने आपको बताया नया सिम लेने पे चालू होने में कुछ घंटो का वक्त लगता है और सिम पोर्ट कराने पर 3 दिन का समय लगता है, अगर इन समय सीमा के बाद भी सिम चालू या एक्टिवेट नहीं होता है तब आपको टेली वेरिफिकेशन करना होगा।

टेली वेरिफिकेशन करने के लिए सभी टेलीकॉम सिम कंपनी के अलग अलग नंबर होते है और इस नंबर पर कॉल करके आपको सिम को वेरीफाई करना होगा, जिस डॉक्यूमेंट द्वारा आपने सिम लिया होगा या पोर्ट किया होगा, कंपनी द्वारा कॉल पर इस डॉक्यूमेंट की जानकारी देनी होगी है जैसे नंबर और जन्म वर्ष।

नया या पोर्ट किया एयरटेल सिम चालू कैसे करें

  • सबसे पहले एयरटेल के Tele Verification नंबर 59059 पर कॉल करें। 
  • अब आपसे कहा जायेगा अपना पसंदीदा भाषा चुने आप 2 नंबर दबा कर हिंदी भाषा का चयन करें।  
  • अब आपसे कहाँ जायेगा आपके अलटरनेट नंबर पर भेजे गए OTP नंबर को दर्ज, बस आपको वह OTP नंबर दर्ज करना होगा और अगले 15 मिनट में आपका सिम चालू हो जायेगा। 
नोट - अलटरनेट नंबर वह होता है जब आप नया सिम कार्ड लेते है या सिम पोर्ट कराते है तब आपसे एक अन्य नंबर भी माँगा जाता है। 
  • अगर आपके पास अलटरनेट नंबर नहीं है तो कुछ देर कॉल पर इंतज़ार करें अब आपसे कहा जायेगा वेरिफिकेशन के लिए ID प्रूफ सेलेक्ट करें। 
  • आप आधार कार्ड का चयन 2 नंबर दबा कर कर पाएंगे।
  • कॉल पर आपसे कहा जायेगा आधार कार्ड का अंतिम 4 अंक और जन्म वर्ष दर्ज करें। 
  • यहाँ आपके अपने आधार कार्ड का अंतिम 4 नंबर (5678) और जन्म वर्ष (1996) दर्ज करना होगा। धयान रहे अपने आधार कार्ड नंबर और जन्म वर्ष दर्ज करें।   

New Jio Sim Chalu Kaise Kare

  • जिओ सिम को Activate करने के लिए पोर्ट नंबर को मोबाइल पर लगा के 1977 नंबर पर कॉल करें। 
  • आपको अब भाषा का चयन करना होगा 1 दबा का हिंदी भाषा चुने। 
  • अब आपसे कहा जायेगा वेरिफिकेशन के लिए आधार कार्ड का चुनाव 1 दबा कर करें।
  • 1 नंबर दबाने के बाद आधार नंबर और जन्म वर्ष पूछा जायेगा। 
  • आपका आधार कार्ड का अंतिम 4 अंक और जन्म वर्ष दर्ज करें अब आपका सिम Jio कुछ ही देर में Activate हो जायेगा। 

VI (वोडाफोन-आईडिया) का New Sim Chalu Kaise Kare

  • अगर आपने VI के नेटवर्क में नंबर पोर्ट कराया है या नया सिम कार्ड ख़रीदा है लेकिन कुछ दिनों बाद भी सिम चालू नहीं होता है तब आपको 59059 नंबर पर कॉल करके टेली वेरिफिकेशन करना होगा। 
  • कॉल पर अपना भाषा चुने और अपने अलटरनेट नंबर पर आये OTP को दर्ज करें। 
  • अगर आपने जो अलटरनेट नंबर दिया था याद नहीं है तब थोड़ा देर इंतज़ार करें आपसे आपके आधार नंबर और जन्म वर्ष वेरिफिकेशन के लिए माँगा जायेगा। 
  • अपना अधरं कार्ड के नंबर और जन्म वर्ष दर्ज करने के 15 मिनट में ही आपका सिम एक्टिवेट हो जाता है। 

बीएसएनएल के नए या Port Sim Ko Activate Kaise Kare

  • सबसे पहले बीएसएनएल सिम को मोबाइल पर लगा कर 1507 पर कॉल करना होगा। 
  • अब आपसे कहा जायेगा कस्टमर केयर से बात करके या OTP दर्ज करके वेरिफकेशन करने के लिए 1 या 2 दबाये। 
  • आप अलटरनेटिव नंबर पर आये OTP को दर्ज करके भी बीएसएनएल सिम चालू कर सकते है अगर अलटरनेटिव नम्बर नहीं है तो कस्टमर केयर से बात करने के लिए 1 दबाये।  
  • कॉल पर आपसे आपका आधार वाला नाम, आपके पिता का नाम और पता पूछा जायेगा सब कुछ सही होने पर 2 घंटे में आपका बीएसएनएल सिम चालू हो जायेगा। 
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – सिम पोर्ट होने के बाद चालू कैसे करें?

उत्तर – सिम पोर्ट होने के बाद टेली वेरिफिकेशन करना होता है तभी आपका सिम चालू होगा। 

प्रश्न – क्यों मेरी पोर्टेड सिम काम नहीं कर रही है

उत्तर – अगर आपने फ़िलहाल में सिम पोर्ट किया है तब आपका सिम काम नहीं करेगा लगभग सिम सफलतापूर्वक पोर्ट होने में 3 दिन का समय लगता है। 

प्रश्न – सिम पोर्ट करने के बाद एक्टिवेट होने में कितना समय लगता है?

उत्तर – सरकार के नए नियम अनुसार सिम पोर्ट करने के 3 दिन बाद सिम एक्टिवेट होने का समय लगता है।  

प्रश्न – पोर्टिंग के बाद न्यू जिओ सिम कैसे एक्टिवेट करें

उत्तर – जिओ सिम में पोर्ट होने के बाद 1977 नंबर पर कॉल करना होगा। 

प्रश्न – नई सिम को कैसे चालू करें?

उत्तर – नई सिम को टेली वेरिफिकेशन करके चालू कर सकते है एयरटेल और VI में 59059 और जिओ में 1977 और बीएसएनएल के नई सिम से 1507 पर कॉल करना होगा। 

प्रश्न – क्या मैं 3 महीने से पहले सिम पोर्ट कर सकता हूं?

उत्तर – नहीं आप तीन महीने से पहले सिम पोर्ट नहीं कर सकते। 

प्रश्न – नई सिम चालू कैसे करें Airtel?

उत्तर – एयरटेल का सिम चालू करने के लिए 59059 नंबर पर कॉल करके अपने आधार नंबर के अंतिम 4 अंक दर्ज करें। 

प्रश्न – सिम पोर्ट करने के बाद कैसे चालू करें?

उत्तर – सिम पोर्ट करने के तीन दिन बाद टेली वेरिफिकेशन करके सिम चालू कर सकते है। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Port Sim Ko Activate Kaise Kare या New Sim Chalu Kaise Kare, अगर आपको अभी भी सिम एक्टिवेट करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्प फुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें, और सबसे पहले तकनीकी खबर पाते रहने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी हमें फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment