ये हुई ना बात अब Bina pata chale call recording kaise kare

Bina pata chale call recording kaise kare – नमस्कार दोस्तो हमने अपने पिछले लेख में जाना था बिना थर्ड पार्ट ऐप के कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें और ऑटोमैटिक कॉल रिकॉर्ड कैसे करे किसी भी फोन में।

लेकिन हम आपको बता दे आज कल के स्मार्टफोन में बिना ऐप के कॉल रिकॉर्ड करने पर सामने वाले को पता चल जाता है कि कॉल रिकॉर्ड किया जा रहा है क्योंकि आज कल जितने भी एंड्रॉयड मोबाइल आ रहे है।

सभी में गूगल का खुद का Dailer ऐप देखने को मिलता है और गूगल के हिसाब से बिना सामने वाले को पता चले कॉल रिकॉर्ड करना सही नहीं माना जाता इसलिए गूगल Dailer ऐप से कॉल रिकॉर्डिंग करने पर कॉल में ही बता दिया जाता है कि आपका कॉल रिकॉर्ड किया जा रहा है।

लेकिन कई बार हमें कुछ जरूरी कॉल रिकॉर्ड करने की जरूरत पड़ जाती है और चाहते है सामने वाले को पता भी ना चले तो अब आप चिंता ना करे आज हम इस लेख में आपको दो से तीन तरीके बताएंगे Bina pata chale call recording kaise kare.

Bina pata chale call recording kaise kare 

हम आपको बता दे गूगल ने अपने पालिसी में बदलाव करते हुए सभी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटाने का फैसला किया है और यह आखरी तरीका 11 मई के है इसके बाद आप प्ले स्टोर से कॉल रिकॉर्डिंग ऐप इनस्टॉल नहीं कर पाएंगे। 

Bina pata chale call recording kaise kare

हलाकि 11 मई के बाद भी कुछ कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स एंड्राइड फ़ोन पर काम कर रहे है और कुछ डिवाइस में नहीं, ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपका फ़ोन में लेटेस्ट एंड्राइड वर्शन यानि एंड्राइड 9 से ऊपर का वर्शन है तो यह थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स ठीक से काम नहीं करेंगे। 

और जिस स्मार्टफोन में एंड्राइड 9 से निचे वर्शन है वह आसानी से कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है और अगर आपके पास Redmi, Samsung, Oppo, Realme, Vivo का पुराना फ़ोन है तब भी Bina pata chale call recording कर सकते है क्योंकि इन फ़ोन्स में पहले से ही कॉल रिकॉर्डिंग का नेटिव सपोर्ट दिया गया है। 

और किसी को पता भी नहीं चलता की कॉल रिकॉर्डिंग किया जा रहा है तो चलिए जानते है Bina pata chale call recording kaise kare, आज हम कुल 3 तरीके बताएँगे जिन्हे फॉलो करके किसी भी एंड्राइड वर्शन के Mobile Phone में आप बिना पता चले कॉल रिकॉर्डिंग कर सकेंगे।

नेटिव कॉल रिकॉर्डिंग ऐप से हिडन कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें 

इसके लिए आपके पास रेडमी, Realme, ओप्पो, वीवो, या ऐसे किसी भी स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी जिनमे कस्टम यूजर इंटरफ़ेस दिया गया हो, ध्यान रहे यह स्मार्टफोन आज के नए एंड्राइड वर्शन या एंड्राइड 9 से ऊपर नहीं होने चाहिए। 

एंड्राइड 9 के ऊपर या आज कल लॉन्च हो रहे सभी स्मार्टफोन में गूगल का डिफ़ॉल्ट डायलर ऐप दिया जाता है और इस गूगल डायलर ऐप से कॉल रिकॉर्डिंग तो कर पाएंगे लेकिन सामने वाले को पता चल जाता है लेकिन अगर आपके पास रेडमी, Realme, ओप्पो, वीवो, के पुराने फ़ोन है तो चिंता करने की जरुरत नहीं है। 

सिम्पली किसी भी नंबर पर कॉल करे, कॉल करने के दौरान फ़ोन स्क्रीन पर Mute, Add Call, होल्ड, Call Recording का ऑप्शन दिया होगा Call Recording पर क्लिक करें यह कॉल रिकॉर्डिंग फ़ोन स्टोरेज में सेव हो जायेगा और सामने वाले को पता भी नहीं चलेगा की कॉल रिकॉर्ड हो रहा है लेकिन ध्यान रहे फ़ोन का डायलर ऐप गूगल का डिफ़ॉल्ट ऐप नहीं होना चाहिए। 

थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप से बिना पता लगे कॉल रिकॉर्ड करें 

अगर आपके पास लेटेस्ट वर्शन का स्मार्टफोन है जिसमे एंड्राइड 9 से ऊपर के वर्शन दिए गए है या Motorola, Micromax, Lenevo, Google Pixel जैसे स्टॉक एंड्राइड वर्शन वाले स्मार्टफोन है तो बिना पता चले कॉल रिकॉर्ड करने के लिए आपको थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप डाउनलोड करना ही पड़ेगा। 

क्योंकि इन सभी स्टॉक एंड्राइड वाले फ़ोन में बाय डिफ़ॉल्ट गूगल डायलर ऐप दिया होता है इसलिए आपको अलग से थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप डाउनलोड करना होगा, जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया था गूगल ने अपने पालिसी को बदलते हुए कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है।  

लेकिन अभी भी कुछ ऐसी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स प्ले स्टोर में मौजूद है जो बिना पता चले कॉल रिकॉर्ड करने का मौका देते है इस ऐप का नाम Automatic Call Recorder है जिसे प्ले स्टोर या निचे दिए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते है। 

Automatic Call Recorder के डेवलपर का कहना है गूगल के नए प्राइवेसी पालिसी बदलाव के कारण हो सकता है यह ऐप भविष्य में कॉल रिकॉर्डिंग ना कर सके इसलिए आप जब भी इस ऐप द्वारा कॉल रिकॉर्ड करें तो बैकअप जरूर बना ले। 

स्टेप 1. Automatic Call Recorder ऐप खोले कुछ परमिशन माँगा जायेगा Grant Permission करके Allow करें। 

स्टेप 2. अब Turn On का बटन आएगा क्लिक करे मोबाइल का सेटिंग खुल जायेगा और Accessibility सेटिंग में Call Recorder ऐप को On कर दें। 

Bina pata chale call recording

अब किसी भी व्यक्ति को कॉल करते है आटोमेटिक ही उसका कॉल रिकॉर्ड होने लगेगा और सामने वाले को पता भी नहीं चलेगा की उसका कॉल रिकॉर्ड किया जा रहा है यह कॉल रिकॉर्डिंग फाइल Automatic Call Recorder ऐप में सेव हो जाता है जिसे आप ऐप खोल कर बाद में भी सुन सकते है। 

किसी भी मोबाइल में बिना पता चले कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें

अभी तक हमने जो भी ट्रिक बताया सभी में कुछ ना कुछ cache थे लेकिन इस तरीके के मदद से आप किसी भी एंड्राइड मोबाइल में बिना हिडन कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते है यानि किसी को भी नहीं पता चलेगा चाहे आपका फ़ोन स्टॉक एंड्राइड हो या एंड्राइड का कोई भी वर्शन हो। 

यहाँ तक की आप गूगल के डायलर ऐप का भी इस्तेमाल करते है तो सामने वाले को नहीं चलता इसके लिए आपको अलग से गूगल प्ले स्टोर से एक ऐप डाउनलोड करना होगा यह ऐप कॉल रिकॉर्डिंग के दौरान उस आवाज़ को बंद कर देता है जिसके द्वारा किसी को भी पता चले उसका कॉल रिकॉर्ड किया जा रहा है। 

स्टेप 1. सबसे पहले TTSLexx नाम के ऐप को इनस्टॉल करना होगा इस ऐप का साइज मात्र 210KB है और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। 

स्टेप 2. अब TTSLexx ऐप खोले Preferred engine पर क्लिक करके TTSLexx को सेलेक्ट करें। 

bina pata chale call recording खोलें

स्टेप 3. अब आपको फ़ोन के डिफ़ॉल्ट डायलर ऐप के डाटा और Cache को पूरी तरह से क्लियर करना होगा इससे आपका कोई भी कांटेक्ट नंबर डिलीट नहीं होगा। 

दुबारा डायलर ऐप खोले अब डायलर ऐप से किसी को भी कॉल करेंगे और कॉल रिकॉर्ड ऑप्शन चालू करेंगे तो सामने वाले को नहीं पता लगेगा की उसका कॉल रिकॉर्ड किया जा रहा है। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – गुप्त कॉल रिकॉर्डिंग कैसे की जाती है?

उत्तर – गुप्त कॉल रिकॉर्ड करने के लिए थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप का इस्तेमाल करना होगा। 

प्रश्न – क्या कॉल रिकॉर्ड करना अपराध है?

उत्तर – सामने वाले के अनुमति के बिना कॉल रिकॉर्ड करना अपराध है। 

प्रश्न – क्या आप दूसरे व्यक्ति को जाने बिना फोन कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं?

उत्तर – हां Automatic Call Recorder ऐप से दूसरे व्यक्ति को जाने बिना फोन कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं?

प्रश्न – कॉल रिकॉर्डिंग कौन से ऐप में होती है?

उत्तर – Automatic Call Recorder ऐप से कॉल रिकॉर्ड कर सकते है। 

प्रश्न – हिडन कॉल रिकॉर्डर कैसे डाउनलोड करे?

उत्तर – हिडन कॉल रिकॉर्ड के लिए Automatic Call Recorder ऐप का इस्तेमाल कर सकते है बस आपको फ़ोन के सेटिंग से ऐप के नोटिफिकेशन को भी बंद करना होगा। 

प्रश्न – बिना किसी को पता चले कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें?

उत्तर – बिना किसी को पता चले कॉल रिकॉर्ड करना पहले के फ़ोन में आसानी से किया जा सकता था लेकिन अब आपको थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप डाउनलोड करना होगा।

प्रश्न – कॉल रिकॉर्डिंग कैसे ढूंढते हैं?

उत्तर – कॉल रिकॉर्डिंग फाइल मैनेजर में रिकॉर्डिंग फोल्डर और जिस ऐप द्वारा रिकॉर्ड कर रहे वहा ढूंढ सकते है। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Bina pata chale call recording kaise kare, अगर आपको अभी भी कॉल रिकॉर्ड करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमैंट्स करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए मददगार रहा तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।  

Leave a Comment