Instagram Bio copy kaise kare | इंस्टाग्राम का कैप्शन कैसे कॉपी करें?

Instagram Bio copy kaise kare | इंस्टाग्राम का कैप्शन कैसे कॉपी करें? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है आज हम इस लेख में जानेंगे इंस्टाग्राम अकाउंट के प्रोफाइल बायो या कैप्शन को कॉपी कैसे कर सकते है। 

जैसा की आप सभी जानते है आज कल सभी लोग अपने मनोरंजन के लिए या अपने दोस्तों से कनेक्ट रहने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म का ज्यादा इस्तेमाल करते है और इंस्टाग्राम उनमे से एक है जिसे लोगो द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है। 

यहाँ आप फोटो पोस्ट, मैसेज चैट कर सकते है और अब आप इंस्टाग्राम पर शार्ट वीडियो यानि इंस्टाग्राम रील्स वीडियो भी देख पाएंगे लेकिन जब कोई भी फोटो या रील पोस्ट करता है तो उनके निचे Caption भी जरुरत लिखा होता है। 

और इंस्टाग्राम में अकाउंट बनाते समय आपको Bio फील करने का भी ऑप्शन मिलता है यहाँ आप कुछ भी लिख सकते है अपने बारे में शार्ट में बता सकते है लिंक भी ऐड कर सकते है लेकिन बहुत बार हमें लोगो के बायो या फ्रेंड्स के बायो और कैप्शन बहुत पसंद आ जाते है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

और उसे कॉपी करना चाहते है लेकिन कर नहीं पाते ऐसा इसलिए क्योंकि इंस्टाग्राम ऐप में हमें ऐसा कोई भी ऑफिसियल फीचर नहीं मिलता जिसके हेल्प से हम किसी के Bio या Caption को कॉपी कर पाए लेकिन अब  आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है आज हम इस लेख में जानेंगे Instagram Bio copy kaise kare सकते है। 

Instagram Bio copy kaise kare या इंस्टाग्राम का कैप्शन कैसे कॉपी करें?

जैसा की हमने आपको बताया आप इंस्टाग्राम के ऐप पर किसी भी तरह के टेक्स्ट को कॉपी नहीं कर सकते कोई भी ऑफिसियल फीचर नहीं मिलता है इसी तरह Youtube पर भी आप वीडियो के डिक्रिप्शन को कॉपी नहीं कर सकते। 

Instagram Bio copy kaise kare

लेकिन आज हम आपको ऐसे 2 ट्रिक बताने वाले है जिसका इस्तेमाल करके इंस्टाग्राम, यूट्यूब या किसी भी प्लेटफार्म से टेक्स्ट को कॉपी कर पाएंगे साथ ही उस टेक्स्ट को कही भी पेस्ट कर सकते है तो चलिए डिटेल में जानते है। 

ब्राउज़र का इस्तेमाल करके Instagram Bio & Caption कॉपी करें 

इस तरीके में आपको अलग से कोई भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं पड़ती है बस आपको अपने इंस्टाग्राम को ब्राउज़र ऐप में खोलना होगा। 

स्टेप 1. सबसे पहले इंस्टाग्राम ऐप में उस यूजर का प्रोफाइल खोले जिसका इंस्टाग्राम Bio कॉपी करना चाहते है अब यहाँ आपको ऊपर दिए तीन बिंदु पर क्लिक करना होगा। 

स्टेप 2. यहाँ Copy Profile URL का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें अब उस यूजर का प्रोफाइल लिंक कॉपी हो जायेगा। (इसी तरह अगर आप किसी फोटो या रील, पोस्ट का Caption Copy करना चाहते है तब उस पोस्ट के ऊपर दिए तीन लाइन पर क्लिक करके लिंक कॉपी कर सकते है)  

Instagram Bio copy kaise kare1

स्टेप 3. अब आपको अपने मोबाइल के कोई भी ब्राउज़र खोल लेना है और सर्च बार में इस कॉपी किये लिंक को पेस्ट करके सर्च करें।

instagram caption copy

स्टेप 4. उस यूजर का प्रोफाइल ब्राउज़र में खुल जायेगा और साथ में Bio भी देखने को मिलेगा इस Bio को कॉपी करने के लिए Bio टेक्स्ट पर क्लिक करके होल्ड करें Bio सलेक्ट करें अब आप Bio को कॉपी कर सकते है और कही भी पेस्ट कर पाएंगे। 

थर्ड पार्टी ऐप द्वारा इंस्टाग्राम बायो कॉपी करें 

इस दूसरे तरीके में आपको अपने मोबाइल में अलग से एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा जिसका नाम है Universal Copy, यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है या निचे दिए लिंक से भी ऐप डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है। 

स्टेप 1. सबसे पहले इस ऐप को इनस्टॉल करके खोले Activate का ऑप्शन आएगा क्लिक करें और Setting खोले अब यहाँ आपको Universal Copy के Accessibility Setting को On करना होगा। 

स्टेप 2. अब आपको इंस्टाग्राम पर वह प्रोफाइल खोलना है जिसका Bio कॉपी करना चाहते है। 

स्टेप 3. अब मोबाइल के Notification पैनल को निचे स्लाइड करें यहाँ Universal Copy के दो ऑप्शन मिलेंगे Scanner Mode और Normal Mode आपको यहाँ Normal Mode पर क्लिक करना है। 

instagram bio copy and paste

स्टेप 4. अब Bio टेक्स्ट पर क्लिक करें बायो कॉपी करने का ऑप्शन मिल जायेगा जिसे आप कॉपी आइकॉन पर क्लिक करके कॉपी कर सकते है। 

इसी तरह आप किसी भी प्लेटफार्म से यूट्यूब से टेक्स्ट को कॉपी कर सकते है। 

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – इंस्टाग्राम बायो कॉपी करने वाला ऐप कौन सा है?

उत्तर – इंस्टाग्राम बायो कॉपी आप Universal Copy ऐप द्वारा कर सकते है। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम का कोई भी टेक्स्ट कैसे कॉपी करें?

उत्तर – अगर आपको इंटाग्राम का Bio, कैप्शन या कमेंट कॉपी करना है तो अपने इंस्टा अकाउंट को डायरेक्ट ब्राउज़र में लॉगिन कर सकते है यहाँ कोई भी टेक्स्ट कॉपी कर पाएंगे। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम में फोटो का कैप्शन कॉपी नहीं हो रहा है?

उत्तर – फोटो का कैप्शन कॉपी करने के लिए इंस्टाग्राम द्वारा कोई भी ऑफिसियल फीचर नहीं दिया गया है लेकिन फिर भी कैप्शन कॉपी करना चाहते है तो इंस्टाग्राम को ब्राउज़र में लॉगिन करें। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Instagram Bio copy kaise kare? या कैप्शन को कैसे कॉपी कर सकते है अगर आपको अभी भी Instagram Bio कॉपी करने में कोई प्रॉब्लम आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी ऐप रिव्यु, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now