Sim port karne ke baad kya kare फ़ायदे और नियम जाने?

Sim port karne ke baad kya kare? हर स्मार्टफ़ोन यूज़र्स कभी ना कभी अपने सिम को अन्य नेटवर्क में पोर्ट करता ही है क्योकि जब हम किसी एक नेटवर्क से सन्तुष्ठ नहीं होते है तो सिम पोर्ट करने की ज़रूरत पड़ती ही है।

लेकिन बहुत से ऐसे यूज़र्स भी है जिन्हें जानकारी के अभाव में यह मालूम नहीं होता की सिम पोर्ट करने के बाद क्या करना चाहिए अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो यह लेख अंत तक पढ़ें।

आज हम इस लेख में सिम पोर्ट करने के पश्चात् क्या क्या करना चाहिए इसके साथ ही Sim port karne se kya hota hai?, Sim port karne ke fayde और Sim port karne ke niyam क्या क्या है सभी जानेंगे।

Sim port karne ke baad kya kare?

सिम पोर्ट करने के बाद सिम ऐक्टिवेट करना होता है लेकिन सिम पोर्ट करने के तुरंत बाद ही आपको कुछ करने की ज़रूरत नहीं है सिम पोर्ट का रिक्वेस्ट करने और डॉक्यूमेंट सबमिट करने के बाद आपको लगभग तीन से चार दिनों का समय लगता है सफलतापूर्वक Sim port होने में।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Sim port karne ke baad kya kare
  • 3 से 4 दिन बाद आपको इस पोर्ट हुए सिम कार्ड को अपने मोबाइल फ़ोन पर लगाना है और यह चेक करें कि सिम में नेटवर्क दिख रहा है या नहीं अगर नेटवर्क दिखाई दे रहा है मतलब सिम सफलतापूर्वक पोर्ट हो चुका है। (और यदि 4, 5 दिनों बाद भी नेटवर्क नहीं देखने को मिलता है मतलब सिम पोर्ट नहीं हुआ है आपको फिर से सिम पोर्ट करने का रिक्वेस्ट डालना होगा)
  • जब port sim को फ़ोन में लगा ले तब सबसे पहले आपको अपने सिम को एक्टिवेट या चालू करना होगा तभी आप किसी को भी कॉल, मेसेज कर पायेंगे या इंटरनेट डेटा का इस्तेमाल कर पायेंगे। port sim चालू करने का तरीक़ा सभी नेटवर्क ऑपरेटर के अलग अलग है जैसे Vi, एयरटेल और जिओ में अलग अलग नंबर पर कॉल करके सिम चालू करना होता है। 

VI वोडाफ़ोन आईडिया में पोर्ट करने पर पोर्ट सिम ऐसे चालू करें 

जब आप अन्य नेटवर्क से VI के नेटवर्क में पोर्ट कराते है तब आपको उस सिम से एक नंबर पर कॉल करके वेरिफिकेशन करना होता है इसके लिये 59059 नंबर पर कॉल करे।

और वेरिफिकेशन में आपको अपने आधार कार्ड के आख़िरी के 4 अंकों को दर्ज करना होगा और पोर्ट सिम वेरीफाई हो जाएगा, कुछ देर में अब आप किसी को भी कॉल मैसेज कर पायेंगे।

Jio पोर्ट सिम ऐक्टिवेट करें 

जिओ में सिम पोर्ट करने के बाद सिम को चालू करने के लिए आपको 1977 नंबर पर कॉल करना होगा और भाषा सेलेक्ट करके अपने आधार कार्ड का आख़िरी 4 अंक दर्ज करें और उसके बाद अपना जन्म का साल दर्ज करने पर जिओ सिम चालू हो जायेगा।

एयरटेल पोर्ट सिम चालू करें

एयरटेल का पोर्ट सिम चालू करने या टेली वेरिफिकेशन के लिये भी आपको 59059 नंबर पर कॉल करना होगा और भाषा सेलेक्ट करने के बाद कॉल में जो भी जानकारी माँगा जाएगा उसे दर्ज करें और Airtel का port sim चालू हो जायेगा।

कभी कभी टेली वेरिफिकेशन करने के लिए किसी भी नंबर पर कॉल करने की ज़रूरत नहीं पड़ती क्योंकि सिम ऑटोमैटिक ही सफलतापूर्वक पोर्ट होते ही चालू हो जाता है।

Sim port karne se kya hota hai? या सिम पोर्ट क्या है?

बात करें सिम पोर्ट क्या होता है तो सिम पोर्ट से आप एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क प्रोवाइडर में बिना नंबर बदले शिफ्ट हो सकते है जैसे अगर आपके पास Airtel का नंबर 8723424342 है तो आप जिओ नेटवर्क में पोर्ट करवा कर जिओ का सिम प्राप्त कर सकते और आपका नंबर वही मतलब 8723424342 रहेगा। 

सिम पोर्ट करने से क्या होता है जाने 

  • एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में जा सकते है और आपको अपना नंबर भी नहीं बदलना पड़ेगा।
  • जब आप सिम पोर्ट करवाते है तो आपके पुराने सिम का रिचार्ज पूरा ख़त्म हो जाता है और नये सिम में भी यह रिचार्ज आपको प्राप्त नहीं होगा।
  • आपके पुराने सिम में सेव नंबर भी आपको नए सिम में ट्रांसफ़र करना होता है क्योंकि नये सिम में वह नंबर सेव नहीं मिलेंगे।
  • सिम पोर्ट करने के बाद उस सिम को नये नेटवर्क के साथ चालू होने में 3 से 4 दिनों तक का समय लगता है।
  • सिम सफलतापूर्वक पोर्ट हो जाने पर आपके पुराने सिम कार्ड को बंद कर दिया जाता है यानी अब आपको जो भी कॉल आयेंगे नए पोर्ट सिम में आयेंगे।

Sim port karne ke fayde क्या क्या है सिम पोर्ट क्यों करना चाहिए 

  1. सिम पोर्ट करने का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि आपका नंबर बिना चेंज किए एक नेटवर्क के सिम से दूसरे नेटवर्क के सिम में बदलें जाते है।
  2. और यदि आपके छेत्र में आपके सिम का नेटवर्क नहीं आता या नेटवर्क बहुत ख़राब है तब दूसरे नेटवर्क में जा सकते है जिसका नेटवर्क आपके छेत्र में अच्छा हो।
  3. कभी कभी सिम पोर्ट करने पर आपको ऑफर भी मिलते है जिसमे सिम का पहला रिचार्ज बिलकुल मुफ़्त होता है।

Sim port karne ke niyam जाने ले 

बात करें सिम पोर्ट करने के नियम की तो TRAI द्वारा इस नियम में हर साल कुछ ना कुछ बदलाव देखने को मिलते है और अभी करंट में नियम कुछ इस प्रकार है:-

  1. पहले के समय में सिम पोर्ट होने में हफ़्ते 10 दिन का समय लग जया करता था लेकिन ट्राई के नियमानुसार अब यह समय 3 से 4 दिन कर दिया गया है।
  2. सिम पोर्ट करने के लिए आपके सिम से PORT का मैसेज भेजा जाता है और यह मैसेज भेजने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस पैक होना चाहिए?
  3. बात करे इस डिजिटल दुनिया की तो अब आप घर बैठे ही ऑनलाइन सिम पोर्ट करवा सकते है।
  4. सिम पोर्ट करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना ज़रूरी है।
  5. अगर आप एक राज्य के सिम को दूसरे राज्य में पोर्ट करवाते है तो इसमें अभी भी 7 दिनों तक का समय लगता है।
  6. सिम पोर्ट करने के लिए ज़रूरी है कि आपका सिम 90 दिन पुराना हो।

यह भी पढ़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – पूरी तरह सिम पोर्ट होने में कितना समय लगता है?

उत्तर – पूरी तरह सिम पोर्ट होने में 3 से 4 दिन का समय लगता है?

प्रश्न – एक नंबर को कितनी बार पोर्ट कर सकते है?

उत्तर – एक नंबर को आप जितने चाहे उतने बार पोर्ट कर सकते है?

प्रश्न – एक नंबर को दुबारा पोर्ट कितने दिन बाद  कर सकते है?

उत्तर – अगर आपने कोई नया सिम ख़रीदा है या फ़िलहाल में कोई सिम पोर्ट कराया है तो उसे 90 दिनों बाद ही दुबारा पोर्ट करा सकते है।

प्रश्न – सिम पोर्ट करने के कितने पैसे लगते है?

उत्तर – वैसे तो सिम पोर्टिंग की सर्विस बिलकुल मुफ़्त होती है लेकिन यह आपके एरिया के सर्विस प्रोवाइडर पर निर्भर करता है वह कितना रुपए आपको चार्ज करता है इसके अवला सिम में रिचार्ज के पैसे देने होते है। 

अंतिम शब्द 

अगर आपने फ़िलहाल में सिम पोर्ट किया है या सिम पोर्ट करने वाले है तब हमारा यह लेख पढ़ कर अब जान गये होंगे Sim port karne ke baad kya kare? और हमने यह भी जाना कि Sim port karne ke fayde क्याँ क्या है।

अगर आपको अभी भी सिम पोर्ट से संबंधित कोई सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट कर सकते है इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाईल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now