घर बैठे सिम पोर्ट कैसे करें 2024 | Ghar baithe sim port kaise kare?

घर बैठे सिम पोर्ट कैसे करें?Ghar baithe sim port kaise kare? नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है आज के इस दौर में सभी सर्विस, प्रोडक्ट, शॉपिंग ऑनलाइन हो गयी है यानि अब आप लगभग हर काम ऑनलाइन घर बैठ ही कर सकते है। 

उनमे से एक सर्विस है सिम पोर्ट करने का अब आप यह भी घर बैठे बैठे ही कर पाएंगे इसके लिए आपको कही भी बाहर ऑफलाइन स्टोर में जाने की जरुरत नहीं है, अगर आपके भी एरिया में आपके सिम प्रोवाइडर का नेटवर्क ठीक से नहीं आता या महंगे रिचार्ज प्लान के वजह से परेशान हैं। 

तब आपको ऐसी स्तिथि में सिम को पोर्ट करने की बहुत जरुरत है, सिम पोर्ट करने के अनेक फायदे है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे, फ़िलहाल हम आपको सिम पोर्ट करने के तरीके स्टेप बाय स्टेप बताएँगे अब आप अपने मोबाइल नंबर को ऑनलाइन घर बैठे सिम पोर्ट कैसे करें?

Ghar baithe sim port kaise kare?

वैसे तो आप ऑफलाइन स्टोर जाकर भी सिम को Port करवा सकते है लेकिन इस तरीके में आपको काफी मुसीबतो का सामना करना पढ़ सकता है जैसे ऑफलाइन स्टोर में भीड़ बहोत होती है और ऑफलाइन स्टोर आपके घर से काफी दूर भी हो सकता है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Ghar baithe sim port kaise kare

इसलिए Sim Port करने का यह ऑनलाइन तरीका आज के समय में सबसे बेस्ट है इसमें बस आपको जिस भी Network Operator में सिम पोर्ट करवाना हो उसके वेबसाइट या ऐप द्वारा सिम पोर्ट करने या MNP (Mobile Number Portability) का रिक्वेस्ट दर्ज कर होता है। 

जैसे बीएसएनएल से एयरटेल सिम में पोर्ट करना चाहते है तो आपको पहले एयरटेल के वेबसाइट या Airtel Thanks ऐप में सिम पोर्ट का Request डालना होगा, आज हम इस लेख में सभी कंपनी के सिम नेटवर्क Jio, Airtel, बीएसएनएल, VI में ऑनलाइन सिम पोर्ट करना डिटेल में बतायंगे। 

सिम पोर्ट करने के नियम !

Jio नेटवर्क में नंबर पोर्ट कैसे करें  

स्टेप 1. फ़िलहाल आप जो भी सिम इस्तेमाल कर रहे है आपको अपने मोबाइल फ़ोन में My Jio एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लेना है। 

स्टेप 2. अब MyJio का ऐप खोले निचे Not a jio user का ऑप्शन देखने को मिलेगा क्लिक करें अब यहाँ अपना वह नंबर दर्ज करें जो भी सिम अभी इस्तेमाल कर रहे हैं नंबर दर्ज करके Login करें। 

Sim Port Karne Ka Tarika

स्टेप 3. अब आपके उस मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उस OTP नंबर को दर्ज करने पर My Jio का ऐप खुल जायेगा। 

स्टेप 4. यहाँ ऐप में सामने ही निचे दिए Menu ऑप्शन पर क्लिक करें Port to jio का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करते ही Get jio sim का नया पेज खुलेगा। 

sim port kaise kare

स्टेप 5. यहाँ आपको दो ऑप्शन मिलेंगे Prepaid और Postpaid का इसमें से Prepaid सलेक्ट करके Continue करना है। 

sim port karne ke niyam

स्टेप 6. अब सबसे आखरी स्टेप में आपको अपने घर का एड्रेस, एरिया का पिन कोड दर्ज करके Submit करना है।

बस इतना करते ही 1 से 2 दिनों के भीतर जिओ का एजेंट आपके घर पहुंच जायेगा और आपका KYC वेरिफिकेशन होगा जिसमे आपको अपने आधार कार्ड दिखाने होंगे और जिओ एजेंट को एक UPC (Unique Porting Code) कोड भी देना होगा। 

यह कोड प्राप्त करने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर से 1900 नंबर पर एक टेक्स्ट मैसेज भेजना होगा उदहारण के लिए अगर आपका नंबर 37653743 है तो मैसेज बॉक्स में PORT लिखकर स्पेस देकर अपना मोबाइल नंबर 37653743 दर्ज करें और 1900 पर भेज दें। 

(Port 37653743) Send to 1900 ध्यान रहे यह मैसेज आपको उसी नंबर से भेजना है जिस नंबर को आप Online Jio नेटवर्क me port karna चाहते है इतना करते ही आपके उसी नंबर पर UPC कोड प्राप्त हो जायेगा जिसकी वैधता 4 दिनों तक रहेगी। 

Airtel में घर बैठे सिम पोर्ट कैसे करें?

स्टेप 1. एयरटेल में सिम पोर्ट करने के लिए भी आप एयरटेल का ऑफिसियल वेबसाइट या ऐप खोल सकते है एयरटेल का ऐप आपको प्ले स्टोर और ऐप स्टोर में Airtel Thanks नाम से मिल जायेगा आपको बस अपने स्मार्टफोन में यह ऐप डाउनलोड करना है। 

स्टेप 2. एयरटेल का ऐप खोले अब आपको अपने नंबर से लॉगिन करना होगा यह जरुरी नहीं की आपके पास पहले से कोई एयरटेल नंबर हो आप अपने जिओ, बीएसएनएल, वि नंबर से भी लॉगिन कर पाएंगे जिसे आपको एयरटेल में पोर्ट करना है। 

स्टेप 3. नंबर दर्ज करने के बाद Get OTP पर क्लिक करें आपके नंबर पर एक OTP आएगा इस OTP को दर्ज करके Log In पर क्लिक करें अब एयरटेल का ऐप खुल जायेगा। 

स्टेप 4. ऐप में यहाँ Manage पर क्लिक करें Port to Airtel का ऑप्शन आ जायेगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

घर बैठे सिम पोर्ट कैसे करें

स्टेप 5. अब सिम टाइप सलेक्ट (प्रीपेड/पोस्टपेड) करें अपना पूरा नाम दर्ज करें, मोबाइल नंबर और Address पर क्लिक करके अपने घर का पता पिन कोड भी दर्ज करें और सबसे आखरी में Book Your SIM ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

इतना करते ही सिम पोर्ट करने का रिक्वेस्ट सफलतापूर्वक पूरा हो जायेगा अब 1 से 2 दिनों के भीतर एयरटेल का एजेंट आपके बताये गए एड्रेस पर आ जायेगा और आपका KYC वेरिफिकेशन करेगा। 

इसके लिए आप उसे अपना आधार कार्ड दे सकते है और आपको सिम का UPC कोड भी माँगा लेना होगा, UPC कोड मांगने का प्रोसेस वही है जो हमने आपको पहले बताया है। 

Vi के नेटवर्क में सिम पोर्ट कैसे करें 

स्टेप 1. VI ऐप अपने मोबाइल फ़ोन में खोले यहाँ अपना वह नंबर दर्ज करें जिस नंबर को ऑनलाइन पोर्ट और घर बैठे सिम पोर्ट कैसे करें जानाना चाहते है & Send OTP पर क्लिक करें आपसे कहा जायेगा आप VI यूजर नहीं है आपको फिर Get OTP पर क्लिक करना है।

online sim port kaise kare

स्टेप 2. OTP दर्ज करने पर VI App खुल जायेगा यहाँ थोड़ा निचे स्क्रॉल करने पर Port to VI का ऑप्शन मिलेगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 3. अब आपको यहाँ सलेक्ट करना होगा की Postpaid सिम में पोर्ट करना है या Prepaid इसके बाद एरिया पिन कोड और वह मोबाइल नंबर जिसे Vi सिम में पोर्ट करना चाहते है। 

घर बैठे सिम पोर्ट कैसे करें1

स्टेप 4. अब आपको अपना पूरा नाम घर का पता दर्ज करके रिचार्ज प्लान भी चुनना होगा, प्लान सलेक्ट कर लेने के बाद Get otp to complete order पर क्लिक कर दे आपके नंबर पर एक OTP आएगा यह OTP दर्ज करने के बाद पोर्ट Request हो जायेगा।   

अब 1 से 2 दिनों के भीतर Vi का एजेंट आपके घर आपके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए आएगा आपको अपना आधार कार्ड और UPC कोड एजेंट को दिखाना होगा और 2 से 3 दिनों के भीतर आपका सिम Vi में पोर्ट हो जायेगा। 

ऑनलाइन बीएसएनएल में सिम पोर्ट कैसे करे 

फ़िलहाल अभी बीएसएनएल में हमें सिम पोर्ट करने के लिए कोई भी ऑनलाइन सुविधा नहीं मिलती यानि आपको अपने नंबर को पोर्ट करवाने के लिए BSNL के ऑफिस जाना होगा। 

ऑनलाइन सिम पोर्ट करने में पैसे लगते है और कब पेमेंट करना होगा 

ऑफलाइन सिम पोर्ट करवाते है तो आपको तुरंत ही पेमेंट करना होता है हलाकि ऑनलाइन सिम पोर्ट करने में ऐसा नहीं है आपको सिम पोर्ट का पेमेंट तभी करना होता है जब टेलीकॉम ऑपरेटर का एजेंट आपके घर आकर आपका सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन कम्पलीट या KYC करता है। 

और रही बात घर बैठे सिम पोर्ट करने का पेमेंट कितना लगता है तो मै आपको बता आम तौर पर कंपनी के तरफ से सिम को किसी नंबर पर पोर्ट करना फ्री होता है बस आपको अपने पोर्ट हो रहे सिम पर एक प्लान रिचार्ज करवाना होगा और एजेंट भी अलग से 50 रूपए तक डेलिवेरी के तौर पर चार्ज ले सकता है लेकिन कोई जरुरी नहीं है।  

घर बैठे सिम पोर्ट करवाने के फायदे

  • सिम पोर्ट करवाने पर आपको अपना मोबाइल नंबर नहीं बदलना होता सिर्फ आपके सिम का नेटवर्क ऑपरेटर बदलता है। 
  • अगर आपके नंबर से कई इम्पोर्टेन्ट वेबसाइट, बैंक लिंक है तो सिम पोर्ट होने के बाद भी बैंक का मैसेज आएगा। 
  • घर बैठे सिम पोर्ट करावाने में सबसे बड़ा फायदा है की सभी काम घर बैठे ही हो जाता है आपको डोक्युमेंट कॉपी करने के लिए भी बाहर नहीं जाना होगा। 
  • सिम पोर्ट होने के बाद भी आपके फ्रेंड्स, फ़ैमिली के कॉल्स आते रहेंगे। 

सिम पोर्ट करवाने से पहले रखे इस बातो का ध्यान 

  1. सिम पोर्ट करने के लिए आपको 1900 नंबर पर एक मैसेज भेजना होता है और इस मैसेज का आपको चार्ज भी देना होता है इसलिए जरुरी है की आपके नंबर पर SMS पैक वाला रिचार्ज हो। 
  2. सिम पोर्ट होने के बाद आपको एक नया सिम मिलेगा इसलिए जब भी सिम पोर्ट करे तो सिम कार्ड में सेव कांटेक्ट नंबर का पहले से बैकअप बना कर रख ले ताकि नए सिम में वह कांटेक्ट नंबर इम्पोर्ट कर सके। 
  3. और एक बात यह भी ध्यान दे की कोई भी सिम 3 दिनों में पोर्ट हो जाता है और इससे आपके सिम में पहले से महीने भर का रिचार्ज है तो वह बर्बाद भी हो सकता है इसलिए सिम पोर्ट तभी करवाए जब सिम का रिचार्ज ख़त्म होने वाला हो। 
  4. कोई भी सिम तभी पोर्ट होगा जब सिम के 3 महीने पुरे हो चुके होंगे हर 3 महीने बाद ही अलग अलग नेटवर्क ऑपरेटर बदल सकते है।  

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – क्या मैं घर पर सिम पोर्ट कर सकता हूं?

उत्तर – जी हाँ आप घर बैठे ऑनलाइन जिओ, एयरटेल, वि के ऐप से सिम पोर्ट कर सकते है। 

प्रश्न – पोर्ट कराने में कितना पैसा लगता है?

उत्तर – सिम पोर्ट करने में आपको सिम रिचार्ज प्लान का पैसा देना होता है और अतिरिक्त 50 रूपए तक एजेंट के द्वारा लिए जा सकते है।  

प्रश्न – क्या हम एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में सिम पोर्ट कर सकते हैं?

उत्तर – जी हाँ आप एक व्यक्ति के नंबर को पोर्ट करके अपना नंबर बना सकते है लेकिन तब जब वह नंबर पूरी तरह से ऑफ हो चूका हो, या अगर नंबर पूरी तरह से बंद नहीं हुआ है तब आपको उस दूसरे व्यक्ति का डोक्युमेंट सबमिट करना होगा।  

प्रश्न – UPC कोड कितने दिनों तक मान्य होता है?

उत्तर – जिस दिन आप अपने सिम का UPC कोड निकालते है उस दिन से 4 दिनों तक UPC कोड मान्य होता है यानि 4 दिनों के भीतर उस कोड द्वारा सिम पोर्ट कर सकते है अन्यथा पाँचवे दिन आपको दुबारा से मैसेज करके UPC कोड मंगवाना होगा। 

प्रश्न – क्या हम 3 महीने से पहले सिम पोर्ट कर सकते हैं?

उत्तर – जी नहीं, किसी भी सिम को पोर्ट करने ले लिए आपका सिम 3 महीने (90 दिन) पुराना होना चाहिए। 

प्रश्न – क्या पोर्टिंग के बाद रिचार्ज करना जरूरी है?

उत्तर – जी हाँ, आज कल सभी नेटवर्क ऑपरेटर में पोर्ट करने के लिए रिचार्ज करवाना जरुरी हो गया है। 

प्रश्न – सफलतापूर्वक सिम पोर्ट होने में कितना समय लगता है 

उत्तर – बात करें पहले की तो पहले सिम पोर्ट होने में हफ्तों भर का टाइम लग जाया करता था लेकिन अब ट्राई के नियम आदेशानुसार सिर्फ 3 दिनों के भीतर सिम पोर्ट हो जाता है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Ghar baithe sim port kaise kare? अगर आपको अभी भी ऑनलाइन सिम पोर्ट करने में कोई दिक्कत आता है या आपका कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख घर बैठे सिम पोर्ट कैसे करें? अगर आपको अच्छा लगा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें।  इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now