Next Day Dispatch का मतलब क्या होता है?

वर्तमान में शायद ही कोई इंसान हो जो ऑनलाइन शॉपिंग ना करता हो, ऑनलाइन प्रोडक्ट को परचेस करते समय Next day dispatch meaning in hindi का ऑप्शन दिखाई देता है। हालाँकि काफी सारे यूजर इसके बारे में अच्छी तरह से जानते है लेकिन जिन्हे इसके बारे में जानकारी नहीं है वह अक्सर इसका मतलब जानने के लिए परेशान रहते है। 

अगर आपको भी नेक्स्ट डे डिस्पैच के बारे में जानकारी नहीं है तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि हम अपने इस लेख में Next day dispatch meaning in hindi और नेक्स्ट डे डिस्पैच के बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करा रहे है 

Next Day Dispatch का इस्तेमाल कहाँ होता है? 

जब कोई भी इंसान किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए या ऑनलाइन शॉपिंग के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म अमेजन, फ्लिपकार्ट या मीशो इत्यादि पर विजिट करता है, तो प्रोडक्ट खरीदने पर यूजर को Next Day Dispatch का ऑप्शन दिखाई देता है। अधिकतर इंसान सोचते है कि नेक्स्ट डे डिस्पेच का इस्तेमाल केवल ऑनलाइन शॉपिंग के लिए किया जाता है। 

Next day dispatch meaning in hindi

हालाँकि यह सच नहीं है ऑनलाइन शॉपिंग के अलावा किसी भी फाइल को कोरियर के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। मार्कशीट या अन्य किसी डॉक्यूमेंट को भेजने के लिए नेक्स्ट डे डिस्पैच मीनिंग इन हिन्दी का इस्तेमाल किया जाता है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Next Day Dispatch Meaning In Hindi का मतलब क्या है? 

यह तो आप ऊपर पढ़ ही चुके है कि Next Day Dispatch Meaning In Hindi का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग की वेबसाइट या ऐप में प्रोडक्ट खरीदने पर देखने को मिलता है। आपको बता दें की नेक्स्ट डे डिस्पैच का मतलब या अर्थ होता है अगले दिन भेजना। आसान भाषा में समझे तो मान लीजिए आप किसी प्रोडक्ट का आर्डर कर रहे और वह प्रोडक्ट आपको अगले दिन चाहिए तो आप Next Day Dispatch के ऑप्शन को सेलेक्ट करके आर्डर कर सकते है। 

नेक्स्ट डे डिस्पैच के ऑप्शन के साथ प्रोडक्ट आर्डर करने पर आपका आर्डर नेक्स्ट डे तक आपके पास पहुँच जाता है। लेकिन एक बात का ख्याल रखें की यह सुविधा सभी प्रोडक्ट पर उपलब्ध नहीं होती है। यह सुविधा चुंनिदा प्रोडक्ट और लोकेशन के अनुसार होती है। 

नेक्स्ट डे डिस्पैच की सुविधा फ्री है या नहीं? 

काफी सारे यूजर के मन में यह सवाल होता है कि नेक्स्ट डे डिस्पैच की सुविधा फ्री होती हैं या नहीं तो हम आपको बता दें की अगर आप इस सुविधा का लाभ लेना चाहते है तो आपको कुछ पैसे एक्स्ट्रा देने होते है। हालाँकि एक्स्ट्रा चार्ज कितना होगा यह ऑनलाइन वेबसाइट या ऐप के साथ-साथ आपकी लोकेशन और प्रोडक्ट पर निर्भर करता है। 

Next day dispatch की सुविधा क्यों शुरू की गई? 

वर्तमान में लगभग सभी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म नेक्स्ट डे डिस्पैच की सुविधा प्रदान कर रहे है। इस सुविधा को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कस्टमर को तुरंत प्रोडक्ट डिलीवर करना है। दरसल कई बार कुछ प्रोडक्ट ऐसे होते है जिसकी जरुरत यूजर को तुरंत या जल्दी से जल्दी होती है ऐसी स्थिति में कस्टमर के पास प्रोडक्ट जल्दी पहुँचाने के लिए इस सुविधा को शुरू किया गया है। 

आप ऐसे भी समझ सकते है कि अगर आप किसी मेडिसिन का आर्डर कर रहे है तो आप चाहेंगे की मेडिसिन जल्दी से जल्दी आपके पास पहुँच जाएँ, ऐसे में आप इस ऑप्शन की मदद से मेडिसिन जल्दी प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा आप किसी को बर्थडे या स्पेशल ओकेज़न के लिए गिफ्ट भी भेज सकते है। 

मीशो पर नेक्स्ट डे डिस्पैच का अर्थ या मतलब, Next day dispatch meaning in hindi meesho 

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग के लिए मीशो प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते है या आप मीशो से कुछ आर्डर करना चाहते है तो आपको नेक्स्ट डे डिस्पैच का मतलब जरूर पता होना चाहिए। यह तो आप जानते ही है कि जब भी आप मीशो पर कोई भी प्रोडक्ट खरीदते है तो मीशो आपको उस प्रोडक्ट की डिलीवरी डेट भी दिखाई देती है। 

मीशो ने लगभग सभी प्रोडक्ट्स पर Next day dispatch की सुविधा दी हुई है। अगर आपको यह नहीं पता है कि नेक्स्ट डे डिस्पैच का ऑप्शन कैसे चुनते है तो परेशान ना हो नीचे हम आपको इस ऑप्शन के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे है 

  • सबसे पहले अपने फ़ोन में मीशो को ओपन कर लें। फिर आपको जिस प्रोडक्ट को खरीदना है उस प्रोडक्ट को सर्च कर लें। 
  • प्रोडक्ट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने डिलीवरी डेट का ऑप्शन दिखाई देगा, उसके नीचे आपको नेक्स्ट डे डिस्पैच का ऑप्शन मिलता है। नेक्स्ट डे डिस्पैच के ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद बाई नाउ के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 
  • बस आपका प्रोडक्ट अगले दिन आपके पहुँच जाएगा।

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु हमारा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गएँ होंगे किसी भी ऑनलाइन डेलीवीर ऐप या Meesho ऐप पर नेक्स्ट डे Dispatch का मतलब क्या होता है अगर आपका भी कोई भी आर्डर नेक्स्ट डे डिस्पैच होता है तो समझ जाये आर्डर किया गया सामान पैक होकर आपके एड्रेस के लिए भेज दिया गया है या आपके एड्रेस के लिए रवाना हो गया है। 

अगर आपके लिए यह लेख इंफॉर्मेटिव रहा तो आगे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करे। इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now