फ़ोन Reset करने के बाद Contact Number वापस कैसे लाएं

Phone reset karne ke baad contact wapas kaise laye, आज के दौर में स्‍मार्टफोन कौन इस्‍तेमाल नही करता। बच्‍चो से लेकर बड़े तक, आजकल हर कोई स्‍मार्टफोन पर अपना समय गुजार रहा है।

वैसे तो हमे अपने स्‍मार्टफोन को रीसेट करने की जरूरत नही पड़ती लेकिन कभी कभी मोबाइल में वाइरस या कुछ और खराबी आ जाने की वजह से हमेना अपना स्‍मार्टफोन रीसेट करना ही पड़ता है। फ़ोन Reset करने के बाद Contact Number वापस कैसे लाएं।

ये वो सवाल है जिसका सामना फोन रीसेट करने वाले हर स्‍मार्टफोन यूजर को करना पड़ता है। इस लेख में हम आपको डिटेल में बताने वाले है कि आप अपने फोन को रीसेट करने के बाद अपने कॉन्‍टेक्‍ट नम्‍बर को अपने फोन में डिलीट कॉन्टेक्ट नंबर वापस कैसे लाएं ।

Phone reset karne ke baad contact wapas kaise laye 

फोन रीसेट करने के बाद कॉन्‍टेंक्‍ट नम्‍बर को वापस अपने मोबाइल में लाने के कई तरीके है। आप इनमे से किसी भी तरीके का इस्‍तेमाल करके अपने रीसेट किये हुए मोबाइल में डिलीट हुए कॉन्‍टेक्‍ट नम्‍बर को वापस ला सकते है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
phone reset karne ke baad contact wapas kaise laye

 Google Contact से डिलीट कांटेक्ट को वापस लाएं

अगर आप अपने स्‍मार्टफोन में Google contact का इस्‍तेमाल करते हो। तो शायद आपको पता ना हो मगर गूगल भी आपके कॉन्‍टेंट को सेव करता रहता है।  गूगल कॉन्‍टेक्‍ट से अपने डिलीट कॉटेक्‍ट को वापस लाने के लिए आपको सबसे पहले अपने रीसेट हो चुके मोबाइल से अपने गूगल अकाउंट को साइन इन करना होगा। उसके बाद आपको गूगल कॉन्‍टेंक्‍ट एप्‍लीकेशन में जाकर नीचे दिये गये स्‍टेप्‍स को फालो करना है। 

  • अपने फोन या लैपटॉप के ब्राउजर में https://contacts.google.com/ ओपन करें।
  • यह अच्‍छे से देख ले कि आप उसी अकाउंट से लॉग इन कर रहे हैं, जिसके कॉन्टैक्ट्स आप वापस पाना चाहते हैं।
  • अब आपको टॉप राइट कॉर्नर में सेटिंग का आइकन दिखाई देगा। आपको इस आइकन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपको एक  “Undo changes” ऑप्शन का आप्‍शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्‍शन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपको उस टाइम फ्रेम को चुनाा है जिस टाइम फ्रेम में आप डिलीट किये गये कॉन्‍टेक्‍ट को अपने मोबाइल में रीस्‍टोर करना है 
  • रीस्‍टोर बटन पर क्लिक करते ही आपके कॉन्‍टेक्‍ट आपके स्‍मार्टफोन में वापस आ जायेगे। 

Contact Number का बैकअप कैसे करें

हमारे स्‍मार्टफोन में कुछ ऐसे नम्‍बर जरूर होते है तो हमारे लिए काफी ज्‍यादा जरूरी होते है। जब हम हम अपने स्‍मार्टफोन को रीस्‍टार्ट करते है। तो ये जरूरी नम्‍बर भी हमारे स्‍मार्टफोन से गायब हो जाते है।

लेकिन इन नम्‍बरो को दोबारा से अपने स्‍मार्टफोन में रिकवर करना हमारे लिए बहुत ज्‍यादा जरूरी होता है। अगर आपको नही मालुम कि अपने स्‍मार्टफोन में डिलीट हुआ फ़ोन नंबर वापस कैसे लाना है। तो आपको टेंशन लेने की कोई बात नही है हम आपको यह डिटेल में बताने वाले है।

1.ऑनलाइन बैकअप से रीस्टोर करें

ये अपने मोबाइल में डिलीट किये हुए नम्‍बर को वापस लाने का सबसे आसान तरीका है। आजकल लगभग हर किसी स्‍मार्टफोन में आनलाइन बैकअप का ऑप्‍शन मौजूद होता है। ऑनलाइन बैकअप के लिए आपके पास आपका अपना गूगल ID होना जरूरी है।

अगर आपने पहले कभी अपने गूगल अकाउंट में अपने कॉन्‍टेक्‍ट नम्‍बर का बैकअप लिया है। तो आप अपने मोबाइल को रीसेट करके अपने कॉन्‍टेक्‍ट नम्‍बर को अपने आनलाइन बैकअप के जरिये आसानी से अपने मोबाइल में वापस ला सकते हो। 

2. सिम कार्ड से कॉन्‍टेक्‍ट नम्‍बर्स का Backup ले 

आप अपने मोबाइल में delete contact number अपने सिम कार्ड के जरिये भी वापस ला सकते हो। अगर आपने अपना स्‍मार्टफोन रीसेट कर लिया है और आप सिमकार्ड के जरिये अपने कॉन्‍टेंट नम्‍बर को वापस अपने स्‍मार्टफोन में लाना चाहते हो।

तो आपको सबसे पहले आपको अपने पुराने सिम को अपने स्‍मार्टफोन के सिम स्‍लॉट में डालना है। इसके बाद आपको कॉन्‍टेक्‍ट मेन्‍यू में जाना है। यहा पर आपको अपने सिम में सेव हुए नम्‍बर्स को अपने मोबाइल में सेव करने का ऑप्‍शन मिल जायेगा। जहा से आप अपने पुराने कॉन्‍टेंट नम्‍बर को अपने मोबाइल में दोबारा से सेव कर सकते हो। 

सिम कार्ड से Delete contact number स्‍मार्टफोन में दोबारा सेव करने के लिए इन स्‍टेप्‍स को फालो करे 
  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के सिम स्‍लॉट को ओपन करने अपने सिम को Smartphone के अन्‍दर डालना है।
  • अब आपको अपने स्‍मार्टफोन के सेटिंग्स के ऑप्‍शन में जाना है। 
  • इसके बाद आपको कॉन्‍टेक्‍ट का एक विकल्‍प मिलेगा। आपको यहा पर क्लिक कर देना है।
  • जब आप यहा पर आ जाओगे तो आपको सिम कार्ड मैनेजमेंट का एक ऑप्‍शन दिखाई देगा।
  • अब आपको बैकअप या एक्‍सपोर्ट का आप्‍शन दिखाई देगा। आपको यहा पर क्लिक करे देना है। 
  • अब आपको अपने बैकअप का फॉर्मेट और जगह चुनने का विकल्‍प मिलेगा। 
  • आखिर में आपको बैकअप पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सिम कार्ड के सभी कॉन्‍टेक्‍ट नम्‍बर आपको स्‍मार्टफोन में सेव हो जायेगे। 

किसी मोबाइल ऐप के जरिये कॉन्‍टेक्‍ट नम्‍बर वापस लाये 

अपने मोबाइल को रीसेट करने के बाद अगर आप अपने कॉन्‍टेंट नम्‍बर को वापस लाना चाहते है तो आपको ये काम ऐसा करने वाली किसी मोबाइल ऐप के जरिये भी कर सकते हो।

आपको गूगल स्‍टोर मे ऐसी कई एप्लिकेशन्‍स मिल जायेगी जिसके जरिये आप अपने फोन के स्‍टोरेज के डेटा को स्‍कैन कर सकते है और रीसेट होने पर उसे वापस भी पा सकते है। अगर आप ऐसी किसी ऐप का इस्‍तेमाल कर रहे है तो आपको पहले उस ऐप के रिव्‍यूज जरूर पढ़ लेनी चाहिए। 

Jio Phone पर डिलीट नंबर को वापस ऐसे लाएं 

अगर आप जियो का फोन इस्‍तेमाल करते हो और आपको अपने जिसो के फोन में डिलीट हुए कॉन्‍टेंट नम्‍बर वापस लाने है। तो आपको इन स्‍टेप्‍ट को फालो करना पडेगा। 

  • सबसे पहले, अपने Jio Phone में Contacts एप्लिकेशन खोलें।
  • Contacts में जाकर, वह ग्रुप या संपर्क चुनें जिसके डिलीट हुए नंबरों को वापस पाना है।
  • आपको यहा पर trash नाम का आप्‍शन मिलेगा। आपको इस ऑप्‍शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको डिलीट किये हुए नम्‍बरो की पूरी सूची मिल जायेगी। यहा से आप अपने नम्‍बरो को वापस रीस्‍टोर कर सकते हो। 

इस लेख में हमने आपको डिटेल में बता दिया है कि आप फ़ोन Reset करने के बाद Contact Number अपने मोबाइल में वापस कैसे ला सकते है। हमे पूरी उम्‍मीद है कि इस लेख को पूरा पढ़़ने के बाद आपको अपने सारे सवालो के जवाब मिल गये होंगे।


यह भी पढ़े

  1. गूगल से इंस्टाग्राम का पासवर्ड कैसे पता करें?
  2. गूगल अकाउंट से कांटेक्ट नंबर कैसे डिलीट करेँ?
  3. गूगल फोटो से फोटो कैसे डिलीट करें?
  4. मोबाइल स्पीकर की आवाज़ दुगना कैसे करें?
  5. गूगल में सभी पासवर्ड को कैसे सेव करें?
अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ अब आप सभी जान गए होंगे की अगर मोबाइल फ़ोन रिसेट हो जाता है तो Contact नंबर को वापस कैसे लाना है या फ़ोन नंबर डिलीट को जाता है रिकवर कैसे करना है अगर आपको अभी भी Contact Number वापस लाने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है। 

इसी तरह की और भी तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स, ऐप रिव्यु जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now