[सरकार का नया एलान] Bina atm card ke upi pin kaise banaye

Bina ATM card ke upi pin kaise banaye – नमस्कार दोस्तों हमने अपने पुराने लेख में बताया था आधार कार्ड से यूपीआई आईडी कैसे बनाये जिसमे हमने बताया था आधार कार्ड से UPI बनाना मुश्किल है लेकिन इसी से सम्बंधित सरकार द्वारा कुछ महीनो पहले अपडेट आया है।

जैसा की आपको मालूम है बैंक में अकाउंट होने के बावजूद भी बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई पिन बनाना नामुनकिन है लेकिन अब ऐसा नहीं है सरकार की नयी घोसणा के अनुसार जल्द ही आप सभी बैंक धारक सिर्फ आधार कार्ड से UPI आईडी और UPI पिन सेट कर सकेंगे तो चलिए पूरा प्रोसेस जानते है Bina atm ke upi id kaise banaye.

Bina ATM card ke upi pin kaise banaye

आज के समय पर UPI सर्विस का इस्तेमसल करने के लिए बहुत से UPI प्लेटफार्म उपलब्ध है जैसे फ़ोन पे, गूगल पे, अमेज़न पे, PayTM और भीम यूपीआई यह सभी एप्लीकेशन हमें यूपीआई आईडी बनाने का मौका देते है लेकिन इन प्लेटफार्म पर सिर्फ डेबिट कार्ड द्वारा ही UPI बनाया जा सकता था।

Bina atm card ke upi pin kaise banaye

लेकिन NPCI के नियम अनुसार 15 मार्च 2022 के बाद सिर्फ आधार OTP द्वारा भी यूपीआई बनाने का मौका मिलेगा, और आधार कार्ड से यूपीआई सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए NPCI सबसे पहले यह फीचर साल 2021 में सितम्बर महीने में लेकर आ गया था।

हलाकि NPCI द्वारा बैंक ग्राहकों को आधार कार्ड OTP से यूपीआई सेवा उपलब्ध करने के लिए 15 दिसम्बर 2021 तक कहा गया, अब इस डेट को 15 मार्च 2022 तक बड़ा दिया गया है लेकिन अभी तक Bina atm card ke upi pin kaise banaye फीचर किसी भी यूपीआई ऐप्स प्लेटफार्म में नहीं देखा गया है।

नोट - फ़िलहाल अभी सिर्फ BHIM यूपीआई ऐप के द्वारा ही भारतीय स्टेट बैंक SBI, केनरा बैंक और केन्द्रीय बैंक (central bank) का UPI आईडी बिना एटीएम कार्ड के आधार से बना सकते है। 

जैसा की आपको मालूम होगा भारत देश अब धीरे धीरे डिजिटल होता जा रहा है और ऑनलाइन पैसे के लेन देन में भी भारत आगे निकलता जा रहा लेकिन क्या आपको पता है आज भी भारत में 40 करोड़ लोगो द्वारा फीचर फ़ोन इस्तेमाल किया जाता है और वे यूपीआई पेमेंट सुविधा का लाभ नहीं उठा पा रहे है।

ऐसे ही और बहुत कारणों के वजह से लोग ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा का लाभ नहीं ले पा रहे है उसमे से ये एक है की कुछ बैंक ग्राहकों के पास बैंक में अकाउंट तो लेकिन एटीएम या डेबिट कार्ड नहीं होने के वजह से यूपीआई पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे है।

भारत सरकार RBI द्वारा पूरी कोशिश की जा रही है भारत का हर नागरिक UPI पेमेंट, डिजिटल पेमेंट का लाभ उठा सके इसके लिए हालही में RBI ने UPI123Pay सर्विस का लांच किया है जिसकी हेल्प से फीचर फ़ोन इस्तेमाल करने वाला भी बिना इंटरनेट के यूपीआई आईडी बना सकता है और इतना ही नहीं बिना इंटरनेट फीचर फ़ोन से मोबाइल रिचार्ज, पैसे ट्रांसफर करने जैसे सुविधा का लाभ ले सकता है।

बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई पिन बनाने के लिए आवश्यक

  • सबसे पहले आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए बैंक कोई भी हो सकता है।
  • बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक होना चाहिए जो की आज कल बिना आधार कार्ड के बैंक में अकाउंट खोलना मुश्किल है।
  • बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर रजिस्टर होना अति आवशतक है।
  • आधार कार्ड से भी मोबाइल नंबर लिंक होना बहुत ही जरुरी है बिना इसके bina atm card ke upi pin बनाना नामुनकिन है।
  • आपके स्मार्टफोन में फ़ोन पे, Google Pay, Bhim, PayTM में से एक यूपीआई ऐप्स होना चाहिए।
  • बैंक अकाउंट से रजिस्टर मोबाइल नंबर में मैसेज बैलेंस होना जरुरी है बैंक वेरिफिकेशन के लिए आपके मोबाइल नंबर से एक मैसेज भेजा जाता है।
  • बैंक अकाउंट से रजिस्टर मोबाइल नंबर आपके उस फोन में होना चाहिए जिससे UPI pin बनाना चाहते है। आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर बैंक रजिस्टर मोबाइल नंबर एक्टिव होना चाहिए।

हम आपको बता दे आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर दोनों अलग अलग है तो भी आप bina atm ke upi id kaise banaye बना सकते है बस यह दोनों नंबर चालू होना चाहिए और आपके पास मौजूद होना चाहिए।

Bina atm card ke upi pin kaise banaye स्टेप बाय स्टेप

वैसे तो सभी यूपीआई पेमेंट ऐप्स Google Pay, Phone Pe, PayTM, Amazon Pay, BHIM UPI, Mobikwik, बैंक के यूपीआई ऐप्स से बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई आईडी बना सकते है लेकिन आज हम सबसे पॉपुलर ऐप Phone Pe को रेफ़्रेन्स लेकर bina atm card ke upi pin kaise banaye बताएँगे।

स्टेप 1. सबसे पहले फ़ोन पे के एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से अपडेट कर ले अगर एप्लीकेशन नहीं है तो डाउनलोड करके फ़ोन पे ऐप खोले।

स्टेप 2. अब आपको यहाँ अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Proceed करना होगा ध्यान रहे वही मोबाइल नंबर डाले जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो और उसी डिवाइस में लगा हुआ हो अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे भी दर्ज कर दे।

स्टेप 3. मैसेज, फ़ोन कॉल और लोकशन का परमिशन माँगा जायेगा Allow कर दें, सामने ही Add Bank Account का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें अगर ऐड बैंक अकाउंट का ऑप्शन नहीं दीखता है तो निचे दिए विकल्प My Money पर क्लिक करें अब UPI Bank Account का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें।

स्टेप 4. यहाँ आपको Add New Bank Account ऑप्शन पर क्लिक करके बैंक का चुनाव करना होगा जिस बैंक में आपका खाता है उस बैंक के नाम को सर्च करके सेलेक्ट करें।

स्टेप 5. आपके बैंक अकाउंट का लास्ट 4 डिजिट नंबर, नाम, IFSC कोड और ब्रांच नाम दिख जायेगा अब निचे दिए ऑप्शन Set UPI Pin पर क्लिक करें।

स्टेप 6. पहले इस स्टेप में आपको एटीएम या डेबिट कार्ड के डिटेल जैसे कार्ड नंबर, Expiry डेट, CVV नंबर डालना होता था लेकिन अब NPCI के नियम अनुसार हमें अपने आधार कार्ड के नंबर को दर्ज करना होगा यानि यूपीआई पिन आधार OTP द्वारा चालू करना होगा।

स्टेप 7. अगले स्टेप में आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे दर्ज करें अब आपको Bina atm card ke upi pin सेट करने को कहा जायेगा 4 digit upi pin या 6 digit upi pin सेट कर सकते है।

अब आप बिना एटीएम कार्ड यूपीआई पेमेंट सर्विस का लाभ उठा सकते है मोबाइल Recharge, DTH रिचार्ज, वाटर बिल, बिजली बिल, बिल पेमेंट्स, क्रेडिट बिल पेमेंट कर सकते है और यूपीआई के जरिये किसी को भी पैसे ट्रांसफर और पैसे माँगा भी सकते है।

आधार कार्ड से कौन कौन से बैंक लिंक है जाने

अगर आपने आधार कार्ड से बहुत सारे बैंक में खाता खुलवा रखा है और जानना चाहते है की कौन कौन से बैंक से आधार कार्ड लिंक है तो आप घर बैठे ऑनलाइन UIDAI के वेबसाइट से पता कर सकते है इसके लिए आपको ना बैंक विजिट करने की जरुरत है ना ही आधार सेण्टर जाने की जरुरत है।

  • सबसे पहले आपको UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा।
  • My Aadhaar मेनू बार के अंदर Check Aadhaar/Bank Linking Status का ऑप्शन होना क्लिक करें।
  • अब आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा भर कर Send OTP पर क्लिक करना होगा।
  • आपके आधार लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे दर्ज करके Submit करें।
  • यहाँ आपके आधार कार्ड से जो जो बैंक लिंक होंगे सभी के लिस्ट दिखेंगे।

आधार कार्ड से यूपीआई आईडी बनाने का फीचर कब आएगा

बिना एटीएम के आधार कार्ड से UPI पिन बनाने के लिए NPCI ने 2021 में सितम्बर माह में यह फीचर लाया था और 15 दिसम्बर 2021 को सभी यूपीआई सर्विस देने वाले प्लेटफार्म में उपलब्ध होने वाला था जिसे बाद में बढ़ा कर 15 मार्च 2022 कर दिया गया है।

लेकिन अभी तक बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई आईडी बनाने का कोई भी फीचर किसी भी ऐप में नहीं दिया गया है लेकिन कहा जा रहा है आने वाले कुछ महीनो में जल्द ही यह फीचर सभी UPI पेमेंट्स ऐप में आने की उम्मीद है।

बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई बनाने से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

बिना एटीएम के यूपीआई पिन कैसे सेट करें?

बिना एटीएम के यूपीआई पिन आधार कार्ड से सेट कर सकते है। 

बिना डेबिट कार्ड के एटीएम कैसे बनाएं?

डेबिट कार्ड और एटीएम कार्ड दोनों एक ही होते है। 

बिना एटीएम कार्ड के गूगल पय कैसे बनाये?

फ़िलहाल के लिए गूगल पे या किसी भी ऐप में बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई नहीं बनाया जा सकता लेकिन जल्द ही आधार कार्ड से डायरेक्ट गूगल पे बना पाएंगे। 

आधार कार्ड से उपि ईद कैसे बनाये?

आधार कार्ड से यूपीआई आईडी बनाने के लिए आपको और कुछ दिनों का इंतज़ार करना होगा। 

यूपीआई पिन कितने अंक का होता है?

यूपीआई पिन आपके बैंक पर निर्भर करता है यह 4 अंक के भी होते है और 6 अंक के भी?

पेटीएम कैसे बनाएं बिना एटीएम के?

बिना एटीएम कार्ड के सिर्फ आधार कार्ड और पैन कार्ड के मदद से Paytm में अपना पेमेंट बैंक खोल कर PayTM चला सकते है। 

क्या बिना एटीएम के गूगल पर कैसे बनाये?

फ़िलहाल नहीं लेकिन आने वाले समय में आधार कार्ड से गूगल पे बना सकेंगे। 

बिना एटीएम कार्ड के ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें?

इसके लिए आपको यूपीआई आईडी या नेट बैंकिंग बनाना होगा फिर आप बिना एटीएम कार्ड के भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे। 

बिना एटीएम के पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

बिना एटीएम के नेट बैंकिंग और यूपीआई के मदद से पैसे ट्रांसफर कर सकते है। 

आधार कार्ड से यूपीआई बनाने का फीचर कब आएगा?

NPCI द्वारा 15 मार्च 2022 का समय दिया गया था आधार बेस्ड यूपीआई बनाने के लिए अब जल्द ही यह फीचर सभी यूपीआई ऐप्स में देखने को मिल सकता है। 

क्या बिना इंटरनेट यूपीआई इस्तेमाल कर सकते है?

जी हाँ RBI की नई सर्विस UPI123Pay का इस्तेमाल करके आप बिना इंटरनेट यूपीआई इस्तेमाल कर सकते है। 

क्या बिना इंटरनेट मोबाइल से पैसे भेज सकते है?

जी हाँ UPI123Pay सर्विस का इस्तेमाल करके किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है यह काम आप स्मार्टफोन और फीचर फ़ोन में भी कर सकते है। 

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Bina atm card ke upi pin kaise banaye और यह सर्विस कब तक चालू होगा अगर आपके मन में अभी भी इस लेख के सम्बंधित कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो आगे अपने दोस्तों रिस्तेदारो के साथ भी साझा करे, इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप टिप्स & ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर जानने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment