Ek mobile se dusre mobile me data transfer kaise kare

Ek mobile se dusre mobile me data transfer kaise kare क्या आप भी एक नया स्मार्टफोन खरीदना चाहते है और इस सोच में रुके हुए की पुराने फोन का सारा डाटा कहा जाएगा सभी पुराने डाटा नए स्मार्टफोन में ट्रांसफर कर सकते है या नहीं अगर हा तो कैसे?

अगर आपके मन में भी यह सभी सवाल घूम रहे है तो चिंता करने की जरूरत नहीं अब आप अपने पुराने या किसी भी अन्य एंड्रॉयड फोन से दूसरे एंड्रॉयड फोन में सारा डाटा ट्रांसफर कर सकते है वो भी बिल्कुल आसान तरीके से।

बहुत बार हमारे साथ ऐसा होता की हम स्मार्टफोन बदलना चाहते है लेकिन इंपॉर्टेंट डाटा खो जाने के डर से हम नए स्मार्टफोन में स्विच करने से घबराते है आज हम इसी समस्या पर बात करने वाले है।

चाहे आपके फोन का कोई भी डाटा हो जैसे फोन कॉन्टेक्ट लिस्ट, वॉट्सएप चैट मीडिया, फाइल्स, फोटो, वीडियो, गाने और ऐप जो आपने पहले ही अपने पुराने फोन में इंस्टॉल कर रखा है यह सभी डाटा आसानी से नए या दूसरे एंड्रॉयड फोन में ट्रांसफर कर सकते है।

A to Z सारा डाटा ट्रांसफर कर सकते है इसके लिए आपको कोई भी थर्ड पार्टी एप्लिकेशन इंस्टॉल करने कि जरूरत नहीं पड़ेगी हालाकि अगर आपके फोन में बड़े बड़े साइज वाले मतलब GB में डाटा, वीडियो है तो थर्ड पार्टी ऐप के इस्तेमाल से कुछ ही मिनटों में डाटा ट्रांसफर कर सकते है।

तो चलिए जानते है Ek phone se dusre phone me data transfer kaise kare और वॉट्सएप के सभी चैट, मीडिया फ़ाइल, कॉन्टैक्स्ट नंबर, फोटो, वीडियो, ऐप्स ट्रांसफर कैसे करें स्टेप बाय स्टेप जानकारी।

Ek mobile se dusre mobile me data transfer kaise kare

Android स्मार्टफोन में iPhone’s की तरह ऐसा कोई भी फीचर नहीं दिया गया है जिससे एक ही क्लिक में दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर कर सके हालाकि अगर आपके पुराने फोन में गूगल अकाउंट लॉगिन है और सभी डाटा जैसे कॉन्टेक्ट नंबर, फोटो वीडियो सिंक है।

Ek mobile se dusre mobile me data transfer kaise kare

तब वहीं Gmail account दूसरे फोन में लॉगिन करने पर वह डाटा नए फोन में आ जाएगा लेकिन अगर आपका डाटा गूगल अकाउंट से सिंक नहीं है तब आपको दूसरे तरीके से डाटा ट्रांसफर करना होगा इन सभी तरीकों को आज हम इस लेख में जानेंगे।

Whatsapp data transfer kaise kare एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में 

व्हाट्सएप के सभी चैट मीडिया फाइल को दूसरे फ़ोन में ट्रांसफर करने के दो तरीके है पहला गूगल ड्राइव में बैकअप बना कर और दूसरा फ़ोन के स्टोरेज में ही व्हाट्सएप बैकअप फाइल बना कर व्हाट्सएप के चैट डाटा एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन में ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप डाटा का बैकअप बना लेना होगा।  

अगर आप व्हाट्सएप का बैकअप गूगल ड्राइव में बनाते है तो बस आपको उसी व्हाट्सएप नंबर से नए मोबाइल में व्हाट्सएप लॉगिन करना होगा और गूगल अकाउंट भी उसी मोबाइल में लॉगिन करना होगा और बैकअप को रिस्टोर करने का ऑप्शन आ जायेगा। 

लेकिन अगर आप फ़ोन के फाइल मैनेजर स्टोरेज में ही व्हाट्सएप का बैकअप बनाते है तो उस WhatsApp backup file को नए फ़ोन के व्हाट्सएप बैकअप नाम के फोल्डर में पेस्ट करना होगा यह प्रोसेस हमने अपने दूसरे लेख दे डिटेल में बताया है एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल पर जीबी व्हाट्सएप का बैकअप रिस्टोर करें?

कांटेक्ट नंबर Ek phone se dusre phone me data transfer kaise kare

कांटेक्ट नंबर लिस्ट एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन में ट्रांसफर करने के दो से तीन तरीके है अगर आपने अपने पुराने मोबाइल में पहले से ही कांटेक्ट नंबर गूगल अकाउंट में सेव करके रखा है तो यह सबसे आसान तरीका है कांटेक्ट नंबर ट्रांसफर करने का बस आपको वही गूगल अकाउंट या ईमेल आईडी से नए फ़ोन में लॉगिन करना होगा। 

अगर आपने अपने मोबाइल का Contact number गूगल अकाउंट में सेव या सिंक नहीं किया है और सभी Contact नंबर मोबाइल स्टोरेज में सेव है तो बस आपको सेटिंग में जाकर कांटेक्ट नंबर फ़ोन के स्टोरेज में Export करना होगा एक फाइल बन कर रेडी हो जायेगा अब इस फाइल को नए फ़ोन में सेंड कर दे और ओपन करें आटोमेटिक ही कांटेक्ट नए फ़ोन में Import होने लगेगा। 

तीसरे तरीके की बात करें तो अगर सभी Mobile number सिर्फ सिम कार्ड में सेव है तब फ़ोन स्टोरज में Export करके नए फ़ोन में भेज सकते है या डायरेक्ट नए फ़ोन में वह सिम कार्ड लगाने पर भी कांटेक्ट नंबर दिखने लगेगा तो इन तीनो तरीको से आप जान गए होंगे कांटेक्ट नंबर एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर कैसे करते है। 

Text Message SMS ट्रांसफर कैसे कैसे 

जैसे की हमने जाना व्हाट्सएप मैसेज हो या कांटेक्ट नंबर इन्हे dusre mobile me transfer करने के लिए पहले बैकअप फाइल बनाना होता है टेक्स्ट मैसेज को भी ट्रांसफर करने के लिए पहले बैकअप बनाना होगा और यह काम करने के लिए हमें थर्ड पार्टी ऐप की सहायता लेनी होगी क्योंकि गूगल हमें मैसेज का बैकअप फाइल बनाने या इम्पोर्ट एक्सपोर्ट करने का कोई ऑप्शन नहीं देता। 

टेक्स्ट मैसेज का बैकअप फाइल बनाने के लिए सबसे पहले SMS Backup & Restore नाम के एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से पुराने फ़ोन में इनस्टॉल करना होगा ऐप खुलने के बाद मैसेज ऑप्शन पर क्लिक करके Back up now पर क्लिक करें मैसेज का बैकअप बन जायेगा। 

इस ऐप में ही Transfer का ऑप्शन दिया हुआ है क्लिक करें ध्यान रहे यह ऐप दोनों स्मार्टफोन्स में इनस्टॉल होना चाहिए अब पुराने फ़ोन में Send From This Phone ऑप्शन को चुने और दूसरे मोबाइल में Receive On This Phone को चुने टेक्स्ट मैसेज ट्रांसफर हो जायेगा। 

अब इस टेक्स्ट मैसेज के बैकअप फाइल को रिस्टोर करने के लिए भी रिस्टोर का ऑप्शन दिया गया है नए फ़ोन में Restore पर क्लिक करें और मैसेज सेलेक्ट करके रिस्टोर करें पुराने फ़ोन के सभी मैसेज नए फ़ोन में रिस्टोर हो जायेंगे।  

फोटो वीडियो या फाइल डाटा ट्रांसफर करें 

बात करें मोबाइल से क्लिक किये गए फोटो, वीडियो क्लिप की या कोई और अन्य ऑडियो फाइल, डॉक्यूमेंट, मूवीज की अगर आपने इन सभी डाटा फोटो, वीडियो को गूगल फोटो ऐप से सिंक या अपलोड किया होगा तो सिर्फ नए फ़ोन में वही जीमेल आईडी लॉगिन करके पर वे फोटो वीडियो आ जायेंगे। 

और ऑडियो गाने या डॉक्यूमेंट फाइल, पीडीऍफ़ फाइल गूगल ड्राइव में अपलोड किया होगा तब भी सिर्फ जीमेल ईमेल आईडी नए फ़ोन के गूगल ड्राइव में लॉगिन करने पर वह सभी डाटा वापस आ जायेंगे लेकिन अगर आपके फ़ोन में कुछ ऐसे डाटा या फाइल साइज में बड़े होने के कारण गूगल अकाउंट से सिंक या अपलोड नहीं किया होगा तब आपको दूसरे तरीके से फाइल शेयर करना होगा। 

फाइल शेयर कैसे करें? अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो हम आपको बता दे कोई भी फाइल, डॉक्यूमेंट, मूवी कितनी भी बड़ी साइज की हो सिर्फ कुछ मिनटों में ही एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन में ट्रांसफर कर सकते है फाइल शेयर करने के दो तरीके है एक तरीके में आपको कोई भी थर्ड पार्टी ऐप इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं पड़ती और दूसरे तरीके में थर्ड पार्टी ऐप इनस्टॉल करना होता है। 

बात करते है वह तरीका जिसमे कोई भी अन्य ऐप इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं पड़ते, एंड्राइड के अब जितने भी फ़ोन होते है सभी में Nearby Share का ऑप्शन दिया होता है बस आपको यह Nearby Share के द्वारा फाइल भेजने होंगे अगर आपको गूगल Nearby Share से फाइल ट्रांसफर करना जानना है तो यहाँ क्लिक करें और दूसरे तरीके में आपको थर्ड पार्टी ऐप जैसे InShare, ShareMe, Files by Google प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। 

एप्लीकेशन ट्रांसफर करें 

एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन में एप्लीकेशन ट्रांसफर या शेयर करना गूगल ने और भी आसान बना दिया है बस आपको अपने पुराने फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर के ऐप को खोलना होगा और Manage apps and device ऑप्शन चुने यहाँ फ़ोन में इन्सटाल्ड ऐप को ट्रांसफर करने के लिए Send और Receive का ऑप्शन मिलेगा। 

पुराने फ़ोन से Send पर क्लिक करके Apps चुने जिसे ट्रांसफर करना चाहते है और ऊपर दिए सेंड के आइकॉन पर क्लिक करना होगा इस दौरान दूसरे फ़ोन में भी प्ले स्टोर खोले और Receive पर क्लिक करें ऐप्स ट्रांसफर हो जायेगा। 

अगर आपको इस तरीके से ऐप्स ट्रांसफर करने में दिक्कत आता है तो दूसरे तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए आपको Apk share नाम के एप्लीकेशन को पुराने फ़ोन में इनस्टॉल करना होगा इनस्टॉल हो जाने बाद ऐप खोले और जिस भी ऐप्स को दूसरे फ़ोन में ट्रांसफर करना चाहते है उसे चुने और Send पर क्लिक करें। 

अब आपसे पूछा जायेगा किसके द्वारा भेजना चाहते है ब्लूटूथ, Nearby शेयर या व्हाट्सएप आपको ब्लूटूथ ऑप्शन चुन लेना होगा ध्यान रहे नए फ़ोन का भी ब्लूटूथ चालू हो और कुछ ही मिनट में ऐप Ek mobile se dusre mobile me transfer हो जायेगा लेकिन यह ऐप दुबारा इनस्टॉल करना होगा। 

तो अब आप जान गए होंगे एक फोन से दूसरे फोन में ऐप कैसे भेजें, एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में डाटा ट्रांसफर कैसे करते हैं? आप चाहे तो बिना किसी ऐप को इनस्टॉल किये भी डाटा ट्रांसफर कर सकते है लेकिन इसके लिए गूगल अकाउंट का सभी डाटा से ऑटो सिंक होना चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

एक फोन से दूसरे फोन में ऐप कैसे भेजें?

सबसे आसान तरीका है गूगल प्ले स्टोर, प्ले स्टोर से भी एक फोन से दूसरे फोन में ऐप भेज सकते है।

सारा डाटा ट्रांसफर कैसे करें?

मोबाइल का सारा डाटा ट्रांसफर करने के लिए पहले ही गूगल अकॉउंट सभी डाटा से सिंक करके रखे।

एक फोन से दूसरे फोन में डाटा कैसे ट्रांसफर करें?

एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर करने के लिए शेयरिंग ऐप्स का भी इस्तेमाल कर सकते है।

एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में डाटा ट्रांसफर कैसे किया जाता है?

एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में डाटा ट्रांसफर गूगल के खुद के फीचर Nearby share से किया जा सकता है और कांटेक्ट नंबर, फोटो जैसे डाटा को ट्रांसफर करने के लिए सबसे अच्छा रहेगा हमेशा फ़ोन से गूगल अकाउंट सिंक रखे।

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Ek mobile se dusre mobile me data transfer kaise kare और file transfer kaise kare, अगर आपको अभी भी कोई डाटा ट्रांसफर करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमैंट्स करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाद दिया जायेगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें, इसी तरह की जानकारी मोबाइल टिप्स, ऐप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम, फेसबुक, टेलीग्राम पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment