फेसबुक Messenger Ke Message Delete Kaise Kare

फेसबुक Messenger Ke Message Delete Kaise Kare, facebook message delete kaise kare – नमस्कार दोस्तो क्या आप भी फेसबुक का इस्तेमाल ज्यादातर अपने दोस्तो, प्रिय जनों से बात करने के लिए करते है।

और करे भी क्यों ना आज के समय में लगभग हर व्यक्ति के पास जीमेल आईडी हो ना हो लेकिन एक फेसबुक अकाउंट जरूर होता है फेसबुक के द्वारा लोग आपस में एक दूसरे से कनेक्ट रहते है।

चाहे सामने वाला फेसबुक यूजर दुनिया के किसी भी कोने में बैठा हो विदेश में हो आप फेसबुक मैसेज के जरिये फ्री में उससे बात कर सकते है वीडियो कॉल कर सकते है।

लेकिन बहुत बार फेसबुक चलाने के दौरान हमसे कुछ गलतिया हो जाती है जैसे कभी कोई गलत पोस्ट या वीडियो अपलोड कर देते है या कभी किसी को गलती से कोई मैसेज कर देते है।

जो मैसेज हम किसी को भेजना नहीं चाहते लेकिन किसी गलती के वजह से या दोस्तों के गलती से वह मैसेज फेसबुक मेस्सेंजर द्वारा सामने वाले यूजर को सेंड हो जाता है।

और उस समय यह ध्यान में आता है की मैसेज डिलीट कैसे करे अगर सामने वाले फेसबुक यूजर से आपके द्वारा भेजा गया मैसेज अभी तक नहीं पढ़ा है तो उसे डिलीट कर सकते है क्या?

या उसकी अब तक की पूरी बात चित डिलीट करना हो, किसी एक पर्टिकुलर फेसबुक Messenger Ke Message Delete Kaise Kare, या Facebook Message Delete Karne Ka Tarika इन सभी सवालों के जवाब आज हम इस लेख में जानेंगे।

फेसबुक Messenger Ke Message Delete Kaise Kare

अगर आपने भी गलती से किसी को ऐसा मैसेज भेज दिया है जो आप सामने वाली को भेजना नहीं चाहते थे या बहुत बार ऐसा होता है की हम एक साथ कई लोगो से फेसबुक मैसेंजर पर बात करते है।

Messenger Ke Message Delete Kaise Kare

और जो मेसेज किसी और को भेजना चाहते है गलती से किसी और फेसबुक यूजर को चला जाता है अगर यह मैसेज इंपॉर्टेंट होता है और चाहते है उसे डिलीट करना तो पहले हमें ऐसा कोई भी ऑप्शन नहीं मिलता था जिसके मदद से सामने वाले के मैसेंजर से भी भेजे गए मैसेज को डिलीट कर पाए।

फेसबुक आए दिन अपने यूजर को अच्छा एक्सपीरिएंस देने के लिए काम करता रहता है जैसे फेसबुक रील हो या फेसबुक प्रोफ़ाइल लॉक करना हो, और अब फेसबुक ने मैसेंजर ऐप में Remove from everyone का फीचर लेकर आ गया है।

हालाकि यह फीचर बहुत पुराना है लेकिन बड़े काम का है अगर गलती से किसी ऐसे मैसेज भेज देते हैं जो की बहुत गलत है तब आप इसका इस्तेमाल करके वह मैसेज सामने वाले के मैसेंजर ऐप से भी हटा सकते है लेकिन इसके लिए भी कुछ टाइम लिमिट सेट जो हम आगे जानेंगे।

इस लेख में हम जानेंगे सामने वाले के मैसेंजर ऐप से भेजे गए मैसेज को डिलीट कैसे करते है और किसी एक पर्टिकुलर फेसबुक Messenger Ke Message Delete Kaise Kare, किसी यूजर के पुरे Conversation को डिलीट करने का तरीका।

किसी एक पर्टिकुलर फेसबुक मैसेज को डिलीट करने का तरीका

हम आपको बता दे इस तरीके का इस्तेमाल आप तब कर सकते है जब आपके साथ आपका कोई खास हो या उनसे मुलाकात करने जा रहे हो और नहीं चाहते की वो आपके उस फेसबुक मैसेज को पढ़े तब आप सिर्फ अपने मेसेंजर ऐप से मैसेज डिलीट कर सकते है।

लेकिन ऐसा करने पर जिस भी फेसबुक यूजर या दोस्तों से बात की होगी उनके मेसेंजर से वह मैसेज डिलीट नहीं होगा।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने फेसबुक मैसेंजर एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से अपडेट करके खोले।

स्टेप 2. अब जिस भी यूजर के फेसबुक चैट के पर्टिकुलर मैसेज को डिलीट करना चाहते है उसके कन्वर्सेशन को खोले।

स्टेप 3. अब जिस मैसेज को डिलीट करना चाहते है उस मैसेज पर 2 सेकंड होल्ड करके रखे, कुछ नए ऑप्शन आ जायेंगे।

facebook message delete kaise kare

स्टेप 4. जैसे Reply, Copy, Forward और More का More ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 5. दो और ऑप्शन पॉप उप होंगे Bump और Remove का, Remove पर क्लिक करें।

स्टेप 6. फिर से दो ऑप्शन आ जायेंगे Unsend और Remove for you का।

स्टेप 7. सिर्फ अपने फेसबुक मैसेंजर ऐप से मैसेज डिलीट करने के लिए Remove for you पर क्लिक करें।

तो यह स्टेप्स दोहरा कर आप भी किसी भी पर्टिकुलर फेसबुक मैसेज को डिलीट कर सकते है और सामने वाले के मैसेंजर से भेजे गए मैसेज को डिलीट करना चाहते है तो अगला पैराग्राफ पढ़े।

सामने वाले के मैसेंजर App से Facebook Message Delete Karne Ka Tarika

यह तरीका तब आपके बहुत काम आने वाला है जब आप कभी भी किसी को गलती से गलत मैसेज भेज देते है जो की आप नहीं चाहते थे। आपको अपनी गलती सुधारने के लिए फेसबुक ने एक और मौका दिया है।

ऐसे स्तिथि में आप उस मैसेज को सामने वाले के मैसेंजर ऐप से डिलीट कर सकते है बस आपको निचे दिए स्टेप्स ध्यान से दुहराना होगा तो चलिए जानते है।

स्टेप 1. ऊपर दिए स्टेप्स को फॉलो कर जिस मैसेज को सभी के लिए डिलीट करना चाहते है उसे सेलेक्ट करें।

स्टेप 2. Reply, Copy, Forward और More का ऑप्शन आएगा।

स्टेप 3. More ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 4. दो नय ऑप्शन आएंगे Bump और Remove का Remove ऑप्शन पर क्लिक करें

स्टेप 5. अब फिर दो ऑप्शन आ जायेंगे Unsend और Remove for you का।

स्टेप 6. सभी के लिए मैसेज डिलीट करने के लिए आपको Unsend पर क्लिक करना होगा।

facebook message delete karne ka tarika

Unsend पर क्लिक करते ही यह मैसेज सभी के लिए डिलीट हो जायेगा या सामने वाले के मैसेंजर ऐप से डिलीट हो जायेगा।

पुरे फेसबुक कन्वर्सेशन को डिलीट कैसे करें

अगर आपके फेसबुक मैसेंजर ऐप में ऐसे किसी यूजर का चैट मैसेज है जिससे आपकी लड़ाई हो गयी है या किसी भी कारण से उसके हुई आज तक के जितने भी फेसबुक मैसेज है उन्हें डिलीट करना चाहते है तो इस मेथड से कर सकते है।

स्टेप 1. अपना मैसेंजर ऐप खोले और जिस भी यूजर के पुरे चैट कन्वर्सेशन को डिलीट करना चाहते है उसके चैट्स खोले।

स्टेप 2. ऊपर दाहिने तरफ दिए (i) आइकॉन पर क्लिक करें।

facebook all message delete kaise kare

स्टेप 3. उस यूजर का प्रोफाइल खुल जायेगा और ऊपर दाए तरफ तीन बिंदु का आइकॉन दिखेगा क्लिक करे।

स्टेप 4. यहाँ Delete Conversation का ऑप्शन दिया होगा क्लिक करें और Delete करें, उस यूजर के सभी मैसेज कन्वर्सेशन डिलीट हो जायेंगे।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – फेसबुक पर मैसेज कैसे डिलीट करते हैं?

उत्तर – फेसबुक पर कोई भी मैसेज डिलीट करने Remove for you ऑप्शन का चुनाव करें।

प्रश्न – मैसेंजर पर मैसेज कैसे डिलीट करते हैं?

उत्तर – फेसबुक ऐप और मैसेंजर ऐप दोनों एक दूसरे से कनेक्ट है यानि फेसबुक से मैसेज डिलीट करते हो तो मैसेंजर से भी मैसेज डिलीट हो जाता है।

प्रश्न – फेसबुक में पुरे कन्वर्सेशन को डिलीट कैसे करें?

उत्तर – पुरे कन्वर्सेशन को डिलीट करने का सबसे आसान तरीका है मैसेंजर में उस यूजर के अकाउंट पर 2 सेकंड होल्ड करके रखे डिलीट का ऑप्शन आ जायेगा।

प्रश्न – दूसरे के मैसेंजर से मैसेज डिलीट कैसे करें?

उत्तर – इसके लिए आपको रिमूव ऑप्शन में Unsend पर क्लिक करना होगा।

प्रश्न – क्या फोटो, वीडियो भी मैसेंजर से डिलीट किया जा सकता है?

उत्तर – जी हाँ, अगर गलती से किसी को फोटो भेज देते है तो उसे भी Unsend करके वापस ला सकते है।

इन्हे भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे फेसबुक Messenger Ke Message Delete Kaise Kare, facebook message delete kaise kare अगर आपको अभी भी फेसबुक मैसेज डिलीट करने में कोई दिक्कत आता है तो अपने सवाल निचे कमेंट करके पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा।

मेरा यह लेख आपको पसंद आय या कुछ मदद हुई तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करे। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment