Google pay se statement kaise nikale?

Google pay se statement kaise nikale? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है आज कल लोगो द्वारा ज्यादातर पेमेंट करने, बिल भरने या मोबाइल रिचार्ज के लिए यूपीआई का इस्तेमाल किया जाता है।

और करे भी क्यों ना क्योंकि यूपीआई से किसी भी तरह का भुगतान करना ज्यादा आसान और सिक्योर होता है आज मार्केट में यूपीआई सुविधा प्रदान करने वाले बहुत से प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जैसे फोन पे, गूगल पे, अमेज़न पे, पेटीएम और भी अन्य प्लेटफॉर्म है।

Google pay se statement kaise nikale

लेकिन इनमें से Google Pay का इस्तेमाल करना ज्यादातर लोगो द्वारा पसंद किया जाता है अगर आप भी गूगल पे या किसी भी यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करते होंगे तो आपके में यह सवाल जरूर आया होगा कि Google pay se statement kaise nikale?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अगर आपके मन भी ऐसा सवाल है तो यह लेख आगे पढ़े आज हम इस लेख में जानेंगे गूगल पे से स्टेटमेंट निकाल सकते है या नहीं अगर हा तो कैसे google pay se bank statement kaise nikale?

Google pay se statement kaise nikale?

हम आपको बता दे स्टेटमेंट और Transaction दोनों अलग अलग होते है गूगल पे में आप सिर्फ ट्रांसाक्शन की हिस्ट्री देख सकते है की आपने गूगल पे से कहा कहा पेमेंट्स किया है किसे पेमेंट किया है और कितने समय किया गया है तो चलिए जानते है google pay ka statement kaise nikale या google pay ka transaction history kaise dekhe?

स्टेप 1. सबसे पहले अपना Google Pay एप्लिकेशन खोले और सबसे नीचे तक स्क्रॉल करें।

स्टेप 2. यहां Show Transaction History का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

Google pay se bank statement kaise nikale

अब आप सभी google pay ka transaction statement history देख सकते हैं साथ ही आप समय और transcation आईडी भी देख पाएंगे कब किस व्यक्ति को कितने समय पैसा भेजा गया था या किस शॉप पे कितने का पेमेंट करा गया था। 

Google pay se bank statement kaise nikale

आप लोगो के मन में कई बार यह सवाल आया होगा की google pay se bank statement kaise nikale सकते है या निकाल भी सकते है या नहीं हम आपको बता दे आप किसी भी यूपीआई ऐप्स या गूगल पे से बैंक का स्टेटमेंट नहीं निकाल सकते गूगल पे बैंक द्वारा पेमेंट करने करने का सिर्फ एक माध्यम है। 

ना की बैंक का कोई ऑफिसियल ऐप इसका इस्तेमाल सिर्फ यूपीआई पेमेंट के लिए किया जाता है अगर आप बैंक का स्टेटमेंट या मिनी स्टेटमेंट जानना है तो इसके लिए आपको अपने बैंक का पासबुक लेकर बैंक जाना होगा या ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग से बैंक का स्टेटमेंट निकाल सकते है। 

बैंक स्टेटमेंट में Google Pay ट्रांसक्शन का कैसे पता करें 

गूगल पे के एप्लीकेशन से बैंक का मिनी स्टेटमेंट तो नहीं निकाल सकते लेकिन आप अपने बैंक का स्टेटमेंट निकाल कर गूगल पे द्वारा हुए ट्रांसक्शन का पता कर सकते है कब कब आपके बैंक से गूगल पे यूपीआई द्वारा पेमेंट हुए तो चलिए जानते है पूरा स्टेप। 

  • सबसे पहले आपका जिस भी बैंक में अकाउंट है उस बैंक का स्टेटमेंन्ट मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग या पासबुक द्वारा निकाल कर रख ले। 
  • अब आपको Google Pay में हुए ट्रांसक्शन को खोल लेना है जिस भी ट्रांसक्शन का पता करना चाहते है उस पर क्लिक करके खोले यहाँ UPI Transaction ID देखने को मिलेगा जैसे 34567890. 
  • अब अपने बैंक का स्टेटमेंट खोले यहा उस UPI Transaction ID का मेल करें अगर यह यूपीआई ट्रांसक्शन आईडी बैंक के जिस ट्रांसक्शन से मेल खाता है समझ जाये वह यह पेमेंट Google Pay द्वारा हुआ है। 
google pay se mini statement kaise nikale

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – क्या मैं गूगल पे में मिनी स्टेटमेंट चेक कर सकता हूं?

उत्तर – गूगल पे ऐप में आप सिर्फ गूगल पे से हुए ट्रांसक्शन को देख सकते है। 

प्रश्न – क्या मुझे गूगल पे से स्टेटमेंट मिल सकता है?

उत्तर – गूगल पे से आपको गूगल Pay का ही स्टेटमेंट यानि ट्रांसक्शन देखने को मिलेगा नाकि बैंक का स्टेटमेंट। 

प्रश्न – गूगल पे ट्रांजैक्शन पासबुक में कैसे दिखता है?

उत्तर – गूगल पे ट्रांजैक्शन बैंक के पासबुक में नार्मल अन्य ट्रांसक्शन जैसा ही दीखता है बस गूगल पे में हुए ट्रांसक्शन नंबर और पासबुक के ट्रांसक्शन को मैच करें अगर दोनों में एक हि ट्रांसक्शन नंबर है तो समझ जाये Google Pay का ट्रांसक्शन है।  

प्रश्न – क्या मैं गूगल पे में बैंक बैलेंस चेक कर सकता हूं?

उत्तर – जी हाँ आप गूगल पे से बैंक का बैलेंस चेक कर सकते है बस इसके लिए आपको Check Balance पर क्लिक करना होगा और यूपीआई पिन दर्ज करें। 

प्रश्न – गूगल पे से मिनी स्टेटमेंट कैसे निकाले?

उत्तर – गूगल पे से बैंक का स्टेटमेंट या मिनी स्टेटमेंट नहीं निकाला जा सकता। 

प्रश्न – गूगल पे बैंक स्टेटमेंट पर कैसे दिखता है?

उत्तर – गूगल पे का ट्रांसक्शन नंबर और बैंक के स्टेटमेंट में गूगल के ट्रांसक्शन दोनों एक दिखाई देंगे। 

प्रश्न – क्या गूगल पे बैंक स्टेटमेंट पर दिखाई देता है?

उत्तर – जी हाँ गूगल पे का ट्रांसक्शन बैंक स्टेटमेंट में दिखाई देता है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Google pay se statement kaise nikale? और  बैंक का google pay se mini statement kaise nikale या निकाल सकते है या नहीं अगर आपको अभी भी गूगल पे से सम्बंधित कोई सवाल पूछना हो तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की अन्य जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम और फेसबुक में भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now