फ़्री में Google Pay QR code Kaise mangaye

Google Pay QR code Kaise mangaye – नमस्कार दोस्तो जैसा की आप सभी जानते है गूगल पे, फोन पे, PayTM यह सभी ऐप हमें UPI सर्विस प्रदान करते है जिसका इस्तेमाल करके यूजर गूगल Pay, Phone Pay, PayTM से एक दूसरे को कभी भी पैसे भेज सकते है।

और यह UPI द्वारा पैसे लेन देन करने की प्रक्रिया अभी तक पूरी तरह से फ़्री है कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं लगता और किसी को भी बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर, UPI आईडी और सिर्फ QR कोड के जरिए पैसे भेज सकते है।

इन सभी विकल्प में QR कोड से पैसे का भुगतान करना सबसे आसान और ज्यादा सेफ है ऐसा इसलिए क्योंकि यूजर को पेमेंट करने के लिए जब बैंक डिटेल, upi आईडी, मोबाइल नंबर दर्ज करना होता है तो यह डिटेल गलत भी हो सकती है।

और एक गलती के वजह से भुगतान किए जाने वाले पैसे दूसरे अन्य किसी के अकाउंट में ट्रांसफर हो सकता है इसलिए पेमेंट का भुगतान करने के लिए QR कोड बिल्कुल सेफ है कोई भी QR कोड स्कैन करके आपके सही बैंक अकाउंट में पैसे भुगतान कर सकता है आपको अलग से कोई भी डिटेल दर्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती।

Google Pay QR code Kaise mangaye 

जैसा कि आप सभी जानते है भारत अब धीरे धीरे पूरी तरह से डिजिटल होता जा रहा है और रही बात ऑनलाइन पेमेंट या डिजिटल पेमेंट की तो भारत देश इस मामले में लीड करता है और आज कल छोटे से छोटे दुकानों में हमें ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा मिल जाती है यह सभी UPI के बदौलत संभव हुआ है।

Google Pay QR code Kaise mangaye

अगर आपका भी एक दुकान है चाहे कोई भी शॉप हो राशन का, मोबाइल शॉप, वेजिटेबल शॉप या कोई सर्विस शॉप और आप अपने शॉप पर Google Pay का QR कोड लगा कर ग्राहक से पैसे अपने बैंक में डायरेक्ट रिसीव करना चाहते हो तो इसके लिए आपको अलग से Google pay business account बनाना होगा।

Note – गूगल Pay से QR कोड और QR कोड स्टैंड आर्डर या मँगाने के लिए आपको Google Pay Business Account बनाना होगा। 

इस Google Pay Business Account को google pay merchant account भी कहां जाता है google pay merchant account बनाना गूगल पे के नॉर्मल अकाउंट बनाने से थोड़ा अलग है और इसके लिए आपको अलग से Google Pay for Business नाम के एप्लिकेशन को मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा।

आप चाहे तो गूगल पे के नॉर्मल अकाउंट से QR कोड निकाल कर भी ग्राहक से पेमेंट बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते है लेकिन शॉप में हमें दिन भर ग्राहकों द्वारा पेमेंट प्राप्त होते रहते है जो कि गूगल पे के नॉर्मल अकाउंट में संभव नहीं है और इससे ना ग्राहक को फायदा होगा ना दुकानदार को।

जबकि google pay merchant account में कुछ ज्यादा लिमिट्स और ऑफर मिलते है इस कारण किसी भी शॉप के लिए Google Pay Business Accoun ज्यादा बेहतर ऑप्शन है तो चलिए जानते है google pay business account kaise banaye और google pay ka qr code kaise mangaye.

Google Pay बिज़नेस अकाउंट बनाने में आवशयक 

  • एक मोबाइल नंबर होना चाहिए जो की बैंक अकाउंट से लिंक हो 
  • पैन कार्ड 
  • शॉप दुकान का एड्रेस पता और नाम 
  • मोबाइल नंम्बर में SMS बैलेंस होना चाहिए  

Google Pay business अकाउंट कैसे बनाए

पूरी जानकारी गूगल पे के नॉर्मल अकाउंट और google pay merchant account दोनों के इस्तेमाल से आप पैसे रिसीव कर सकते है लेकिन google merchant account एक दुकानदार के लिए बेहतर ऑप्शन होता है ग्राहक से पेमेंट पाने के लिए।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से Google Pay for Business App सर्च करके डाउनलोड कर लेना होगा।

स्टेप 2. गूगल के किसी भी ऐप में अकाउंट बनाने लिए एक ईमेल आईडी की जरुरत होती है इसमें भी आपको ईमेल आईडी लिंक करके Continue पर क्लिक करना होगा। 

स्टेप 3. Set up or join business का पेज खुलेगा यहाँ Set up a business as owner ऑप्शन को सेलेक्ट करें और कुछ बिज़नेस डिटेल भरने होंगे जैसे बिज़नेस ओनर का नाम, शॉप दुकान का नाम, टाइप ऑफ़ बिज़नेस यह सभी जानकारी भरके Continue पर क्लिक करें। 

स्टेप 4. What’s your business category? का नया पेज खुलेगा यहाँ आपको अपने बिज़नेस का केटेगरी सेलेक्ट करना होगा जैसे कोई दुकान है तो किस टाइप का दुकान है ग्रोसरी, कपडे या ऑटोमोबाइल्स, फ़ूड रेस्टोरेंट का इनमे कोई एक ऑप्शन सेलेक्ट करे। 

स्टेप 5. इतना प्रोसेसस हो जाने के बाद अपना बिज़नेस लोकेशन बताना होगा जैसे एरिया का पिन कोड, सिटी, एड्रेस, और गूगल मैप में अपने शॉप दुकान का लोकेशन सेट करके Continue करें। 

स्टेप 6. अब अपना बिज़नेस मोबाइल नंबर दर्ज करें एक OTP आएगा उसे भी दर्ज करें और पैन कार्ड का फोटो अपलोड करें और पैन कार्ड नंबर दर्ज करके Continue करें। 

स्टेप 7. अब बैंक अकाउंट का नया पेज खुल जायेगा यहाँ आपको अपने बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड दर्ज करके Continue करना होगा। 

स्टेप 8. अगर आप अपने दुकान का डीटेल गूगल मैप में दिखाना चाहते है तो Continue पर क्लिक करे और आपके द्वारा भरे गए एड्रेस वगेरा को एक बार दुबारा चेक कर सकते आपने डिटेल सही से भरा है या नहीं आप चाहे तो दुकान की डिटेल एडिट भी कर सकते है। 

अब 10 से 15 मिनट में आपका Google Pay Business Account वेरीफाई होकर चालू हो जायेगा तो यह प्रोसेस दोहराकर आप भी गूगल पे का मर्चेंट या बिज़नेस अकाउंट खुलवा सकते है।  

फ़्री में Google Pay QR code Kaise mangaye स्टेप बाय स्टेप जानकारी 

अगर आपने Google Pay बिज़नेस अकाउंट बना लिया है तो अब आसानी से Google Pay QR code आर्डर कर सकते है हम आपको बता दे अगर आप सिर्फ Google Pay का नार्मल अकाउंट बनाते है तो आपको गूगल पे से QR कोड आर्डर करने का कोई ऑप्शन नहीं मिलेगा। 

अगर Google Pay ka QR code mangana चाहते है तो जरुरी है आपके पास एक गूगल पे का बिज़नेस अकाउंट या मर्चेट अकाउंट होना इसी Google Pay for Business ऐप में ही अकाउंट बनाने पर QR कोड आर्डर करने का मौका मिलता है तो चलिए जानते है google pay ka qr code kaise mangaye या Google Pay sticker kit मंगाए।

स्टेप 1. अगर आपका गूगल Pay बिज़नेस अकाउंट वेरीफाई हो गया है तो Google Pay for Business ऐप को खोले सामने ही या निचे की तरफ Your free printed QR code will dispatch to का ऑप्शन मिलेगा और निचे लिखा होगा Confirm. 

स्टेप 2. इस Confirm ऑप्शन पर क्लिक करें थोड़ा देर प्रोसेस होने के बाद आपको Continue पर क्लिक करना होगा और आपने गूगल पे बिज़नेस अकाउंट में जो दुकान का एड्रेस दिया होगा उस एड्रेस पते पर 10 से 15 दिनों में QR कोड Google Pay sticker kit डिलीवर कर दिया जायेगा। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

गूगल पे क्यूआर कोड स्टिकर कैसे प्राप्त करें?

गूगल पे क्यूआर कोड स्टिकर Google Pay Business Account से आर्डर कर सकते है?

क्या फ़ोन पे यूजर गूगल पे QR कोड स्कैन करके पेमेंट कर सकता है?

Phone Pe यूजर हो या PayTM, मोबिक्विक कोई भी यूपीआई सर्विस वाले ऐप गूगल पे QR कोड स्कैन करके पेमेंट कर सकते है।

भारत में गूगल पे स्टिकर्स कैसे प्राप्त करें?

भारत में गूगल पे QR कोड स्टिकर Google Pay Business Account से प्राप्त कर सकते है?

क्या मैं गूगल पे में क्यूआर कोड जोड़ सकता हूं?

अलग दूसरे ऐप्स का क्यूआर कोड गूगल पे में नहीं जोड़ सकते लेकिन खुद का गूगल पे क्यूआर कोड डिज़ाइन कर सकते है। 

गूगल पे QR व्हाट्सएप पर कैसे शेयर करें?

गूगल पे में QR कोड डाउनलोड करने का ऑप्शन तो नहीं होता लेकिन आप QR कोड का स्क्रीनशॉट लेकर व्हाट्सएप में शेयर कर सकते है। 

अपने दुकान के लिए QR कोड Stand कैसे मिलेगा/How to get QR code stand for shop?

बात करे गूगल पे QR कोड Stand की तो यह Google Pay Business Account ऐप से आर्डर कर सकते है उसी तरह अगर आप Phone Pe, PayTM यूजर है तो Phone पे Business Account, PayTM Business अकाउंट से QR code stand माँगा सकते है। 

गूगल पे बिज़नेस में अकाउंट बनाने का कितना चार्ज लगता है?

जिस तरह गूगल पे में अकाउंट बनाने का जीरो चार्ज लगता है उसी तरह गूगल पे बिज़नेस में अकाउंट बनाने के लिए भी 0 चार्ज लगता है। 

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Google Pay QR code Kaise mangaye और Google Pay Business Account Kaise Banaye अगर आपको QR कोड मांगने या गूगल पे बिज़नेस अकॉउंटर बनाने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिस्तेदारो के साथ भी साझा करे इसी तरह की अन्य जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।  

Leave a Comment