Telegram par khud ko unblock kaise kare?

Telegram par khud ko unblock kaise kare? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है इस डिजिटल दुनिया में हर स्मार्टफोन यूजर एक दूसरे को मैसेज भेजने के लिए इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन का इस्तेमाल करता है।

जैसे व्हाट्सएप, टेलीग्राम, सिग्नल, वी चैट, वाइबर और भी अन्य मैसेजिंग ऐप है लेकिन इन सभी मैसेजिंग ऐप में व्हाट्सएप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और उसके बाद टेलीग्राम मैसेजिंग एप्लिकेशन का इस्तेमाल किया जाता है।

टेलीग्राम इस्तेमाल करने के कई फायदे है हमे इसमें व्हाट्सएप से कई गुना ज्यादा अन्य फीचर और मजेदार फीचर्स मिल जाते है इसलिए कुछ लोगो को टेलीग्राम का यूज करना ज्यादा पसंद है व्हाट्सएप के मुकाबले।

टेलीग्राम में व्हाट्सएप की ही तरह हम किसी को भी ब्लॉक कर सकते है अनब्लॉक कर सकते है लेकिन व्हाट्सएप में खुद को अनब्लॉक करना और टेलीग्राम में खुद को अनब्लॉक करना दोनो में थोड़े अलग अलग सैटिंग दिए होते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

और बहोतो को जानकारी के अभाव में पता ही नही होता की Telegram par kisi ko block kaise kare? और ब्लॉक होने के बाद Telegram par khud ko unblock kaise kare? अगर आपके साथ भी ऐसी दिक्कत है तो यह लेख अंत तक पढ़े।

Telegram par khud ko unblock kaise kare?

जैसा की आप सभी जानते होंगे कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हो जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप या टेलीग्राम सभी ने हमे कोई यूजर परेशान करता है तो उसे ऑफिसियल तौर पर ब्लॉक कर सकते है।

Telegram par khud ko unblock kaise kare

लेकिन अगर आपको किसी ने ब्लॉक कर दिया है तब ऑफिशियली हम खुद को अनब्लॉक नही कर सकते। ब्लॉक किए यूजर से दुबारा चैट करने उसका प्रोफाइल फोटो देखने के लिए हमें एक नया अकाउंट बनाने को जरूरत पड़ती है।

व्हाट्सएप में हमे पहले ऐसा फीचर मिल जाता था की एक बार अकाउंट डिलीट करके उसी नंबर से दुबारा अकाउंट बनाने पर हम खुद को अनब्लॉक कर सकते लेकिन अब यह ट्रिक काम नहीं करती और इंस्टाग्राम या फेसबुक में नया आईडी बनाने पर दुबारा उसके पोस्ट देख सकते है मैसेज कर सकते है।

लेकिन आपका इंस्टाग्राम, फेसबुक आईडी पूरी तरह से बदल जाता है। आपको यह भी पता होगा टेलीग्राम में अपने मोबाइल नंबर से ही अकाउंट बना सकते है और अकाउंट डिलीट करने के बाद भी उसी नंबर से टेलीग्राम अकाउंट वापस बना पाएंगे और आप telegram se khud ko unblock कर सकते हैं तो चलिए अनब्लॉक होने का पूरा स्टेप जानते है।

Telegram se khud ko unblock kaise kare स्टेप बाय स्टेप जानकारी 

अगर आप पूरी तरह कन्फर्म हो गए है की सामने वाले यूजर ने आपको ब्लॉक किया है तो टेलीग्राम में खुद को अनब्लॉक करने के लिए आपको अपना टेलीग्राम अकाउंट परमानेंट डिलीट करना होगा और दुबारा उसी नंबर से टेलीग्राम अकाउंट बना कर आप अनब्लॉक हो सकते है तो चलिए जानते है टेलीग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें।

लेकिन उससे पहले इन बातो को जान ले अगर आप टेलीग्राम के मोबाइल एप्लीकेशन से टेलीग्राम डिलीट करते है तो टेलीग्राम का अकाउंट डिलीट होने में कम से कम 1 महीने का वक्त लगता है यानि अनब्लॉक होने के लिए 1 महीने का इतज़ार करना होगा, और अगर तुरंत ही टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करना चाहते है तो ब्राउज़र में निचे दिए लिंक लिंक को खोले। 

स्टेप 1. सबसे पहले कोई से भी ब्राउज़र में इस लिंक https://my.telegram.org/auth?to=deactivate को खोले टेलीग्राम डिलीट करने का पेज खुल जायेगा। 

स्टेप 2. अब आपको यहाँ अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा वो भी कंट्री कोड के साथ अगर आपका नंबर 58453859256 है तो +9158453859256 लिख कर दर्ज करें और Next करें। 

टेलीग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करे

स्टेप 3. अब एक Confirmation code आएगा ध्यान रहे यह Confirmation code आपके टेलीग्राम ऐप में ही आएगा ना की आपके मोबाइल नंबर में अब इस कोड दर्ज करके Sign in करें। 

स्टेप 4. Delete Your Account? का नया पेज खुलेगा और Why are you leaving? के बॉक्स में कुछ लिखना होगा जैसे आप टेलीग्राम क्यों छोड़ना चाहते है कुछ भी लिख कर Delete My Account पर क्लिक करें। 

स्टेप 5. आखरी स्टेप में एक पॉप आएगा Yes और Nope का अगर टेलीग्राम डिलीट करना चाहते है तो Yes पर क्लिक करें। 

अब आपका टेलीग्राम अकाउंट परमानेंट डिलीट हो जायेगा दुबारा इसी मोबाइल नंबर से टेलीग्राम अकाउंट बनाये। 

स्टेप 6. इसके लिए सबसे पहले अपने टेलीग्राम ऐप को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर लेना है अब ऐप खोले। 

स्टेप 7. यहाँ आपको कंट्री इंडिया सेलेक्ट करके अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और नेक्स्ट करें। 

स्टेप 8. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा या वेरिफिकेशन के लिए कॉल भी आ सकता है, इस OTP को दर्ज करते ही टेलीग्राम का अकाउंट उसी नंबर से बन जायेगा और जिस किसी ने भी आपको ब्लॉक किया था वहाँ से आप Unblock हो जायेंगे। 

Telegram par kisi ko block kaise kare?

टेलीग्राम पर अगर कोई यूजर आपको कॉल या मैसेज करके परेशान करता है स्पैम या स्कैम लिंक भेजता रहता है तब आप सिर्फ एक क्लिक में किसी को भी ब्लॉक कर पाएंगे और वह यूजर दुबारा आपको कॉल या मैसेज नही कर पायेगा।

स्टेप 1. सबसे पहले अपना टेलीग्राम एप्लिकेशन खोले और उस टेलीग्राम यूजर का चैट प्रोफाइल खोले जो आपको परेशान करता है जिसे ब्लॉक करना चाहते है।

स्टेप 2. अब उस यूजर के प्रोफाइल फोटो या नाम पर क्लिक करें उपर तीन बिंदु का आइकन दिखेगा क्लिक करें।

telegram se khud ko unblock kaise kare

स्टेप 3. यहां Block User का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें अब एक पॉप अप आएगा यहां भी Block User पर क्लिक करें।

स्टेप 4. इतना करते ही वह यूजर ब्लॉक हो जायेगा यानी अब वह यूजर आपको मैसेज या कॉल नहीं कर पाएगा। 

टेलीग्राम पर अनब्लॉक कैसे करें?

अगर आपने किसी को गलती से ब्लॉक कर दिया है या जान मुच कर ब्लॉक किया है लेकिन अब उसे अनब्लॉक करना चाहते है तो यह स्टेप फॉलो करें।

स्टेप 1. जिस भी यूजर को अनब्लॉक करना चाहते है उसका नाम टेलीग्राम में सर्च करके चैट खोले।

स्टेप 2. यहां नीचे ही ब्लॉक किए यूजर को अनब्लॉक करने के लिए Unblock User का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें और वह यूजर अनब्लॉक उसे आप दुबारा मैसेज चैट कर पाएंगे।

telegram par kisi ko block kaise kare

अगर यहां Unblock User का ऑप्शन नहीं मिलता है तो ब्लॉक यूजर के प्रोफाइल पिक या नेम पर क्लिक करें यहां Unblock User का ऑप्शन मिल जायेगा जिसे क्लिक करके सामने वाले को अनब्लॉक कर सकते है।

टेलीग्राम पर ब्लॉक कैसे पता चलेगा?

किसी ने आपको टेलीग्राम पर ब्लॉक कर दिया है और पता करना चाहते है आप ब्लॉक है या नहीं तो यह पता करने के कई तरीके है जो इस प्रकार है।

  • सामने वाले यूजर को मैसेज करके देखे अगर मैसेज सेंड होता है लेकिन डिलीवर नही होता यानी मैसेज में डबल टिक का निसान नहीं दिखाई देता तो यह समझ सकते है या तो सामने वाले ने अपना टेलीग्राम अकाउंट डिलीट कर दिया है  या आपको ब्लॉक कर दिया गया है।
  • यह कन्फर्म करने के लिए आप दूसरे टेलीग्राम अकाउंट से उस यूजर को मैसेज भेज कर देखें अगर मैसेज में डबल टिक का निसान आता है तो समझ जाए आपको ब्लॉक कर दिया गया है अगर सिंगल टिक ही दिखता है तो शायद उसने अपना टेलीग्राम डिलीट कर दिया होगा।
  • ब्लॉक होने के बाद आप सामने वाले यूजर का प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन, ऑनलाइन स्टेटस नही देख पाएंगे लेकिन ब्लॉक कन्फर्म करने के लिए आपको दूसरे टेलीग्राम अकाउंट से देखना होगा कि उसका प्रोफाइल फोटो वगैरा दिख रहा है या नहीं इस तरह से आप पता कर सकते है ब्लॉक हुए है या नहीं।

Telegram par block user kaise dekhe?

आपने बहुत से लोगो को टेलीग्राम पर ब्लॉक कर रखा है और आपको मालूम भी नही की किस किस टेलीग्राम यूजर को ब्लॉक किया हुआ है तब यह स्टेप फॉलो करके सभी ब्लॉक यूजर को एक ही जगह लिस्ट में देख सकते हैं।

स्टेप 1. टेलीग्राम में सभी ब्लॉक यूजर का लिस्ट देखने के लिए टेलीग्राम ऐप खोले ऊपर बाए तरफ तीन लाइन का आइकन दिखेगा क्लिक करें।

telegram par unblock kaise kare

स्टेप 2. अब नीचे दिए ऑप्शन Settings को खोले यहां Privacy and Security का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 3. सबसे ऊपर ही Blocked Users का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करते ही उन सभी टेलीग्राम यूजर्स के नाम की लिस्ट दिख पाएंगे जिन जिन को आपने ब्लॉक किया होगा।

telegram me khud ko unblock kaise kare

आप चाहे तो इन सभी ब्लॉक हुए यूजर को यहां से भी अनब्लॉक कर सकते है इसके लिए ब्लॉक यूजर के बगल में दिए थ्री डॉट पर क्लिक करें Unblock User का ऑप्शन मिल जायेगा।

टेलीग्राम पर ब्लॉक करने के बाद क्या होता है?

जब आप किसी को टेलीग्राम पर ब्लॉक करते है तो ब्लॉक यूजर को मैसेज, फोटो, वीडियो ना भेज पाएंगे ना ही कॉल कर पाएंगे लेकिन अभी भी आप उस यूजर का ऑनलाइन स्टेटस, लास्ट सीन और प्रोफाइल फोटो देख सकते है।

और जब कोई टेलीग्राम यूजर आपको ब्लॉक कर देता है तब आप मैसेज तो भेज सकते है लेकिन सामने वाले के पास आपका मैसेज नही पहुंचेंगे ना ही कॉल कर पाएंगे इतना ही नहीं ना तो आप उस यूजर का प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन या ऑनलाइन स्टेटस देख सकते है लास्ट सीन के जगह last seen a long time ago दिखाई देगा। 

अन्य पढ़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – टेलीग्राम पर ब्लॉक कैसे पता चलेगा?

उत्तर – टेलीग्राम में अगर कोई आपको ब्लॉक करता है तो उसका प्रोफइल फोटो, लास्ट सीन नहीं देख पाएंगे ना मैसेज कॉल कर सकते है। 

प्रश्न – टेलीग्राम पर ब्लॉक करने के बाद क्या होता है?

उत्तर – टेलीग्राम में अगर आप किसी को ब्लॉक करते है तो मैसेज कॉल नहीं कर पाएंगे लेकिन अभी भी ऑनलाइन स्टेटस और प्रोफाइल फोटो देख सकते है। 

प्रश्न – क्या हम टेलीग्राम पर संपर्क ब्लॉक कर सकते हैं?

उत्तर – जी हाँ आप टेलीग्राम में किसी भी संपर्क को ब्लॉक कर सकते है और जब चाहे अनब्लॉक कर सकते है। 

प्रश्न – मैं अपना टेलीग्राम कैसे अनलॉक कर सकता हूं?

उत्तर – टेलीग्राम को लॉक करने के लिए Passcode सेट करना होता है और फिगरप्रिंट, जब आप टेलीग्राम में लॉक लगा देते है तब आपको टेलीग्राम अनलॉक करने के लिए Passcode या फिगरप्रिंट सबमिट करना होता है।

प्रश्न – टेलीग्राम लॉक क्या है?

उत्तर – टेलीग्राम लॉक एक प्रकार का ऐप लॉक सिस्टम है जिसे चालू करने पर टेलीग्राम लॉक हो जाता है यानि कोई भी आपका टेलीग्राम नहीं खोल पायेगा सिर्फ आप ही अपने फिंगरप्रिंट या Passcode से खोल सकते है। 

प्रश्न – टेलीग्राम पर किसी को ब्लॉक कैसे करें?

उत्तर – टेलीग्राम पर किसी को ब्लॉक करने के लिए उस यूजर के प्रोफाइल फोटो या नाम पर क्लिक करें अब यहाँ तीन बिंदु के आइकॉन पर क्लिक करें Block User का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करके आप यूजर को ब्लॉक कर सकते है। 

प्रश्न – मुझे कैसे पता चलेगा कि किसी ने मुझे टेलीग्राम पर ब्लॉक कर दिया है?

उत्तर – अगर किसी ने आपको टेलीग्राम पर ब्लॉक कर दिया है और पता करना करना है आप ब्लॉक है या नहीं तो सबसे पहले उसे मैसेज करें अगर मैसेज नहीं जाता है तब दूसरे टेलीग्राम से उसे मैसेज करें अगर मैसेज चला जाता है तो समझ जाए आपको ब्लॉक कर दिया गया है। 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Telegram par khud ko unblock kaise kare? और telegram par kisi ko block kaise kare?, अनब्लॉक कैसे करें अगर आपको अभी भी टेलीग्राम में ब्लॉक अनब्लॉक से संबंधित कुछ पूछना हो तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यू, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now