Sim chalu hai ya band kaise pata kare? इन आसान तरीको से जाने!

Sim chalu hai ya band kaise pata kare? नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है आज हम इस लेख में जानेंगे कोई भी सिम कार्ड चालू है या बंद हो गया है, क्या आपके भी सिम पर ना किसी का कॉल आ रहा है ना ही मैसेज। 

और परेशान हो गए है की कही आपका भी सिम बंद तो नहीं हो गया, अगर आपके भी मन में ऐसी कोई शंका है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है आज हम एक सिम चालू स्तिथि में है या बंद है इसके बारे में डिटेल में बताएँगे।

और यह भी जानेंगे की किसी भी सिम का बंद होने का कारण क्या होता है अपने सिम को बंद कैसे करते है, बंद हुए सिम को चालू कैसे करते है और भी बहुत कुछ सिम से सम्बंधित जानने की कोशिश करेंगे तो चलिए शुरू करते है। 

Sim chalu hai ya band kaise pata kare?

सिम चालू है या बंद कैसे पता करे? यह पता करने का सबसे आसान तरीका की आपको उस नंबर पर कॉल या मैसेज करके देखना है अगर कॉल, मैसेज नहीं आता तब भी ऐसा नहीं कहा जा सकता की आपका SIM कार्ड बंद हो चूका है चलिए थोड़ा डिटेल में जाने। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Sim chalu hai ya band kaise pata kare
  • बहुत बार ऐसा होता है की नेटवर्क प्रॉब्लम या आपके एरिया में कोई नेटवर्क इशू होने के कारण भी कॉल या मैसेज नहीं आते, और आपको लगता होगा की कही आपका Sim बंद हो नहीं हो गया अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो 2 से 3 दिनों का इंतज़ार करें अगर इस बिच कोई कॉल या मैसेज आता है तो समझ जाएँ सिम चालू है और कॉल, मैसेज नहीं आता है तो सायद आपका सिम बंद हो गया है। 
  • आप मोबाइल डिस्प्ले स्क्रीन में नेटवर्क की डंडी देख कर भी पता लगा सकते है की आपका सिम अभी चालू है या नहीं, जैसा की आप सभी जानते है सिम कार्ड का नेटवर्क कितना है यह हमें मोबाइल स्क्रीन पर देखने को मिल जाता है, अगर मोबाइल स्क्रीन में 2 से 3 दिनों तक 0 यानि थोड़ा भी नेटवर्क देखने को नहीं मिलता तो समझ सकते है आपका Sim band हो चूका है। 
  • और अगर आपके सिम में फुल नेटवर्क है फिर भी कोई कॉल ना ही कोई मैसेज आ रहा है तो हो सकता है आपके सिम का रिचार्ज प्लान ख़त्म हो गया हो, इसलिए पहले एक छोटा प्लान रिचार्ज करा कर देखे की कॉल और मैसेज आ रहा है या नहीं आज कल रिचार्ज ना होने पर इनकमिंग कॉल और मैसेज भी आना बंद हो जाता है। 
  • अगर मोबाइल में ना ही कॉल, मैसेज आता है ना इंटरनेट चलता है और ना ही मोबाइल स्क्रीन पर कोई नेटवर्क दिखाई देता है ऐसे सिचुएशन में हो सकता है आपका सिम चालू भी हो क्योंकि कई बार सिम कार्ड में कोई फिजिकल खराबी के कारण सिम का कोई भी फंशन ठीक से काम नहीं करता ऐसी स्तिथि में आपको उसी नंबर से एक नया सिम चालू करवाना होगा। 
  • कभी कभी मोबाइल में नेटवर्क की गलत सेटिंग और गलत प्लेसमेंट की वजह से भी सिम ठीक से काम नहीं करता ना कॉल आते है ना मैसेज और हमें लगता है हमारा सिम बंद तो नहीं गया ऐसे सिचुएशन में आपको एक बार सिम कार्ड को मोबाइल से बहार निकाल कर दुबारा इन्सर्ट करना चाहिए और मोबाइल को बंद करके चालू करें सिम चालू हो जायेगा। 
  • सबसे आखरी तरीका जब इन सभी तरीको से पता ना चले की सिम एक्टिव है या नहीं तब आपको अपने सिम कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके पूछना होगा की आपका सिम चालू है या नहीं इसके लिए बस आपको कस्टमर केयर को अपनी डॉक्यूमेंट की सही सही जानकारी देनी होगी। (आप सोच रहे होंगे की नेटवर्क नहीं होने पर कॉल कैसे करें इसके लिए आप अपने किसी फ्रेंड की मदद ले सकते है जो उसी सिम कंपनी का इस्तेमाल करता हो)

सभी टेलीकॉम कंपनी के कस्टमर केयर के नंबर 

टेलीकॉम कंपनीकस्टमर केयर नंबर
एयरटेल (Airtel)121, 198
बीएसएनएल (BSNL)1503, 1800-180-1503
जियो (Jio)199, 1800-896-9999
वोडाफोन-आईडिया (VI)199, 198

एक सिम कार्ड बंद होने का कारण जाने 

ऊपर के पैराग्राफ पढ़ कर आप जान गए होंगे की सिम चालू है या बंद कैसे पता करे और अब आपको यह जानना जरुरी है क्यों कोई भी सिम बंद होता है या sim band hone ka karan क्या है? हम आपको बता दे सिम बंद होने के निम्न कारण हो सकते है जो की कुछ इस प्रकार है। 

  • पहला और सबसे कॉमन सिम बंद होने का कारण है अपने सिम कार्ड में समय समय पर रिचार्ज नहीं करवाना, जैसा की आप सभी जानते है जिओ के मार्किट में आने से ट्राई ने टेलीकॉम नियमो के काफी बदलाव किया है जिनमे एक नियम यह भी है की अगर आप 90 दिनों तक अपने सिम पर कोई रिचार्ज नहीं करवाते है तो आपका सिम बंद किया जा सकता है। 
  • और कभी कभी पुराने सिम कार्ड में 90 दिनों तक रिचार्ज ना करने के बाद भी सिम बंद नहीं होता लेकिन ट्राई के नियम अनुसार लम्बे समय तक आपके सिम से कोई एक्टिविटी नहीं होने पर जैसे कॉल या मैसेज नहीं आते या अपने सिम कार्ड को 6, 8 महीनो तक मोबाइल से बाहर निकाल कर रखते है तो भी आपका सिम बंद हो सकता है।
  • अगर आप अपने सिम पर रेगुलर रिचार्ज करवाते रहते है और हमेशा सिम से एक्टिविटी चालू रखते है फिर भी आपका सिम बंद किया जा सकता है ऐसा तब जब आपके सिम का उपयोग किसी गैर क़ानूनी काम के लिए किया जा रहा हो। 

सिम कार्ड को बंद होने से कैसे बचाये 

आप अगर हमारे बताये गए स्टेप को फॉलो करते है तो आपका सिम कभी भी बंद नहीं होगा, बस आपको इन बातो का ध्यान रखना होगा की कभी भी अपने सिम से कोई गैर क़ानूनी काम ना करें और कोई अन्य आपके सिम का गलत उपयोग करता है तो पहले खुद ही सिम को बंद करवाए और बाद में आप उस सिम नंबर को दुबारा चालू करवा सकते है। 

और एक बात यह भी याद रखे की हमेशा 90 दिनों के भीतर सिम में मोबाइल रिचार्ज जरूर करें और 90 दिनों से ज्यादा सिम को मोबाइल से बाहर निकाल कर ना रखे और हमेशा कोई ना कोई एक्टिविटी चालू रखें। 

Sim kitne din me band hota hai?

किसी भी टेलीकॉम कंपनी का सिम हो जैसे जिओ, एयरटेल, बीएसएनएल या वि सभी सिम कार्ड बिना रिचार्ज के 90 दिनों तक चालू होता है और हमें रिचार्ज करने के लिए 15 दिनों का अतिरिक्त Grace Period मिलता है इस बिच भी हम सिम में कोई रिचार्ज नहीं करवाते है तो आपका सिम बंद हो सकता है। 

बंद हुए सिम को चालू कैसे करें 

जी हाँ, दोस्तों आप बंद हुए सिम को चालू करवा सकते है बशर्ते वह सिम नंबर किसी और के नाम पर एक्टिवेट ना हो। और बंद सिम चालू करवाने के लिए आपको एक बात का ध्यान रखना है की बंद हुआ सिम आप ही के डॉक्यूमेंट के लिया गया हो। 

बस आपको एक सिंपल KYC करना होगा और दुबारा बंद हुआ सिम चालू हो जायेगा, जैसे आधार कार्ड से बंद सिम लिया होगा तो आपको बंद सिम चालू करवाने के लिए फिर से आधार कार्ड उस टेलीकॉम कंपनी के स्टोर में जमा करना होगा, हमने अपने पिछले लेख में पूरा स्टेप बताया है Band sim kaise chalu kare?

अन्य पढ़ें 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – सिम कितने दिन में बंद हो जाता है?

उत्तर – सिम पर अगर रिचार्ज नहीं करवाते है तो सिम 90 दिनों बाद बंद हो सकता है। 

प्रश्न – सिम चालू है या बंद कैसे पता करें?

उत्तर – सिम चालू है या बंद इसका पता लगाने के लिए आपको उस नंबर पर कॉल या मैसेज करना होगा अगर कॉल 2,3 दिनों तक नहीं लगता है तो हो सकता है आपका सिम बंद हो गया है या आप अपने सिम के कस्टमर सपोर्ट से भी कॉल करके पूछ सकते है। 

प्रश्न – सिम बंद होने पर क्या होता है?

उत्तर – सिम बंद होने पर नेटवर्क देखने को नहीं मिलेगा ना ही कॉल आएगा ना मैसेज। 

प्रश्न – बिना रिचार्ज के सिम कितने दिन काम करेगी?

उत्तर – बिना रिचार्ज के कोई भी सिम 90 दिनों तक काम करेगी। 

प्रश्न – सिम बंद हो जाने पर क्या करें?

उत्तर – सिम बंद हो जाने पर आपको उसी सिम कंपनी के स्टोर में जाकर KYC करवा कर नया सिम निकलवाना होगा उसी नंबर से। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे की Sim chalu hai ya band kaise pata kare? और Sim kitne din me band hota hai? या Sim band hone ka karan क्या है? अगर आपको अभी भी यह नहीं पता चल पा रहा है की आपका सिम चालू है या बंद तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स, मोबाइल ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें, आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now