App lock ka password kaise change kare?

App lock ka password kaise change kare? – नमस्कार दोस्तों आपका हमारे आज के नए लेख में स्वागत है आज हम इस लेख में जानेंगे किसी भी ऐप लॉक का पासवर्ड कैसे बदल सकते है या App lock ka password kaise badle?

जैसा की आप सभी जानते है ऐप लॉक का इस्तेमाल करने की जरुरत तब बहुत ज्यादा पढ़ जाती है जब हमारे मोबाइल में कोई प्राइवेट ऐप, चैट मैसेज, या प्राइवेट फोटो वीडियो हो जिसे हम किसी को दिखाना नहीं चाहते। 

और इसके लिए जरुरी हो जाता है की अपने मोबाइल में एक ऐप लॉक लगा कर रखना ताकि कोई भी आपका दोस्त, रिश्तेदार आपके मोबाइल ले भी लेते है तो लॉक लगे हुए ऐप को खोल नहीं पाएं। 

उम्मीद करता हूँ अगर आप यह लेख App lock ka password kaise change kare? पढ़ रहे होंगे तो आप पहले से अपने मोबाइल में ऐप लॉक का इस्तेमाल कर रहे होंगे लेकिन जानकारी के आभाव में आपको नहीं मालूम की ऐप लॉक का पासवर्ड कैसे बदले तो यह लेख अंत तक पढ़े। 

आज हम इस लेख में आपको ऐप लॉक की बहुत सी जानकारी बताने वाले है ऐप लॉक का पासवर्ड चेंज करना, किसी भी ऐप में लॉक लगाना या लॉक हटाना और ऐप लॉक एप्लीकेशन के आइकॉन को बदलना ताकी कोई भी पता ना कर सके की आपके मोबाइल में कौन सा एप्लीकेशन ऐप लॉक है। 

App lock ka password kaise change kare?

बहुत बार ऐसा होता है हम अपने ऐप लॉक का पासवर्ड कुछ समय के लिए अपने दोस्तों को बता देते है या चोरी छिपे वह पता लगा लेते है की ऐप लॉक का पासवर्ड क्या है ऐसे स्तिथि में आपको ऐप लॉक का पासवर्ड चेंज करने की जरुरत पड़ जाती है लेकिन आपको नहीं पता की App lock ka password kaise badle? तो निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें। 

App lock ka password kaise change kare
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े:- Join Telegram

ऐप लॉक का पासवर्ड बदलने से पहले मैं आपको बता दू की ऐप लॉक किसी भी ऐप में 2 तरीके से लगाया जा सकता है और उन दोनों तरीको से लगे ऐप लॉक का पासवर्ड बदलने का तरीका भी थोड़ा अलग अलग है जो हम आगे डिटेल में जानेंगे। 

थर्ड पार्टी ऐप लॉक से लगे ऐप का पासवर्ड बदले 

यह ऐप लॉक का पासवर्ड बदलने का पहला तरीका है इसमें हम मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से ऐप लॉक का एप्लीकेशन डाउनलोड करके ऐप में लॉक लगाते है और इसका पासवर्ड भी ऐप लॉक के ऐप से बदला जा सकता है जबकि दूसरे तरीके में आपको मोबाइल फ़ोन के सेटिंग से पासवर्ड बदलना होगा। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में App Lock के एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करले और ऐप लॉक खोले। 

स्टेप 2. ऐप लॉक खोलने पर पासवर्ड  पैटर्न माँगा जायेगा, मौजूदा ऐप लॉक का पैटर्न डाल कर ऐप लॉक खोले। 

स्टेप 3. अब आपको यहाँ दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे Privacy और Protect का आपको Protect ऑप्शन को क्लिक करना है। 

app lock ka password kaise badle

स्टेप 4. अब Security के ऑप्शन पर क्लिक करें 4 अन्य ऑप्शन देखने को मिलेंगे Unlock Settings, Security Settings, Fingerprint Lock और Intruder Selfie का। 

स्टेप 5. लेकिन ऐप लॉक का पासवर्ड चेंज करने के लिए आपको सिर्फ Unlock Settings पर क्लिक करना है। 

App lock ka password kaise change kare

स्टेप 6. अब Change Unlock Pattern का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें, और ऐप लॉक का पासवर्ड बदलने का मौका मिल जायेगा यानि अब आप दुबारा से ऐप लॉक का पासवर्ड सेट कर सकते है। 

स्टेप 7. पासवर्ड बदलने की लिए पैटर्न लॉक या पासवर्ड लॉक का एक पेज खुलेगा यहाँ आप अपना पैटर्न लॉक या पासवर्ड 2 बार दर्ज करके ऐप लॉक पासवर्ड को चेंज कर पाएंगे। 

मोबाइल के सेटिंग से ऐप लॉक का पासवर्ड चेंज करें 

इस दूसरे तरीके में आपको मोबाइल की सेटिंग से ऐप लॉक का पासवर्ड बदलना होगा, जैसा की शायद आपको मालूम होगा ऐप लॉक का फीचर आज कल लगभग सभी कस्टम यूजर इंटरफ़ेस वाले स्मार्टफोन में पहले से देखने को मिलता है जैसे रेडमी, Realme, ओप्पो, वीवो, इंफीनिक्स। 

यानि किसी भी एप्लीकेशन को लॉक करने के लिए किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं होती और ना ही इन सभी मोबाइल में ऐप लॉक का अलग से कोई ऐप होता है इसलिए ऐप लॉक का पासवर्ड सिर्फ मोबाइल के सेटिंग से बदल सकते है तो चलिए जानते है।  

स्टेप 1. मोबाइल फ़ोन का Settings खोले और Apps Settings पर क्लिक करें निचे App Lock का ऑप्शन मिलेगा उसे भी क्लिक करें। 

स्टेप 2. ऐप लॉक का पासवर्ड माँगा जायेगा मौजूदा ऐप लॉक का पासवर्ड दर्ज करें एक नया पेज खुल जायेगा। 

App lock password change

स्टेप 3. और उपर में एक Setting का आइकॉन भी मिलेगा इस पर क्लिक करें। 

स्टेप 4. थोड़ा निचे स्क्रॉल करने पर Change Password Type का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 5. अब जिस भी टाइप का पासवर्ड रखना चाहते है वह सलेक्ट करें जैसे Pattern, PIN और Password का। 

app lock password forgot

स्टेप 6. किसी भी एक पासवर्ड टाइप को सलेक्ट करने  वह पिन, पैटर्न या पासवर्ड दर्ज करें जिसे आप नए ऐप लॉक का पासवर्ड बनाना चाहते है और दुबारा से वह पासवर्ड दर्ज करें और Ok पर क्लिक करें।

तो इस तरह आप जान गए होंगे मोबाइल की सेटिंग से App lock ka password kaise change kare? और यदि आप अपने ऐप लॉक का पासवर्ड भूल गए है तो Forgot Password पर क्लिक करके भी पासवर्ड बदला जा सकता है। 

 ऐप लॉक का आइकॉन कैसे चेंज करें 

बहुत बार ऐसा होता है की सामने वाले को पता चल जाता है की कौन सा एप्लीकेशन ऐप लॉक है और वह उसे अनइंस्टाल कर देता है जिससे वह हमारे मोबाइल के सभी एप्लीकेशन को खोल कर देख सकता है इससे बचने के लिए या किसी को पता नहीं चले की कौन सा एप्लीकेशन “ऐप लॉक” है तब आप ऐप लॉक का आइकॉन भी बदल सकते है चलिए जानते है कैसे:- 

स्टेप 1. ऐप लॉक का एप्लीकेशन खोले अब 2 ऑप्शन दिखाई देंगे Privacy और Protect का आपको प्रोटेक्ट ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

स्टेप 2. यहाँ सबसे निचे Magic ऑप्शन पर क्लिक करें Icon Camouflage का ऑप्शन आ जायेगा। 

app lock ka password kaise badle

सटेप 3. Icon Camouflage ऑप्शन को इनेबल करें अब यहाँ तीन आइकॉन दिखाई देंगे किसी भी एक आइकॉन पर क्लिक करके इनेबल करें। 

स्टेप 4. और उस Icon पर क्लिक करके सलेक्ट करें, इतना करते ही ऐप का आइकॉन पूरी तरह से बदल जायेगा और किसी को पता भी नहीं चलेगा की यह एप्लीकेशन एक ऐप लॉक है।  

app lock password reset

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – ऐप लॉक का पासवर्ड कैसे बदले?

उत्तर – ऐप लॉक का पासवर्ड आप दो तरीके से बदल सकते है पहला ऐप लॉक के एप्लीकेशन से और मोबाइल की सेटिंग्स से जिसके बारे में हमने डिटेल में इस लेख में बताया है। 

प्रश्न – ऐप लॉक के लिए कस्टम पिन क्या है?

उत्तर – ऐप लॉक का कस्टम पिन या पासवर्ड वही होता है जो पिन आपने ऐप लॉक में आखरी बार सेट किया था। 

प्रश्न – ऐप लॉक का पासवर्ड कैसे पता करें?

उत्तर – अगर आप ऐप लॉक का पासवर्ड भूल गए है तो ऐप लॉक खोलते समय निचे दिए Forgot Password पर क्लिक करके और कुछ सवालो का जवाब देकर जान सकते है ऐप लॉक का पासवर्ड क्या है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे थर्ड पार्टी ऐप और मोबाइल की सेटिंग्स से App lock ka password kaise change kare? अगर आपको अभी भी ऐप लॉक का पासवर्ड बदलने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स, मोबाइल ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टॉग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment