WhatsApp Image Gallery Me Kaise Laye

WhatsApp Image Gallery Me Kaise Laye – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के एक और नय लेख में स्वागत क्या आपके भी मोबाइल फ़ोन पर व्हाट्सएप के फोटो और वीडियो गैलरी में नहीं दिखाई दे रहे है। 

अगर आपके साथ भी ऐसा प्रॉब्लम बहुत समय से आ रहा है तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है आज हम आपको इस लेख में ऐसे 2 से 3 ट्रिक बताने वाले जिसके मदद से WhatsApp Image Gallery में दिखाई देने लगेंगे।

जैसा की आप सभी जानते है आज कल लगभग हर स्मार्टफोन यूजर चैटिंग करने एक दूसरे को फोटो भेजने, बात करने के लिए इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप WhatsApp का इस्तेमाल करता ही है। 

जिनमे में कुछ लोगो को व्हाट्सएप के सभी फीचर के बारे में पता होता है लेकिन व्हाट्सएप के नए यूज़र्स को व्हाट्सएप के सभी फीचर के बारे में नहीं पता होता, उनमे से यह भी एक जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोगो को मालूम नहीं होगा।  

इस फीचर का इस्तेमाल तब किया जाता है जब व्हाट्सएप पर आपके दोस्तों द्वारा कुछ प्राइवेट फोटो, वीडियो भेजे जाते है और उन्हें छुपाना होता है हमने अपने पिछले लेख में WhatsApp Image, वीडियो गैलरी में कैसे छुपाते है इसके बारे में डिटेल में बताया है। 

आप चाहे तो लिंक पर क्लिक करके हमारा यह लेख भी पढ़ सकते है लेकिन आज हम इस लेख में जानेंगे छुपे हुए फोटो को, WhatsApp Image Gallery Me Kaise Laye या मोबाइल गैलरी में कैसे देखे तो चलिए जानते है। 

WhatsApp Image Gallery Me Kaise Laye

आये दिन व्हाट्सएप अपने मेसेजिंग प्लेटफार्म को अपने यूज़र्स के लिए और भी अच्छा बनाने के नय अपडेट लाता रहता है लेकिन व्हाट्सएप पर बहुत से फीचर अभी भी है जिसे इस्तेमाल करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप या उन ऑफिसियल तरीके का इस्तेमाल करना होता है। 

WhatsApp Image Gallery Me Kaise Laye

जैसे WhatsApp मेसेजिंग ऐप में किसी को ब्लैंक (खाली) मैसेज भेजना हो, लेकिन अगर व्हाट्सएप में रिसीव हुए फोटो वीडियो फ़ोन के गैलरी में नहीं दिखाई दे रहे है तो उन्हें गैलरी में वापस लेन के लिए व्हाट्सएप ऐप ने ऑफिसियल फीचर दिया हुआ है जिसका नाम है Media Visibility. 

एंड्राइड फ़ोन में व्हाट्सएप फोटो, वीडियो मोबाइल गैलरी में लाए 

ज्यादातर लोगो द्वारा व्हाट्सएप का इस्तेमाल एंड्राइड और IOS डिवाइस में ही किया जाता है अगर आपके पास भी एक एंड्राइड स्मार्टफोन है या कोई एंड्राइड डिवाइस है तो निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से WhatsApp Image Gallery Me La सकेंगे। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर ले और व्हाट्सएप ऐप खोले। 

स्टेप 2. ऊपर तीन बिंदु (Three Dot) का आइकॉन दिया होगा क्लिक करें और Settings खोले। 

स्टेप 3. सेटिंग्स खोलने के बाद Chat ऑप्शन पर क्लिक करें। 

WhatsApp Image Gallery Me Kaise Laye

स्टेप 4. यहाँ Media Visibility का ऑप्शन बंद होगा उसे चालू कर दे। 

इतना करते ही मोबाइल के गैलरी में व्हाट्सएप पर आने वाले सभी फोटो, वीडियो, गिफ दिखने लगेंगे और दुबारा Media Visibility ऑप्शन बंद करने पर व्हाट्सएप फोटो गैलरी से गायब हो जायेंगे। 

दूसरा तरीका व्हाट्सएप फोटो गैलरी में लाने का 

हो सकता है पहले तरीके के स्टेप्स फॉलो करने के बाद भी व्हाट्सएप फोटो गैलरी में ना दिखाई दे तब आप यह दूसरा तरीका भी अपना सकते है।  मोबाइल के फाइल मैनेजर में कोई फोटो (.) नाम से स्टार्ट होने पर आटोमेटिक ही फाइल मैनेजर और गैलरी से गायब हो जाते है इस गायब हुए फोल्डर को वापस लाने के लिए फोल्डर का नाम बदलना होगा। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल का फाइल मैनेजर खोले निचे WhatsApp का फोल्डर होगा उसे भी खोले। 

स्टेप 2. यहाँ Media नाम का फोल्डर दिखेगा क्लिक करके ओपन करें। 

स्टेप 3. जो भी फाइल आपके गैलरी में नहीं दिख रहा है जैसे Image, Video या Audio उस फोल्डर को खोले जैसे फोटो नहीं दिखाई दे रहा है तो WhatsApp Images पर क्लिक करें। 

स्टेप 4. यहाँ वह फोटो दिखाई देंगे जो व्हाट्सएप में आये होंगे अगर फोटो नहीं दिख रहा है तो ऊपर तीन डॉट पर क्लिक करके हिडन फाइल को Show करें। 

स्टेप 5. (.) डॉट नाम से स्टार्ट होने वाला फोल्डर दिखेगा इस फोल्डर का नाम बदल कर (.) डॉट हटा दे।  उदाहरण {.abcd है तो abcd या कुछ भी नाम में बदल सकते है बस आपको (.) हटाना होगा।  

यह प्रोसेस करने के बाद एक बार मोबाइल गैलरी को रैम से क्लियर कर दे और दुबारा मोबाइल गैलरी खोले फोटो दिखाई देने लगेंगे। 

किसी विशेष व्हाट्सएप यूजर के फोटो गैलरी में लाए 

अगर इतना करने के बाद भी किसी पर्टिकुलर व्हाट्सएप यूजर के फोटो गैलरी में नहीं दिखाई देता है तो हो सकता है उस पर्टिकुलर व्हाट्सएप यूजर के Media Visibility ऑप्शन No पर सेलेक्ट हो इसे आपको Yes करना होगा तो चलिए जानते है। 

स्टेप 1. जिस भी व्हाट्सएप यूज़र्स का फोटो मोबाइल गैलरी में नहीं दिखाई दे रहा है तब उसका व्हाट्सएप चैट प्रोफाइल खोले। 

स्टेप 2. सामने ही Media Visibility का ऑप्शन दिया होगा क्लिक करें। 

व्हाट्सएप फोटो गैलरी में कैसे सेव करें?

स्टेप 3. और डिफ़ॉल्ट ऑप्शन Yes को सेलेक्ट करके Ok करें अब उस व्हाट्सएप यूज़र्स के भी व्हाट्सएप फोटो, वीडियो गैलरी में दिखने लगेंगे। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – व्हाट्सएप फोटो गैलरी में कैसे सेव करें?

उत्तर – व्हाट्सएप फोटो गैलरी में सेव करने के लिए Media Visibility को हमेशा चालू रखें।

प्रश्न – व्हाट्सएप फोटो गैलरी में क्यों नहीं आता है?

उत्तर – व्हाट्सएप फोटो गैलरी में ना आने का मुख्य कारण Media Visibility का बंद होना होता है।

प्रश्न – वॉट्सएप में Media Visibility बंद करने पर क्या होगा?

उत्तर – Media Visibility बंद करने पर वॉट्सएप के फोटो गैलरी में नहीं दिखाई देंगे।

प्रश्न – वॉट्सएप में किसी पर्टिकुलर यूजर का फोटो गैलरी में कैसे देखे?

उत्तर – इसके लिए आपको उस वॉट्सएप यूजर का वॉट्सएप प्रोफ़ाइल खोलना होगा और यहां Media Visibility, Yes पर सेलेक्ट करना होगा।

इन्हे भी पढ़े

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे WhatsApp Image Gallery Me Kaise Laye, अगर अभी भी व्हाट्सएप फोटो गैलरी में दिखाई नहीं देता है तो आप निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके मदद आया तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment