VI me caller tune kaise lagaye? फ्री में

VI me caller tune kaise lagaye? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है क्या आपके पास भी VI का SIM या VI Number हैं अगर हा तो अपने बोरिंग से ट्रिंग ट्रिंग की Caller Tune को जल्द ही हटा दे क्योंकि आज हम बताने जा रहे है VI me caller tune kaise lagaye और यह भी जानेंगे की बिल्कुल Free में VI SIM में कॉलर ट्यून कैसे लगाते है।

जैसा कि आप सभी को मालूम होगा Vodafone और Idea दोनो आपस में Merge हो चुके है जिसके बाद से VI के सर्विस में काफी बदलाव देखने को मिले है जैसे पहले हमे Idea का आइडिया ऐप देखने को मिल जाता था लेकिन अब हमे Idea और Vodafone का VI ऐप देखने को मिलता है जिसमे कॉलर ट्यून लगाने की सेटिंग भी थोड़ी अलग हो गई है।

अगर आपको vi sim me caller tune kaise lagaye नही पता तो यह लेख अंत तक पढ़े हमने बहुत ही आसान तरीकों से VI Number पर कॉलर ट्यून लगाना बताया है जिसके मदद से कोई भी Vi SIM यूजर अपने नंबर पर कॉलर ट्यून सेट कर पायेगा।

VI me caller tune kaise lagaye free me?

जिस तरह जिओ और एयरटेल के सिम नंबर पर कॉलर ट्यून लगाना और कॉपी करना आसान है उसी तरह आप VI SIM पर भी कॉलर ट्यून लगा सकते है बस VI Number पर कोई भी गाना कॉलर ट्यून लगाने के लिए कुछ मंथली फीस देनी होती है और कॉलर ट्यून किसी अन्य नंबर की कॉपी नहीं कर सकते, जबकि एयरटेल और जिओ में callertune लगाना बिल्कुल फ्री है बस आपके सिम में वैलिडिटी रिचार्ज होना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
VI me caller tune kaise lagaye

और VI SIM पे सॉन्ग Caller Tune लगाने के लिए आपके मोबाइल में वैलिडिटी रिचार्ज पैक होने के साथ साथ एक्स्ट्रा Caller Tune रिचार्ज भी होना चाहिए, VI में हमे सिम पर Caller Tune लगाने के लिए अलग से रिचार्ज बंडल देखने को मिल जाते है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे फिलहाल यह जान लेते है की VI me free me caller tune kaise lagaye?

जैसा कि हमने आपको बताया VI में किसी भी गाने को कॉलर ट्यून बनाने के लिए आपको अलग से Hello Tune पैक रिचार्ज करवाना होगा लेकिन आप कुछ मिनिमम कॉलर ट्यून फ्री में भी VI SIM में लगा सकते है इसे VI द्वारा प्रोफाइल ट्यून कहा जाता है इसमें आपके द्वारा सेट किए गए एक्टिविटी जैसे Driving, Meeting या Busy सामने वाले को आपको कॉल करने पर बताया जाता है।

VI sim me caller tune kaise lagaye?

VI यूजर्स अपने नंबर पर 3 से 4 तरीकों से Caller Tune लगा सकते है आज हम इस लेख में यह सभी तरीके बिलकुल आसन तरीकों में बताने वाले है और यह भी जानेंगे की VI me caller tune को deactivate या बंद कैसे किया जाता है और Vi में Caller Tune को एक गाने से दूसरे गाने में कैसे बदला जाता है।

  • VI App द्वारा कॉलर ट्यून सेट कर सकते है।
  • VI के वेबसाइट द्वारा कॉलर ट्यून लगा पाएंगे।
  • कॉल द्वारा भी VI सिम में कॉलर ट्यून लगा सकते है।
  • अपने नाम का कॉलर ट्यून VI नंबर पर फ्री में सेट करें। 

VI App से vi pe caller tune kaise lagaye?

यह VI SIM पर कॉलर ट्यून सेट करने का पहला तरीका है और काफी आसान तरीका भी है बस इसमें आपको अलग से VI का ऑफिशियल ऐप डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा जो आपको गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर में देखने को मिल जायेगा, एक बार VI ऐप इंस्टॉल कर ले तो अपने VI नंबर से लॉगिन भी कर लें अन्यथा VI ऐप एक्सेस नही कर पाएंगे।

स्टेप 1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर में सर्च करें VI App और अपने मोबाइल पर इनस्टॉल कर ले। 

स्टेप 2. अब VI ऐप में लॉगिन करे लॉगिन करने के लिए आपको अपने VI सिम नंबर को दर्ज करके Send OTP पर क्लिक करना होगा आपके नंबर पर एक OTP आएगा इस OTP को VI App में दर्ज करें और Login with OTP पर क्लिक करें इतना करते ही आप VI ऐप में लॉगिन हो जायेंगे। 

VI me caller tune kaise lagaye free me

स्टेप 3. अब आपको VI ऐप में सामने ही ऊपर की तरफ Callertunes का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें या निचे दिए Menu पर क्लिक करें बहुत से ऑप्शन आ जायेंगे आपको Callertunes पर क्लिक करना है। 

स्टेप 4. Callertunes पर क्लिक करते ही बहुत सारे गाने के लिस्ट आ जायेंगे आप किसी भी गाने को अपने VI नंबर का Hello Tunes या Callertunes बना सकते है और यदि आप अपने मनपसंद गाने को Callertunes अपने VI Number पर सेट करना चाहते है तो भी आप ऊपर दिए सर्च बार में गाना सर्च कर सकते है और vi me caller tune लगा सकेंगे। 

स्टेप 5. जिस भी Song को Caller Tune सेट करना चाहते है उस गाने पर क्लिक करें यहाँ Set का बटन आ जायेगा इस Set बटन पर क्लिक करें, आपके सामने VI सिम के Caller Tunes के रिचार्ज प्लान आ जायेंगे किसी भी एक Hello Tunes प्लान को सलेक्ट करके Set बटन पर क्लिक करें। 

vi sim me caller tune kaise lagaye

स्टेप 6. VI Callertunes का पॉप अप विंडो खुलगा यहाँ आपको Confirm पर क्लिक करना है और Congratulation का नया पेज खुलेगा अब आपके VI नंबर पर कुछ समय में कॉलर टून्स सेट हो जायेगा। 

नोट:- लेकिन याद रहे आपके VI नंबर पर Callertunes प्लान रिचार्ज होना चाहिए या आपके नंबर पर 49 रूपए से ऊपर Talktime बैलेंस होना जरुरी है जब आप किसी भी प्लान को सलेक्ट करते है तो उसके पैसे आपके VI SIM के मैन बैलेंस से काट लिए जाते है। 

और VI नंबर पर अलग से 2 कॉलर टून्स रिचार्ज प्लान भी मिल जाते है आप चाहे तो यह प्लान पहले से ही VI नंबर पर रिचार्ज करवा सकते है इतना प्रोसेस करते ही आपके VI sim me caller tunes lag जायेगा। 

VI Caller Tunes चालू करने के लिए रिचार्ज प्लान 

VI नंबर पर Hello Tunes लगाने के लिए या तो आपके सिम में 49 रूपए या उसके ऊपर Talktime बैलेंस होना चाहिए या आप अपने VI सिम पर कॉलर टून्स प्लान एक्टिव होना चाहिए जो की कुछ इस प्रकार है:-

VI कॉलर टून्स प्लान 

Plansवैधताकॉलर टून्स संख्या
₹4728 दिनअनलिमिटेड
₹7889 दिनअनलिमिटेड

Talktime बैलेंस कॉलर टून्स प्लान 

Talktime वैधताकॉलर टून्स संख्या
₹4928 दिनसिर्फ 50 कॉलर टून्स
₹6930 दिनTune Charge is Free
₹9990 दिनसिर्फ 100 कॉलर टून्स
₹249365 दिनTune Charge is Free

VI के ऑफिसियल वेबसाइट द्वारा VI me hello tune kaise lagaye?

अगर आप VI नंबर पर कॉलर टून्स लगाने के लिए किसी भी ऐप को अपने मोबाइल में इनस्टॉल नहीं करना चाहते या आपके मोबाइल की स्टोरेज कम है तब आप VI के ऑफिसियल वेबसाइट द्वारा भी वि में Callertune लगा सकेंगे चलिए जानते है कैसे। 

स्टेप 1. सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउज़र में सर्च करना है VI CalleTunes और इस https://vicallertunes.in/home वेबसाइट पर क्लिक करना है या आप डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट खोल सकते है। 

स्टेप 2. यहाँ आपसे आपका मोबाइल नंबर माँगा जायेगा अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें अब एक OTP आएगा उस OTP को भी दर्ज कर दें VI का Caller Tunes साइट खुल जायेगा। 

स्टेप 3. अब आप कोई भी एक कॉलर टून्स सलेक्ट करके Set पर क्लिक करे अब Talktime Callertunes प्लान सलेक्ट करके फिर से Set पर क्लिक करें। 

अब कुछ ही समय में आपके VI नंबर पर कॉलर टुन सेट हो जायेगा यानि कोई भी आपको कॉल करता है तो ट्रिंग ट्रिंग की आवाज़ के जगह सामने वाले को कॉलर टून्स गाने सुनाई देंगे। 

कॉल करके VI Number पर कॉलर टुन लगाए 

जी हां अब आप VI नंबर पर कॉल करे भी हेलो तूने सेट कर सकते है अगर आपको VI App और VI वेबसाइट का इस्तेमाल नहीं करना है तब आप कॉल करके भी VI में कॉलर तूने सेट कर सकते है इसके लिए VI ने अलग से एक नंबर जारी किया है 1234 नंबर। 

इस नंबर पर कॉल करके आप कॉलर टून्स तो लगा ही पाएंगे साथ ही अन्य सर्विस का भी मज़ा ले सकते है बस इस कॉल करके वि नंबर पर कॉलर टुन सेट करने के मेथड में एक यही प्रॉब्लम है की आप अपने मनपसंद के गाने Callertune में सेट नहीं कर सकते। 

आपको कुछ सलेक्टेड गाना ही इस कॉल पर कॉलर टून्स सेट करने का मौका दिया जाता है तो चाहिए पूरा स्टेप जानते है कॉल करके VI नंबर पर हेलो तूने कैसे लगाना है। 

स्टेप 1. अपने VI के नंबर से 1234 नंबर पर कॉल करे अब कुछ कॉलर टून्स आपको कॉल द्वारा सुनाये जायेंगे और सभी कॉलर टुन सुनाने के बाद एक नंबर बताया जायेगा। 

स्टेप 2. जैसे इस कॉलर टुन के लिए 2 दबाये इस कॉलर टुन के लिए 5 दबाये आपको जो भी कॉलर टुन पसंद आये उस नंबर को दबाये। 

स्टेप 3. अब नेक्स्ट स्टेप में आपको callertune कन्फर्म करने के लिए कुछ नंबर प्रेस करने को कहा जायेगा यहाँ आप वह नंबर दबा दे, कुछ ही मिनट में आपके नंबर पर कॉलर टून्स सेट हो जायेगा। 

लेकिन याद रहे Callertune तभी सेट होगा जब आपके नंबर पर कोई Callertunes प्लान एक्टिवटे हो या ₹49 से ऊपर का Talktime होना चाहिए।  

बिलकुल मुफ्त Free में VI में कॉलर टुन लगाए 

जी हां दोस्तों अगर आपके पास Callertune लगाने का बजट नहीं है या कोई फ्री तरीका ढूंढ रहे है VI में कॉलर टुन लगाने का तो यह तरीका आप ही के लिए है बस इसमें आप कोई भी गाना या मनपसंद कॉलर टुन नहीं लगा पाएंगे बस कुछ लिमिटेड Callertunes लगा सकते है जिसे प्रोफाइल टून्स कहा जाता है। 

इस Profile Tunes में आपको तरह तरह के प्रोफाइल स्टेटस बताने वाले टून्स मिल जाते है जैसे Work from home, Busy, Dinner, Gym, Hospital, Class, Low Battery Meetting, Prayer और भी कई प्रोफाइल टून्स मिल जाते है। 

यानि जब आप कोई Profile Tune सेट करते है तो सामने वाले को ट्रिंग ट्रिंग के जगह पर आपका प्रोफाइल स्टेटस बताया जायेगा जो आपने सेट किया होगा जैसे मीटिंग में है, बिजी है, हॉस्पिटल में है, साईकल चला रहे है, प्रार्थना कर रहे है, Gym में है और इस वक्त कॉल नहीं उठा सकते है।  

स्टेप 1. प्रोफाइल टून्स लगाने के लिए आपको VI ऐप खोलना होगा अब Callertunes के सेक्शन में जाये यहाँ आपको निचे Home, Store, Activity और Profile का ऑप्शन मिलेगा। 

vi me hello tune kaise lagaye

स्टेप 2. आपको Home पर क्लिक करना है अब निचे से ऊपर की ओर स्लाइड करें Profile Tunes देखने को मिलेंगे नीचे See More पर क्लिक करके सभी प्रोफाइल टून्स को सुन सकते है और सेट कर सकते है।  

स्टेप 3. जिस भी प्रोफाइल टून्स को फ्री में लगाना चाहते है उस प्रोफाइल के बगल में दिए Set बटन पर क्लिक करें वह प्रोफाइल टुन आपके VI नंबर पर सेट हो जायेगा वो भी बिलकुल मुफ्त। 

अपने नाम का Caller Tune VI के नंबर पर कैसे लगाए जाने 

VI सिम पर आप अपने नाम का भी कॉलर टुन लगा पाएंगे लेकिन अपने नाम का कॉलर टुन सेट करने के लिए भी आपको VI का कॉलर टून्स प्लान लेना होगा, इसमें सामने वाला जब भी कॉल करेंगे तो उसे किसी एक्टर के आवाज़ में आपका नाम सुनाई देगा। 

जैसे अगर आपका नाम संदीप है तो सामने वाले को एक्टर, एक्ट्रेस के आवाज़ में “Hi आपने संदीप को कॉल किया है इसके लिए आपका धन्यवाद” यह वॉइस टुन सुनाई देगा। 

स्टेप 1. अपने नाम का कॉलर टून्स VI सिम में लगाने के लिए आपके Callertunes के सेक्शन में जाना होगा यहाँ Home ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 2. अब निचे से ऊपर की ओर स्वाइप करे और फिर से दुबारा निचे से ऊपर की ओर स्वाइप करें यहाँ अपने नाम का कॉलर टुन बनाने का पेज मिलेगा। 

vi me caller tune kaise band kare

स्टेप 3. Name Tunes पर अपना नाम दर्ज करें सर्च करें अब बहुत से डिफरेंट डिफरेंट आवाज़ में आपके नाम का कॉलर टून्स मिल जायेगा। 

स्टेप 4. जिस भी आवाज़ में आपके नाम का कॉलर टून्स पसंद आता है उस टुन के बगल में दिए Set बटन पर क्लिक करें और प्लान सलेक्ट करके फिर से Set पर क्लिक करें, आपके नाम का कॉलर टून्स आपके VI नंबर पर सेट हो जायेगा। 

VI me caller tune kaise band kare?

अभी तक हमने यह तो जान लिया की vi me hello tune kaise lagaye अब यह भी जान लेते है की VI me caller tune डीएक्टिवेट या बंद कैसे करना है बहुत बार ऐसा होता है की आपके VI अकाउंट से Callertunes सर्विस ना बंद करने पर आटोमेटिक ही पैसे कट जाते है इसलिए जरुरी है की Callertunes को वैधता समाप्त होते ही बंद कर दिया जाये। 

आज हम VI सिम में कॉलर टून्स को बंद करने या डीएक्टिवेट करने के दो तरीके बताएँगे आपको इन दोनों तरीको में जो तरीका अच्छा लगे उसे Try कर सकते है। 

  • VI सिम से मैसेज भेज कर आप Callertunes को बंद करवा सकते है इसके लिए बस आपको 155223 नंबर पर STOP लिख कर मैसेज भेजना होगा।  ( टाइप “STOP” सेंड टू 155223)
  • दूसरे तरीके में आपको VI ऐप में callertunes के सेक्शन को खोलना होगा यहाँ निचे Activity का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करे हिस्ट्री देख सकेंगे कब किस गाने को कॉलर टून्स पे सेट किया था इन Callertunes को बंद करने के लिए आपको कॉलर टून्स के बगल में दिए बटन को बंद करना होगा। 
vi caller tune free number

इतना प्रोसेस करते ही आपके VI नंबर पर कॉलर टून्स बंद या डीएक्टिवेट हो जायेगा। 

अन्य पढ़े 

अक्सक पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – क्या मैं VI में फ्री कॉलर ट्यून सेट कर सकता हूं?

उत्तर – VI में फ्री में आप सिर्फ प्रोफाइल टून्स ही सेट कर सकते है कॉलर टून्स नहीं। 

प्रश्न – वोडाफोन में फ्री कॉलर ट्यून कैसे सेट करें?

उत्तर – वोडाफोन आईडिया में फ्री कॉलर टुन आप VI ऐप द्वारा सेट कर सकते है। 

प्रश्न – Vi सिम में हेलो ट्यून कैसे लगाएं?

उत्तर – VI सिम में हेलो ट्यून आप VI ऐप, VI के वेबसाइट और कॉल करके भी लगा सकते है।  

प्रश्न – Vi सिम में हेलो ट्यून लगाने का नंबर क्या है?

उत्तर – Vi सिम में हेलो ट्यून लगाने के लिए 1234 नंबर पर कॉल कर सकते है। 

प्रश्न – VI सिम में कॉलर ट्यून बंद कैसे करें? 

उत्तर – VI सिम पर कॉलर ट्यून बंद करने के लिए STOP लिख कर 155223 नंबर पर मैसेज भेजे। 

प्रश्न – VI नंबर पर कितने बार कॉलर ट्यून बदल सकते है?

उत्तर – VI नंबर पर कॉलर ट्यून बदलना कॉलर ट्यून के रिचार्ज प्लान पर निर्भर करता है। 

प्रश्न – VI में Callertunes कॉपी कैसे करें?

उत्तर – जिस तरह हम एयरटेल, जिओ में कॉलर ट्यून्स को कॉपी कर सकते है उस तरह से VI में कॉलर ट्यून्स को कॉपी नहीं किया जा सकता। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे की VI me caller tune kaise lagaye free me? और VI me caller tune kaise band kare? अगर आपको अभी भी VI नंबर पर Callertunes लगाने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की तकनीकी जानकारी ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स, मोबाइल टिप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now