(1 क्लिक में) सिम Port Cancel कैसे करें 2024

Sim port cancel kaise kare : भारत में दो सिम Jio और Airtel काफी समय से प्रचलित हैं, और यह दोनों कम्पनियां एकदूसरे को टक्कर देने में कभी भी पीछे नहीं रही हैं। Jio के मालिक मुकेश अम्बानी अपनी कंपनी को पुरे भारत में फैलाना चाहते हैं, जिस एरिया में  Jio के अच्छे नेटवर्क हैं उस एरिया के लोग जियो से पूरी तरह संतुष्ट है। वहीँ एयरटेल की बात की जाए तो Airtel कंपनी अपने यूजर के लिए इन्टरनेट और नेटवर्क की सर्विस को बेहतर करने में लगी रहती है।

इसके मध्यनजर लोग समझ नहीं पाते कि अपनी सिम को किस सिम में पोर्ट करवाएं, और गलती से किसी भी कंपनी में अपनी सिम को पोर्ट करवा लेते हैं, और फिर सोचते हैं अपनी sim port hone se kaise roke? अगर आपने भी गलती से सिम पोर्ट की रिक्वेस्ट भेज दी है, तब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्यूंकि आज इस आर्टिकल के माध्यम से Sim port cancel kaise kare सिख जाएंगे।

Jio Sim port cancel kaise kare

जब से Jio ने भारत में अपनें कदम रखें है हर कोई Jio की तरफ मुड रहा है, परिणामस्वरूप  इस टाइम Jio के इतने ज्यादा यूजर हो चुके हैं कि इन्टरनेट स्पीड के मामले में लोगो को थोड़ी बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता रहा है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि Jio नेटवर्क और इन्टरनेट से जुडी हर दिक्कतों का समाधान करने में जुटा है।

Sim port cancel kaise kare

अभी भी भारत में कई ऐसी जगह है जहाँ पर Jio नहीं पहुँच पाया है, लेकिन Jio के मालिक मुकेश अम्बानी का कहना है कि जल्दी ही Jio हर भारतवासियों तक पहुँच जाएगा। कुछ दिक्कतों के कारण, कभी कभी Jio यूजर अपना नंबर पोर्ट करवा लेते हैं, लेकिन बाद में उन्हें पछतावा होता है और वह सिम पोर्ट कैंसिल करने की सोचते हैं। ऐसे में लोगों का सवाल होता है कि Jio Sim Port Cancel Kaise Kare?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अगर आपके मन में भी इस तरह के सवाल है तब जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि अगर पोर्ट के लिए रिक्वेस्ट भेज दी है या फिर आपने Jio से दूसरी सिम में पोर्ट करने के लिए डॉक्यूमेंट सबमिट कर दिए हैं तब आप इसे 24 घंट के अन्दर बिना किसी दिक्कत के पोर्ट सिम कैंसिल करवा सकते हैं।

अब सवाल यह उठता है कि sim port cancel kaise kare? अगर आप भी इन्टरनेट पर सिम पोर्ट कैंसिल करने के तरीको के बारे में रिसर्च कर रहे हैं, तब आप बिलकुल सही जगह हैं क्यूंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आप Jio सिम पोर्ट कैंसिल करना सिख लेंगे। चलिए ज्यादा देरी ना करते हुए पोर्ट सिम कैंसिल करने के तरीके को जानते हैं।

Jio यूजर Sim Port Cancel इस प्रकार करें

Step 1 – सबसे पहले Jio सिम को अपने फ़ोन में अच्छे से इन्सर्ट कर लें, जिसका आप पोर्ट कैंसिल कवाना चाहते हैं।

Step 2 – अब आपके फ़ोन में मैसेज वाले आइकॉन पर क्लिक करें और मैसेज बॉक्स खोल लें।

Step 3 – मैसेज बॉक्स में आपको नीचे की तरफ “Start Chat” पर क्लिक कर लेना है, अब आपके सामने Phone Number माँगा जाएगा, इस आप्शन की मदद से आपको वह नंबर टाइप करना होगा जिसपे आपको मेसेज करना होगा।

Step 4 – अगले स्टेप में मागे गए नंबर की जगह 1900 नंबर डायल कर लेना है, अब आपके सामने Send To 1900 का आप्शन दिख जाएगा, इस आप्शन पर क्लिक कर लें, इसके बाद आपके सामने नंबर पर मैसेज भेजने के लिए मैसेज बॉक्स खुल जाएगा।

Step 5 – अगले स्टेप में आपको मैसेज बॉक्स में Cancelअपना नंबर जिसपे से आप सिम पोर्ट कैंसिल करना चाहते हैं” टाइप कर लेना है और टाइपिंग बॉक्स के आगे SMS > वाले बटन पर क्लिक कर देना है। (Cancel लिखने के बाद स्पेस देना है और बिना किसी चिन्ह के सिंपल अपना नंबर डालकर करके मैसेज सेंड कर देना है।)

Sim port cancel kaise kare

Step 6 – अब आपके सामने एक परमिशन मैसेज दिखाया जाएगा, इस मैसेज पर आपको Allow वाले आप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपका मैसेज सेंड हो जाएगा।

Incoming Message

मेसेज सेंड होने के कुछ समय बाद आपके फ़ोन पर 1901 नंबर से मैसेज आएगा, जिसके माध्यम से आपको सूचना दी जाएगी कि आपकी सिम पोर्ट कैंसिल करने की रिक्वेस्ट हमें मिल चुकी है, और पोर्ट कैंसिल के लिए काम चल रहा है।

Incoming Message

अब कुछ देर बाद आपके फ़ोन पर 1901 नंबर से दुबारा मैसेज आएगा, इस मैसेज में लिख होगा आपका सिम पोर्ट कैंसिल कर दिया गया है।

Vi Sim port cancel kaise kare

अगर आप Vi Sim यूजर है, और अपने सिम द्वरा की गयी पोर्ट रिक्वेस्ट को कैंसिल करना चाहते हैं, तो आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है, क्यूंकि आप हमारे द्वारा बताए गए निम्नलिखित स्टेप को फ़ॉलो करके अपनी सिम पोर्ट बेहद आसानी से कैंसिल कर पाएंगे। Vi यूजर वालों के सवाल port sim cancel kaise kare? का सलूशन निकालते हुए, चलिए आगे सिम पोर्ट कैंसिल करने का तरीका जानते हैं।

Vi Sim यूजर के लिए Sim port cancel करने की पूर्ण प्रक्रिया

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में VI Sim को इन्सर्ट कर लेना है, ध्यान रहे यह वही सिम होनी चाहिए, जिसके द्वारा आपने दूसरी सिम पोर्ट के लिए रिक्वेस्ट की थी और अब आप पोर्ट कैंसिल करना चाहते हैं।

Step 2 – Sim इन्सर्ट करने के बाद जब आपके फ़ोन में पूरी तरह से नेटवर्क आ जाए, तब आपको अपने फ़ोन के मैसेज बॉक्स में जाना होगा। 

Step 3 – मैसेज बॉक्स में जाने के बाद आपको 1900 नंबर पर  Cancel <Space> Mobile Number टाइप कर लेना है। और मैसेज सेंड करना होगा।

Noted : यहाँ पर आपको ध्यान देना है आपको 1900 पर मैसेज करते टाइम Cancel शब्द के आगे एक स्पेस देना है और सिंपल अपना वह नंबर टाइप कर लेना है जिसका नंबर का पोर्ट आप कैंसिल करवाना चाहते हैं। इसके आलावा आपको मैसेज में कुछ भी टाइप नहीं करना।

Example -> Cancel 8920*****

Step 4 – अगले स्टेप में आपको मैसेज बॉक्स के सेंड आप्शन पर क्लिक कर देना है, इसेक बाद आपके सामने मैसेज भेजने की परमिशन मांगी जाएगी, यहाँ पर आपको “Allow” वाले आप्शन पर क्लिक कर देना है। इस तरह से आपका मैसेज सेंड हो जाएगा।

Incoming Message

मैसेज सेंड होने के बाद आपके सामने एक इनकमिंग मैसेज आएगा, जिसमे आपको नोटिफाई किया जाएगा की आपके द्वारा किया गया मैसेज, कंपनी को मिल चुका है।

Incoming Message

पहले मैसेज के कुछ देर बाद आपके सामने पोर्ट कैंसल होने का संदेश प्राप्त हो जाएगा।

Airtel Sim port cancel kaise kare

Jio Sim के बाद कोई बेस्ट सिम है तो वह नाम है Airtel, हलाकि सबकी अपनी अपनी सोच है, कि उनके लिए कौन सी सिम बेस्ट परफॉरमेंस देती है, लेकिन मेरे ख़याल से सिम के परफॉरमेंस का सम्बंध उसके नेटवर्क से है। अक्सर देखा गया है जिस एरिया में किसी सिम कंपनी के टावर कम मात्र में होते हैं और उस सिम के यूजर ज्यादा होते है तब इस कंडीसन में सिम का परफॉरमेंस काफी हद तक घट जाता है,

और जो लोग इस बात को नहीं समझ पाते वह सिम को ही दोषी ठहराने लगते हैं। जाहिर सी बात है अगर आपके एरिया में नेटवर्क टावर काफी दूर है तब आपको सिम नेटवर्क सम्बंधित प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है। 

दोस्तों अगर आप Airtel Sim यूजर है और आपने बिना सोचे समझे अपने सिम को दूसरी सिम में पोर्ट करने की रिक्वेस्ट भेज दी है तब आप सिम पोर्ट की रिक्वेस्ट आसानी से कैंसिल करवा सकते हैं। अगर आप पोर्ट सिम कैंसिल कैसे करें, के बारे में आसन तरीका ढूंढ रहें है

और आपके मन में सवाल है कि sim port request cancel kaise kare? तब आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं। नीचे बताए गए तरीके की मदद से आपका सिम पोर्ट आसानी से कैंसिल कर दिया जाएगा।

Airtel Sim यूजर पोर्ट कैंसिल करने के लिए निम्लिखित स्टेप फ़ॉलो करें

Step 1 – सबसे पहले आपको उस सिम को फ़ोन में इन्सर्ट कर लेना है, जिसका पोर्ट आप कैंसिल करवाना चाहते हैं, इसके साथ ही नेटवर्क को सेलेक्ट कर लें।

Step 2 – अगले स्टेप में आपको फ़ोन के मैसेज बॉक्स में जाना होगा, और यहाँ पर 1900 नंबर पर Cancel मोबाइल नंबर टाइप करके सेंड कर देना है।

Step 3 – अगले स्टेप में आपको मैसेज सेंड करने की परमीशन देनी होगी, जैसे ही आप Allow वाले आप्शन पर क्लिक करते हैं आपका मैसेज सेंड हो जाएगा। 

Incoming Message

आपका मैसेज सेंड होते ही कंपनी, आपकी पोर्ट कैंसिल रिक्वेस्ट को रिसीव कर लेती है और आपको मैसेज रिसीव का Message भेजती है।

Incoming Message

इसके बाद आपके पास दूसरा मैसेज भेजा जाता है जिसमे लिखा होता है कि आपकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर ली गयी है, जल्दी ही आपकी सिम पोर्ट रिक्वेस्ट को कैंसिल कर दिया जाएगा।

सिम पोर्ट रिक्वेस्ट कैंसिल करने से पहले किन बातों को ध्यान दें

अगर आप भी अपने सिम पोर्ट रिक्वेस्ट को कैंसिल करवाना चाहते हैं तब आपको कुछ बातों का ध्यान जरुर देना चाहिए, ताकि सिम पोर्ट रिक्वेस्ट कैंसिल करने में किसी तरह की दिक्कत ना हो।

  • आपकी सिम चालु होनी चाहिए, ध्यान रहे की आपकी सिम किसी वजह से ब्लाक ना हो।
  • आपकी सिम में बैलेंस होना जरुरी है।
  • आपकी एरिया में अच्छा नेटवर्क होना चाहिए।
  • पोर्ट कैंसिल रिक्वेस्ट के बाद आपके पर्सनल डिटेल का सत्यापन किया जाता है, इसलिए हो सकता है आपके पोर्ट कैंसिल में थोडा टाइम लग जाए, इसलिए आपको पोर्ट कैंसिल प्रोसेस के लिए थोडा इन्तेजार करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें 

निष्कर्ष

आशा करता हु हमारा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे की किसी भी सिम को एक बार पोर्ट करने के बाद Cancel कैसे किया जाता है अगर आपको अभी भी सिम पोर्ट रिक्वेस्ट Cancel करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा, हमारा यह लेख आपके लिए मदद गार साबित हुआ तो आगे अपने सहपाठियों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की तकनीकी जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now