Airtel में Double रिचार्ज होने पर तुरंत करें यह काम! 

पहले के जमाने में मोबाइल यूजर अपना नंबर रिचार्ज कराने के लिए शॉप पर जाते थे लेकिन वर्तमान में सभी लोग रिचार्ज घर बैठे ऑनलाइन कर लेते है। लेकिन अचानक से रिचार्ज खत्म होने पर यूजर जल्दबाजी में गलत रिचार्ज या दोबारा रिचार्ज कर बैठता है, ऐसे में इंसान के मन में सवाल आता है कि Airtel me double recharge hone par kya kare। 

अगर आपसे भी गलती से दोबारा रिचार्ज हो गया है तो हमारा यह लेख आपके लिए लाभकारी साबित होने वाला है क्योंकि आज हम अपने इस लेख में गलती से दो बार रिचार्ज होने पर क्या करें के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने के साथ-साथ दोबारा रिचार्ज के पैसे वापिस लेने का तरीका भी बता रहे है। 

Airtel me double recharge hone par kya kare

आज के समय में इंसान खुद ही अपना मोबाइल नंबर रिचार्ज कर लेते है। कुछ इंसान डेबिट या क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज करते है और कुछ इंसान UPI प्लेटफॉर्म से रिचार्ज कर लेते है। अगर आप UPI से रिचार्ज कर रहे है और आपसे दो बार रिचार्ज हो गया है तो सबसे पहले आप UPI के कस्टमर केयर से कॉन्टेक्ट कर सकते है। 

Airtel me double recharge hone par kya kare

इसके अलावा आप एयरटेल कंपनी के कस्टमर केयर पर फ़ोन करके अपनी परेशानी बता सकते है। इसके अलावा आप एयरटेल की थैंक्स ऐप में भी अपनी कंप्लेन दर्ज करा सकते है या एयरटेल कंपनी की ऑफिशियल ईमेल आईडी पर मेल भी कर सकते है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
नोट - अगर आप एयरटेल में दो बार रिचार्ज करने के बाद कुछ भी नहीं करते है तो आपके रिचार्ज की वैलिडिटी बढ़ा दी जाएगी यानि एक रिचार्ज ख़त्म होने के बाद दूसरा रिचार्ज आटोमेटिक एक्टिवेट हो जायेगा।

एयरटेल थैंक्स ऐप में दोबारा रिचार्ज की कंप्लेन कैसे करें 

अगर आप एयरटेल टेलीकॉम का नंबर इस्तेमाल करते है और आपसे रिचार्ज दो बार गया है तो आपको एयरटेल ऐप की मदद लेनी होगी। एयरटेल ऐप पर कंप्लेन दर्ज कराने के लिए नीचे बताए जा रहे स्टेप को फॉलो करें 

  • सबसे पहले मोबाइल में प्ले स्टोर में जाकर एयरटेल ऐप को डाउनलोड करके इंस्टाल कर लें। 
  • इंस्टाल करने के बाद रजिस्ट्रेशन कर लें रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके सामने एयरटेल ऐप ओपन हो जाती है। 
  • फिर हेल्प सेक्शन में जाकर ऑनलाइन चैट करें, फिर दोबारा रिचार्ज की जानकारी के साथ पैमेंट स्लिप भी भेजें। उसके बाद कंपनी आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी को चेक करती है। 
  • 24 से 48 घंटो में आपकी परेशानी का समाधान हो जाता है। 

एयरटेल में दोबारा रिचार्ज होने पर पैसे कैसे वापिस लें 

एयरटेल नंबर पर दोबारा रिचार्ज होने पर सबसे पहले कस्टमर केयर पर फोन करके या एयरटेल थैंक्स ऐप या एयरटेल कस्टमर हेल्प ईमेल आईडी पर मेल करके पैसे वापिस ले सकते है। एक बात का ख़ास ख्याल रखें की आपको अपने रिचार्ज के बारे में सही और सटीक जानकारी जैसे किस नंबर रिचार्ज किया है,

रिचार्ज कितने रूपये का है, रिचार्ज किस समय किया है और पैमेंट रसीद इत्यादि आपके पास होना जरुरी है। अगर आपकी जानकारी सही होती है तो आपको रिचार्ज के पैसे मिल जाते है और अगर आपके पास जानकारी नहीं है तो आपको पैसे रिफंड नहीं मिलते है। 

रिचार्ज वाले दुकानदार से दोबारा रिचार्ज होने पर 

अगर आप किसी दूकानदार से अपना मोबाइल नंबर रिचार्ज करवा रहे है और आपका नंबर दो बार रिचार्ज हो जाता है तो ऐसी स्थिति में दुकानदार आपको तुरंत पैसे दे देता है या वह आपसे केवल एक रिचार्ज के पैसे लेता है। लेकिन अगर मोबाइल नंबर आपने भरा है तो ऐसी स्थिति में दुकानदार पैसे वापिस नहीं करता है। 

किन स्थितियों में दोबारा रिचार्ज का पैसा मिलता है 

गलती से दोबारा रिचार्ज होने पर किन परिस्थितियों में पैसा वापिस मिलता है, नीचे हम आपको उन स्थितियों की जानकारी उपलब्ध करा रहे है 

  • अगर आपने एक ही नंबर पर दो बार रिचार्ज कर दिया है तो ऐसे में आपको पैसे वापिस मिल सकते है। 
  • एक ही रिचार्ज प्लान को दो बार रिचार्ज कर दिया हो। 
  • नेटवर्क या सर्वर डाउन की वजह से आपने दो बार रिचार्ज कर दिया हो। 
  • पैसे दो बार कट गए हो लेकिन रिचार्ज एक ही आया हो। 
  • कुछ परिस्थितियों में एक या दो नंबर गलत होने पर भी पैसे वापिस हो सकते है। 

किन परिस्थितियों में दोबारा रिचार्ज के पैसे नहीं मिलते है 

प्रत्येक परिस्थिति में दोबारा रिचार्ज होने पर आपके पैसे वापिस नहीं किए जाते है, नीचे हम आपको उन परिस्स्थितियो के बारे में बताने जा रहे है, जिनके होने पर रिचार्ज के पैसे वापिस नहीं मिलते है 

  1. अगर आपने एक नंबर पर दो अलग-अलग टैरिफ रिचार्ज कर दिए है तो ऐसी स्थिति में पैसे वापिस मिलने की संभावना काफी कम होती है। 
  2. अगर आपने किसी अन्य नंबर पर रिचार्ज कर दिया है। 
  3. आपके पास रिचार्ज से सम्बंधित जानकारी और पैमेंट स्लिप नहीं है। 
  4. रिचार्ज हुए काफी समय बीत गया है, ऐसी स्थिति में भी कंपनी वापिस कम ही करती है। 

एयरटेल कंपनी पैसे वापिस ना करें तो अपनाएँ निम्न तरीका 

काफी सारे मामलों में देखा गया है कि जब कोई भी यूजर अपनी परेशानी टेलीकॉम कंपनी को बताता हैं तो कंपनी के कस्टमर केयर वाले आपकी शिकायत तो दर्ज कर लेते है लेकिन उस शिकायत का समाधान नहीं करते है। अगर आपने दोबारा रिचार्ज होने की शिकायत दर्ज कराई है लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ है तो ऐसी स्थिति में आप नीचे बताए जा रहे तरीके को अपनाकर अपना पैसा वापिस ले सकते है। 

एयरटेल कंपनी जब आपकी शिकायत का समाधान नहीं करती है तो आपको ग्राहक सेवा पोर्टल की मदद ले सकते है। कंस्यूमर फोरम में शिकायत दर्ज करने के लिए आपको ग्राहक सेवा पोर्टल की वेबसाइट या ऐप या व्हाट्सअप की मदद लेनी होगी।

आप इन तीनो में से किसी भी एक माध्यम से अपनी कंप्लेंट दर्ज कर सकते है। कंप्लेंट दर्ज होने के बाद आपको ग्राहक सेवा पोर्टल की तरफ से कॉल आती है और आपसे सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद एक्शन लिया जाता है। 

एक बात का खास ख्याल रखें की ग्राहक सेवा पोर्टल पर कंप्लेन समय से करनी जरुरी है, दोबारा रिचार्ज करने की कंप्लेन में तीन से चार दिन से ज्यादा का समय नहीं लगना चाहिए।

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूँ अब आप सभी जान गए होंगे की Airtel me 2 bar recharge होने पर क्या करना चाहिए और दोबारा रिचार्ज होने पर पैसे कैसे मिलेंगे अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल पूछना हो तो निचे कमेंट कर सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now