Bina otp ke instagram kaise khole? यह है तरीका!

Bina otp ke instagram kaise khole? क्या आपके भी स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम लॉगिन करने का ओटीपी नेटवर्क प्रोब्लम या किसी अन्य वजह से नहीं आ रहा है तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

आज हम इस लेख द्वारा आपके लिए कुछ ऐसी ट्रिक लेकर आए है जिसके हेल्प से अब आप बिना ओटीपी के अपना इंस्टाग्राम आईडी लॉगिन कर पाएंगे तो चलिए जानते है वह ट्रिक क्या है।

Bina otp ke instagram kaise khole? 

जैसा की आप सभी जानते होंगे इंस्टाग्राम लॉगिन करने या खोलने के लिए हमे पासवर्ड की जरूरत होती है या फेसबुक से डायरेक्ट इंस्टाग्राम लॉगिन कर सकते है और आपको यह भी पता होगा कि इंस्टाग्राम में Two Factor Authentication का फीचर भी होता है।

Bina otp ke instagram kaise khole

इस फीचर को चालू करने पर आपका इंस्टाग्राम और भी ज्यादा सिक्योर हो जाता है लेकिन आपको बार बार इंस्टाग्राम लॉगिन करने के लिए OTP नंबर की जरूरत पड़ती है जो आपके इंस्टाग्राम से लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

कभी कभी हमे OTP नंबर नेटवर्क प्रोब्लम या नंबर बंद होने के कारण भी प्राप्त नहीं होता और इंस्टाग्राम लॉगिन नही कर पाते है ऐसे स्थिति में अक्सर लोगो के मन में यह सवाल आता होगा की काश बिना ओटीपी नंबर के इंस्टाग्राम कर पाते।

और ऐसा किया भी का सकता है लेकिन यह ट्रिक आपको तब फॉलो करना होगा जब इंस्टाग्राम पहले से ही लॉगिन हो और Bina OTP Instagram खोलने का तरीके भी 2 से 3 है जो हम इस लेख में जानेंगे।

बैकअप कोड द्वारा इंस्टाग्राम लॉगिन करें बिना ओटीपी

जब आप इंस्टाग्राम के Two Factor Authentication को ऑन करते है तब इंस्टाग्राम लॉगिन करने के लिए पासवर्ड दर्ज करने के बाद दो और सिक्योरिटी लॉगिन ऑप्शन मिलते है ओटीपी नंबर सबमिट करने का या बैकअप कोड सबमिट करने का।

अगर किसी भी कारण ओटीपी नंबर प्राप्त नही होता है तब आप बैकअप कोड का भी इस्तेमाल कर सकते है बस आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का बैकअप कोड निकाल कर रख लेना होगा, अगर आपको नहीं पता की बैकअप कोड कहा मिलेगा तो हमारा यह लेख पढ़ें इंस्टाग्राम का बैकअप कोड कैसे निकालते है। 

स्टेप 1. बैकअप कोड निकाल लेने के बाद अपना इंस्टाग्राम एप्लीकेशन खोले और अब आपको इंस्टाग्राम का यूजर नाम और पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन करना होगा Login पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा Login Request Sent का। 

Login Request Sent – मतलब अगर आपका इंस्टाग्राम का अकाउंट किसी अन्य डिवाइस में लॉगिन है तो उसमे एक नोटिफिकेशन भेजा जायेगा जिसे Accept करके भी बीना OTP दूसरे डिवाइस में भी इंस्टाग्राम आईडी खोल पाएंगे लेकिन अगर आपने कही और इंस्टाग्राम आईडी लॉगिन नहीं किया है तो आगे दिए स्टेप को फॉलो करें। 

स्टेप 2. यहाँ निचे Try Another Way के ऑप्शन पर क्लिक करें और भी अन्य ऑप्शन आ जायेंगे जैसे Send Text Message इसमें इंस्टाग्राम लॉगिन करने के लिए आपके नंबर पर एक OTP भेजा जाता है और बिना OTP इंस्टा लॉगिन करना चाहते है तो Use Backup Code के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

instagram login without otp

स्टेप 3. Use Backup Code पर क्लिक करने के बाद आपको इंस्टाग्राम से निकाले हुए बैकअप कोड को दर्ज करके Confirm करना होगा और अब आपका इंस्टाग्राम बिना OTP के लॉगिन हो जायेगा। 

Email ID द्वारा बिना पासवर्ड और Bina otp ke instagram kaise khole?

इस दूसरे तरीके में भी आपको Backup Code की जरुरत पड़ेगी लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम का पासवर्ड भी भूल गए है तो बिना OTP इंस्टा खोल पाएंगे बस आपको अपने इंस्टाग्राम का यूजर नाम याद होना चाहिए और इंस्टाग्राम कोई एक ईमेल आईडी भी लिंक होना चाहिए। 

  • इंस्टाग्राम खोले और लॉगिन करने के लिए इंस्टाग्राम का यूजर नाम दर्ज करें और पासवर्ड में कुछ भी दर्ज करके Login करें, पासवर्ड गलत होने पर निचे Get help logging in का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • अब आपको अपना इंस्टाग्राम का यूजर नाम दर्ज करके Next करना है एक नया पेज खुलेगा यहाँ Send an email पर क्लिक करें अब आपके उस ईमेल आईडी पर एक मेल आएगा। 
  • इस मेल को खोले अब Log in as instagram ऑप्शन पर क्लिक करें एक पेज खुलेगा Login Request Sent का यहाँ भी Try Another Way पर क्लिक करके Use Backup Code को सलेक्ट करें और आगे का स्टेप वही दोहराए जो हमने आपको पहले तरीके में बताया है इंस्टाग्राम अकाउंट खुल जायेगा। 
Bina otp ke instagram kaise khole

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – क्या मैं बिना पासवर्ड के इंस्टाग्राम लॉगिन कर सकता हूं?

उत्तर – जी हाँ आप बिना पासवर्ड के इंस्टाग्राम लॉगिन कर सकते है अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के द्वारा।

प्रश्न – मैं बिना बैकअप कोड के इंस्टाग्राम में कैसे लॉग इन करूं?

उत्तर – अगर आपके पास बैकअप कोड नहीं है तब आपको OTP नंबर द्वारा ही इंस्टाग्राम लॉगिन करना होगा। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम का OTP कैसे मिलेगा?

उत्तर – यह OTP नंबर आपके इंस्टा अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर आप सभी जान गए होंगे Bina otp ke instagram kaise khole? अगर आपको अभी भी अपना इंस्टाग्राम आईडी खोलने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।  

2 thoughts on “Bina otp ke instagram kaise khole? यह है तरीका!”

    • अगर आपके इंस्टा से आपका मोबाइल नंबर लिंक है तो आप अपने इंस्टा अकाउंट वापस रिकवर कर सकते है लेकिन जो नंबर चोरी हुआ है उसे पहले चालू करवाना होगा।

      Reply

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now