Google smart lock kaise hataye इंस्टाग्राम, फेसबुक से?

क्या आपके भी स्मार्टफोन में गूगल का स्मार्टलॉक हो गया है चालू , हो गए है परेशान और जानना चाहते है Google smart lock kaise hataye? तो यह लेख आपको अंत तक पढ़ना चाहिए आज हम इस लेख में डिटेल में बताएंगे आपके मोबाइल फोन में गूगल द्वारा लगे स्मार्टलोक को कैसे हटाया जाता है।

जैसा की आप सभी जानते है कोई भी एंड्रॉयड मोबाइल चलाने के लिए हमे गूगल का अकाउंट बनाना होता है और इस गूगल अकाउंट द्वारा ही गूगल के सभी सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन कभी कभी हम गूगल के कुछ फीचर से परेशान होने लगते है जैसे गूगल का ऑटो फिल पासवर्ड है जिसे गूगल का स्मार्ट लॉक भी कहा जाता है।

Google smart lock kaise hataye? 

यह फीचर चालू हो जाने पर मोबाइल में लॉगिन वेबसाइट, ऐप के आईडी और पासवर्ड भी हैक होने की सम्भावना बढ़ जाती है क्योंकि अगर किसी को आपके मोबाइल का एक्सेस मिल गया और गूगल का स्मार्टलॉक चालू होने पर वह आपके महत्वपूर्ण वेबसाइट या बैंकिंग वेबसाइट के आईडी पासवर्ड भी जान सकता है। 

Google smart lock kaise hataye

इसलिए जरुरी है की आप Google smart lock को हटा कर रखे या इस फीचर का इस्तेमाल भी करना चाहते है तो ज्यादा इम्पोर्टेन्ट या काफी पर्सनल वेबसाइट के सेव पासवर्ड को हटा कर रखना चाहिए तो चलिये जानते है Google smart lock kaise hataye? और इस लेख में यह भी जानेंगे की instagram google smart lock kaise hataye जाते है, Google smart lock kya hai?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Google smart lock kya hota hai?

Google Smart Lock गूगल का ही एक फीचर है जो की एंड्राइड मोबाइल और लैपटॉप वगेरा में क्रोम ब्राउज़र पर उपलब्ध है यह फीचर बहुत ही कामगार फीचर है यह आपका समय बचाता है साथ ही Google का Smart Lock चालू करने पर किसी भी ऐप या वेबसाइट का आईडी पासवर्ड याद करने की जरुरत नहीं होती। 

क्योंकि आपके मोबाइल में Google Smart Lock चालू होने पर मोबाइल में अगर किसी ऐप या वेबसाइट में यूजर आईडी, पासवर्ड से लॉगिन होते है तो वह यूजर आईडी और पासवर्ड गूगल के अकाउंट में सेव हो जाता है और जब भी दुबारा उस ऐप, वेबसाइट में लॉगिन करते है गूगल आपको आटोमेटिक ही सुझाव देता है की आप अपने यूजर आईडी को चुने और आप डायरेक्ट बिना पासवर्ड दर्ज किये लॉगिन हो सकते है। 

उदाहरण - अगर आप इंस्टाग्राम में लॉगिन करते है तो गूगल द्वारा पहले आपसे पूछा जाता है की क्या आप इंस्टाग्राम का पासवर्ड गूगल में सेव करना चाहते है अगर आप पासवर्ड सेव कर देते है तो दुबारा आपको इंस्टाग्राम लॉगिन करने के लिए पासवर्ड नहीं दर्ज करना होगा या याद रखने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 

लेकिन कभी कभी यह गूगल का स्मार्ट लॉक आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है जैसे अगर कोई व्यक्ति आपके मोबाइल के मुख्य लॉक का पासवर्ड जानता है तो वह आपके ऐप्स और वेबसाइट का भी पासवर्ड जान सकता है इसलिए यह भी जानना जरुरी है की Google smart lock instagram या किसी ऐप से कैसे हटाते है। 

हमेशा के लिए Google smart lock kaise hataye? स्टेप बाय स्टेप गाइड 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल में कोई भी गूगल का ऐप जैसे गूगल प्ले स्टोर या जीमेल खोले, यहाँ ऊपर प्रोफाइल का आइकॉन दिखाई देगा क्लिक करें और अब Mange Your Google Account का ऑप्शन आ जायेगा और अगर आपका जीमेल ऐप लेटेस्ट वर्शन में अपडेट नहीं है तो Google Account का ऑप्शन मिलेगा। 

स्टेप 2. Mange Your Google Account/Google Account ऑप्शन पर क्लिक करें यहाँ Home, Personal Info, Data and Security और Security जैसे कई ऑप्शन मिलेंगे आपको Security के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

google smart lock kya hota hai

स्टेप 3. सिक्योरिटी पर क्लिक करते ही निचे की ओर Scroll करें यहाँ निचे Password Manager का एक विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक करें। 

स्टेप 4. Password Manager का नया पेज खुलेगा और यहाँ सभी ऐप्स और वेबसाइट के नाम देख सकेंगे जिसका आईडी और पासवर्ड गूगल में सेव है। 

google smart lock instagram

स्टेप 5. अगर आप नहीं चाहते की कोई भी पासवर्ड गूगल में सेव हो और हमेशा के लिए Google का स्मार्ट लॉक हटाना चाहते है तो यहाँ ऊपर दिए Setting के आइकॉन पर क्लिक करें। 

स्टेप 6. अब यहाँ Offer to save password का ऑप्शन मिलेगा जो की चालू होगा इसे बंद करने के लिए बगल में दिए नील कलर के आइकॉन पर क्लिक करें स्क्रीनशॉट में देखें और Auto sign-in को भी बंद कर दे। 

instagram google smart lock kaise hataye

ऊपर दिए सभी स्टेप्स को फॉलो करके जान सकते है Google smart lock kaise hataye? और एक बार यह दोनों ऑप्शन बंद कर देंगे तो आपका किसी भी ऐप वेबसाइट का आईडी और पासवर्ड गूगल में सेव नहीं होगा और ना ही आईडी चुनने का ऑटो सुझाव आएगा। 

Instagram google smart lock kaise hataye?

अभी तक हमने जाना गूगल का स्मार्ट लॉक हमेशा के लिए कैसे हटाते है लेकिन अगर आपको गूगल स्मार्ट लॉक हमेशा के लिए नहीं हटाना है सिर्फ Google smart lock instagram या किसी पर्टिकुलर वेबसाइट से जैसे Facebook या Twitter से हटाना है तो इसके लिए आपको इन वेबसाइट के सेव पासवर्ड को गूगल से डिलीट करना होगा तो चलिए जानते है कैसे Google smart lock instagram remove कैसे करते है। 

स्टेप 1. ऊपर दिए स्टेप्स को फॉलो करके ही आपको पहले Security ऑप्शन में निचे स्क्रॉल करके Password Manager पर क्लिक करना है। 

स्टेप 2. Password मैनेजर का पेज खुलेगा और यहाँ सभी वेबसाइट के लिस्ट आ जायेंगे जिसका भी यूजर नेम और पासवर्ड गूगल में सेव होगा। 

स्टेप 3. जैसे Instagram, Facebook, Twitter और भी कई सारे ऐप्स, वेबसाइट इनमे से आपको जिस भी वेबसाइट से Google Smart Lock हटाना है उस वेबसाइट को चुने जैसे अभी हम Instagram से स्मार्ट लॉक हटाना चाहते है तो Instagram को चुनेंगे। 

google smart lock instagram remove

स्टेप 4. अब आपसे आपके मोबाइल का पासवर्ड पूछा जायेगा दर्ज करने के बाद instagram का यूजरनाम और पासवर्ड भी देख सकेंगे साथ में निचे एक Delete का भी ऑप्शन मिलेगा। 

स्टेप 5. इंस्टाग्राम से गूगल का स्मार्ट लॉक हटाने के लिए आपको इस Delete के ऑप्शन पर क्लिक करना है और Google smart lock instagram से हट जायेगा इसी तरह आप फेसबुक को चुन कर Facebook से भी Google का स्मार्ट लॉक हटा सकते है। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – गूगल स्मार्ट लॉक कैसे हटाया जाता है?

उत्तर – गूगल का स्मार्टलॉक आप गूगल के किसी भी ऐप या गूगल के ब्राउज़र Chrome से भी हटा सकते है। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम से गूगल स्मार्ट लॉक कैसे हटाए?

उत्तर – इंस्टाग्राम से गूगल का स्मार्ट लॉक हटाने के लिए बस आपको Password Manager में जाकर इंस्टाग्राम चुनना है और उसे डिलीट करना है। 

प्रश्न – गूगल स्मार्ट लॉक फीचर कहा मिलेगा?

उत्तर – यह फीचर आपको गूगल के सिक्योरिटी ऑप्शन में Password Manager में मिलेगा। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ अब आप सभी जान गए होंगे Google smart lock kya hota hai? और Google smart lock kaise hataye? अगर आपको गूगल का स्मार्टलॉक हटाने में या स्मार्ट लॉक से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा। इसी तरह की टिप्स और ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो करें, आपका धन्यवाद।  

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now