Phonepe ka qr code kaise mangaye? और फ़ोन पे का स्पीकर भी!

Phonepe ka qr code kaise mangaye? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के एक और नए लेख में आपका स्वागत है जैसा कि आप सभी जानते है हमारा भारत देश तेजी से डीजीटल होता जा रहा है।

भारत का डीजीटल होने में सबसे बड़ा हाथ यूपीआई पेमेंट सर्विस का ही है और हम आपको बता दे यूपीआइ के हेल्प से इतने सारे ट्रांजेक्शन होते है की आज भारत डीजीटल पेमेंट के मामले में बाकी देशों से आगे है।

आज इसी UPI के वजह से छोटे से छोटे दुकानों, सब्जी वालो, ठेलों में भी ऑनलाइन पैसों का भुगतान किया जा सकता है अगर आप भी अपने शॉप या किसी बिजनेस के लिए फोन पे का QR कोड मांगना चाहते है तो यह लेख अंत तक पढ़ें।

Phonepe ka qr code kaise mangaye?

फोन पे का QR कोड मंगाने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि आपको फोन पे का QR कोड मंगाना चाहिए या नहीं, अगर हां तो क्यों मंगाना फायदेमंद है यह भी जान ले।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

जैसा की आपको मालूम होगा अगर नही मालूम तो मैं आपको बता दू Phone Pe के दो एप्लीकेशन आते हैं एक नॉर्मल Phone Pe ऐप और एक Phone Pe Business ऐप यह दोनो ही एप्लीकेशन UPI सिस्टम पर आधारित है।

Phonepe ka qr code kaise mangaye

यानी दोनो से ही पेमेंट रिसीव किया जा सकता है लेकिन फोन पे के नॉर्मल Phone Pe ऐप को सिर्फ नॉर्मल लोगों के लिए बनाया गया है जो दिन में ज्यादा Money ट्रांजेक्शन नहीं करते है और कम लिमिट भी देखने को मिलता है।

साथ ही फोन पे के नॉर्मल ऐप से किसी को भी पैसा भेज सकते है जबकि फोन पे बिजनेस में ऐसा नहीं है फोन पे बिजनेस में आप सिवाय अपने बैंक अकाउंट के किसी और बैंक अकाउंट में पैसे नही भेज पाएंगे।

और आपको Phone Pe Business में पैसे रिसीव करने के ज्यादा लिमिट और कई बार पैसे रिसीव कर सकते है इसका इस्तेमाल किसी भी प्रकार के बिजनेस जैसे शॉप, स्टोर, वेजिटेबल शॉप, मॉल में करने के लिए बनाया गया है।

अगर आप भी अपना कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहते या कोई शॉप खोलना चाहते है तो आपको भी फोन पे का बिजनेस अकाउंट बना कर क्यूआर कोड मांगा लेना चाहिए, तो चलिए पहले जानते है फोन पे का बिजनेस अकाउंट कैसे बनाते है।

Phone Pe Business अकाउंट बनाने के लिए आवश्यक

  • आपके पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिए और एक्टिव होना चाहिए।
  • जीएसटी नंबर या पैन कार्ड नंबर।
  • एक बैंक अकाउंट।
  • बिजनेस का एड्रेस और नाम।

फोन पे बिजनेस अकाउंट कैसे डाउनलोड करें

अगर आप एक एंड्रॉयड यूजर है तो गूगल प्ले स्टोर में सर्च करें Phoepe Business, यह ऐप मिल जायेगा जिसे आप मोबाइल में इंस्टाल कर सकते है वही अगर आप एक आईफोन यूजर है तो ऐप स्टोर में Phonepe Business सर्च करके डाउनलोड करें।

Phonepe business account kaise banaye

स्टेप 1. फोन पे बिजनेस एप्लीकेशन को ओपन करें यहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Verify के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 2. Verify पर क्लिक करते ही मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा इस ओटीपी को ऐप में दर्ज करके वेरिफाई करे और Get Started पर क्लिक करें।

स्टेप 3. अब कुछ परमिशन आएगा सभी परमिशन को allow कर दे और अब ऐप का मैन इंटरफेस खुल जायेगा यहां आपको Start Now पर क्लिक करना है।

स्टेप 4. Start Now पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा यहां Business Name में अपने बिजनेस का नाम या दुकान का नाम दर्ज करें।

phonepe ka qr code kaise order kare

स्टेप 5. Business Category पर क्लिक करें आपका बिजनेस किस कैटेगरी का है Fuel, Travel, Shopping, Grocery & Daily Needs या Others कोई भी एक कैटेगरी चुने।

स्टेप 6. नीचे Business logo का ऑप्शन मिलेगा यहां Camera के आइकन पर क्लिक करके बिजनेस का लोगो या दुकान है तो दुकान का फोटो भी अपलोड कर सकते है अब नीचे Continue के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 7. Continue पर क्लिक करते ही अपनेआप ही बिजनेस का लोकेशन ले लिया जाएगा अगर आप लोकेशन बदलना चाहते है तो बदल भी सकते है और अपने बिल्डिंग और फ्लैट नंबर भी दर्ज करके Continue करें।

स्टेप 8. नए पेज में Accept Payment Now का ऑप्शन आएगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है यहां बताया जाएगा आप किसी भी UPI ऐप्स और Phone Pe वॉलेट से पेमेंट रिसीव कर पाएंगे और Continue करें।

phonepe qr code kaise banaye

स्टेप 9. अब बैंक अकाउंट का पेज खुल जायेगा यानी आपको अपना बैंक अकाउंट फोन पे बिजनेस से जोड़ना होगा, Account number में बैंक खाता नंबर, Re-enter Account Number में दुबारा वही खाता नंबर दर्ज करे, और IFSC CODE में अपने बैंक का आईएफएससी कोड नंबर डाले, अब लास्ट में अकाउंट टाइप सिलेक्ट करे सेविंग अकाउंट है या करेंट अकाउंट और Verify पर क्लिक करें।

स्टेप 10. अब आपके बैंक को वेरिफाई करने के लिए 1 रुपए भेजे जाएंगे और वेरिफाई होने के बाद Accept Unlimited Payments का ऑप्शन आएगा क्लिक करें।

स्टेप 11. Choose Business Type का नया पेज खुलेगा मतलब आपसे आपके बिजनेस का टाइप पूछा जायेगा Individual है या Partnership, Public Limited इनमे से जो भी बिजनेस टाइप है सेलेक्ट करके Continue करें।

phonepe ka qr code kaise banaye

स्टेप 12. नेक्स्ट पेज में एक आईडी प्रूफ देना होगा अगर आपके पास जीएसटी नंबर है तो वह दर्ज करें या पैन कार्ड नंबर भी दर्ज कर सकते है अब Verify पर क्लिक करें। वेरिफिकेशन कंप्लीट हो जाएगा Done करदे।

Phonepe ka qr code kaise nikale

स्टेप 13. Done पर क्लिक करते ही आपका Phone Pe Business Account Ban जायेगा और एप्लीकेशन का मैन इंटरफेस देख सकते है लेकिन कभी कभी 1 से 2 दिनों का टाइम लग जाता है अकाउंट वेरिफाई होने में।

अब यहां Show QR कोड पर क्लिक करके अपने QR कोड को देख सकते है स्क्रीनशॉट या डाउनलोड करके प्रिंट निकलवा पाएंगे आप चाहे तो फिलहाल के लिए QR print को अपने बिजनेस या दुकान में लगा सकते है।

और यदि आप प्रिंट नही लगाना चाहते Phone Pe का QR ऑर्डर करना चाहते है या मंगाना चाहते है तो नीचे दिए स्टेप पढ़े, Phonepe ka qr code kaise mangaye? स्टेप बाय स्टेप डिटेल में बताएंगे और यह भी जानेंगे Phonepe ka speaker kaise mangaye?

Phonepe ka qr code kaise order kare या मंगाए 

स्टेप 1. Phonepe ka qr code mangane के लिए ऐप खोले सामने ऊपर बाय तरफ दिए प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।

Phonepe ka speaker kaise mangaye

स्टेप 2. यहां आपको Manage QR Codes ऑप्शन पर क्लिक करना होगा अब नीचे Request more QR code का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 3. Phone Pe का बिजनेस अकाउंट बनाते वक्त जो एड्रेस आपने डाला होगा वह एड्रेस दिखाई देंगे यानी इसी एड्रेस पर आपका फोन पे QR कोड डिलीवर होगा अगर एड्रेस में कुछ बदलाव करना चाहते है तो कर सकते है इसके बाद नीचे दिए Request बटन पर क्लिक कर दे।

phonepe ka sound box kaise mangaye

अब कुछ ही दिनों में आपके बिजनेस एड्रेस पर फोन पे बिजनेस अकाउंट का QR कोड प्राप्त हो जायेगा यानी अब आप इस QR कोड से किसी भी UPI यूजर्स से पेमेंट प्राप्त कर सकते है।

Phonepe ka speaker kaise mangaye?

आपने अभी तक ज्यादातर दुकानों में Paytm के साउंड बॉक्स देखे होंगे और उसके बाद फोन पे लेकिन क्या आपको पता है Phonepe ka sound box कैसे मंगाया जाता है।

जैसा की हमने जाना हम ऑनलाइन ही फोन पे का QR कोड मांगा सकते है लेकिन फिलहाल के लिए हमे फोन पे का साउंड बॉक्स ऑनलाइन ऑर्डर करने को नही मिलता।

अगर आप भी Phonepe ka sound box मंगाना चाहते है तो इसके लिए आपको फोन पे के डीलर से बात करना होगा इसके लिए अपने नजदीकी जिसके शॉप में फोन पे का स्पीकर है।

उसने फोन पे डीलर का नंबर ले सकते है और उनसे कहे की आपको भी अपने शॉप के लिए फोन पे का साउंड बॉक्स चाहिए लेकिन इसके लिए आपके फोन पे बिजनेस में ज्यादा ट्रांजेक्शन होने चाहिए।

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – फोन पे का क्यूआर कोड कैसे मंगाए?

उत्तर – फोन पे का QR कोड ऑफलाइन डीलर के द्वारा और ऑनलाइन फोन पे बिजनेस ऐप से भी मांगा सकते है बस आपको इस लेख में दिए स्टैप्स को फॉलो करना होगा।

प्रश्न – फ़ोन पे का क्यूआर कोड कैसे देखें?

उत्तर – फोन पे का QR कोड आप प्रोफाइल के सेक्शन में देख सकते है।

प्रश्न – फोन पे क्यूआर कोड कैसे डाउनलोड किया जाता है?

उत्तर – QR कोड डाउनलोड करने के लिए ऐप में QR कोड खोले नीचे डाउनलोड का ऑप्शन मिल जायेगा जिसे क्लिक करते ही QR कोड डाउनलोड होने लगेगा।

प्रश्न – फ़ोन पे स्मार्ट स्पीकर कैसे मिलेगा?

उत्तर – फिलहाल फोन पे का स्मार्ट स्पीकर आपको ऑफलाइन फोन पे के डीलर से प्राप्त होगा, स्मार्ट स्पीकर ऑनलाइन ऑर्डर करने के सर्विस फिलहाल बंद है।

प्रश्न – फोन में क्यूआर कोड क्या होता है?

उत्तर – फ़ोन पे के QR कोड को स्कैन करके कोई भी UPI यूजर पैसे भेज सकता है। 

प्रश्न – फ़ोन पे के QR में कौन कौन पैसे भेज सकता है?

उत्तर – फ़ोन पे के QR कोड में कोई भी UPI यूजर्स जैसे अमेजन पे, Paytm, भीम UPI, गूगल पे, फ्रीचार्ज, मोबिक्विक और भी UPI प्लेटफॉर्म्स द्वारा पैसे भेजा जा सकता है।

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु अब आप सभी जान गए होंगे Phonepe ka qr code kaise mangaye? और Phonepe ka speaker kaise mangaye? अगर आपको अभी भी फ़ोन पे बिज़नेस अकाउंट से संबंधित कोई सवाल पूछना हो तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकि खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

1 thought on “Phonepe ka qr code kaise mangaye? और फ़ोन पे का स्पीकर भी!”

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now