इंस्टाग्राम के Threads Video Download Kaise Kare?

Threads Video Download Kaise Kare? जैसा कि आपको मालूम होगा इंस्टाग्राम, फ़ेसबुक, व्हाट्सएप की मालिकाना हक़ वाली कंपनी Meta है और जुलाई 2023 में मेटा ने एक और सोशल मीडिया ऐप Threads को लॉंच कर दिया है।

काफ़ी लोगो द्वारा इस Threads एप का इस्तेमाल किया जा रहा है और यह ऐप नए होने के कारण सभी कोई इसके फीचर या ट्रिक्स के बारे में नहीं जानते है जिन्मे यूज़र्स को सबसे बड़ी दिक़्क़त आती है Threads Video को डाउनलोड करने में, क्या आप भी थ्रेड्स वीडियो करना चाहते है डाउनलोड।

अगर हाँ तो यह आर्टिकल अंत तक पढ़े आज हम इस लेख में इंस्टाग्राम के थ्रेड्स वीडियो को डाउनलोड करके मोबाइल गैलरी में सेव करना जानेंगे और यह भी जानेंगे कि क्या इंस्टाग्राम रील डाउनलोडर से ही Thread वीडियो को भी डाउनलोड किया जा सकता है।

Threads Video Download Kaise Kare?

Meta Company का Threads ऐप लॉंच करने का मुख्य मक़सद था Twitter ऐप जैसा बनाना, यह थ्रेड ऐप ट्विटर जैसा ही एक माइक्रोब्लॉगिंग प्लेट्रम है जो  ट्विटर को कड़ी टक्कर देने वाला है क्योंकि जबसे इलोन musk ने ट्विटर को ख़रीदा तब से ट्विटर में बहुत से बदलाव देखने को मिले है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Threads Video Download Kaise Kare

और ट्विटर के कुछ फ़ीचर्स को पेड भी कर दिया गया है जिससे ज़्यादातर यूज़र्स परेशान होलर threads ऐप में शिफ्ट हो रहे है और अब ट्विटर का नाम बदल कर X रख दिया है बात करें थ्रेड्स ऐप के यूज़र्स की तो इंस्टाग्राम यूज़र्स एक क्लिक में थ्रेड्स में जुड़ सकते है जिसके कारण threads के लॉंच होते ही कुछ घंटों में Million’s लोगो ने थ्रेड्स को जॉइन करें।

यह ऐप भी एक माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जहाँ आप टेक्स्ट के माध्यम से अपने विचार या राय दूसरो के साथ साझा कर सकते है जिसमे 500 अक्षर लिखने की लिमिट है कोई भी लिंक, फोटो और वीडियो साझा कर सकते है वीडियो की लेंथ मैक्सिमम 5 मिनट है।

इंस्टाग्राम के Threads से कोई भी वीडियो करे डाउनलोड 

बहुत से यूज़र्स अपने अपने वीडियो Threads पर शेयर कर रहे है लेकिन इन्मे से कोई वीडियो पसंद आ जाता है तो इस वीडियो को डायरेक्ट डाउनलोड नहीं किया जा सकता है क्योंकि अभी तह Threads App में हमे Video को डाउनलोड करने का ऑफिसियल फीचर नहीं मिलता है जिस प्रकार का डाउनलोड फीचर इंस्टाग्राम पर मिलता है।

थ्रेड्स से आप वीडियो डाउनलोड थर्ड पार्टी ऐप या वेब टूल के मध्यम से फ़िलहाल कर सकते है और Threads से Video Download करने का तरीक़ा भी हमे 3 से 4 मिल जातें है जो हम आज इस लेख में डिटेल में जानेंगे।

Thread Video Download करें एंड्राइड ऐप Threadify के माध्यम से

इस तरीक़े में आपको गूगल प्ले स्टोर से अलग से एक ऐप अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा और उसे बाद थ्रेड्स वीडियो का लिंक इस ऐप में पेस्ट करना होगा, इतना करते ही वीडियो डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा तो चलिए इस तरीक़े को थोड़ा डिटेल में जानते है।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से Threadify नाम के ऐप को इनस्टॉल करना है या नीचे दिये लिंक से भी इस ऐप को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते है।

स्टेप 2. अब आपको इंस्टाग्राम के Threads ऐप को खोलना है यहाँ वह वीडियो खोजे जिसे मोबाइल में सेव करना चाहते है वीडियो के नीचे Send का आइकॉन देखने को मिलेगा क्लिक करें।

Threads ऐप से कोई भी वीडियो करे डाउनलोड

स्टेप 3. अब आपको वीडियो का लिंक कॉपी करना है इसके लिये नीचे दिये Link ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 4. अब आपको थ्रेड्स वीडियो डाउनलोड करने वाले ऐप Threadify को ओपन करना है सामने ही Enter thread link का बॉक्स मिलेगा यहाँ Threads ऐप से कॉपी करे गये वीडियो को पेस्ट करें।

Threads video download

स्टेप 5. लिंक पेस्ट करने के बाद नीचे Download का आइकॉन आ जाएगा इस Download पर क्लिक करें अब एक पॉप अप आएगा जिसमे 2 ऑप्शन मिलेंगे एक ऑडियो का और दूसरा वीडियो का आपको वीडियो पर क्लिक करना है।

Threads video download kaise karte hai

बस इतना करते ही थ्रेड्स वीडियो डाउनलोड हो जाएगा यानी आपके मोबाइल के गैलरी में हमेशा के लिए सेव हो जाएगा जिसे आप अपने दोस्तों, व्हाट्सएप स्टेटस, फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी साझा कर पायेंगे।

Video Downloader for Thread ऐप के मदद से वीडियो करे डाउनलोड 

इसमें भी आपको थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होगा और थ्रेड वीडियो का लिंक कॉपी करके पेस्ट करना है और वीडियो डाउनलोड हो जाएगा।

  • अपने एंड्राइड स्मार्टफ़ोन में गूगल प्ले स्टोर में सर्च करें Video Downloader for Thread और जो भी सबसे पहला ऐप आएगा उसे डाउनलोड करे या नीचे दिये लिंक से भी ऐप को इनस्टॉल कर पायेंगे।
  • अब आपको Threads ऐप में उस वीडियो का लिंक कॉपी करना है जिसे मोबाइल गैलरी में सेव करना चाहते है लिंक कॉपी करने के लिए वीडियो के नीचे Send पर क्लिक करके Link ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Video Downloader for Thread ऐप को खोले Next करके भाषा सेलेक्ट करें अब ऐप का मुख्य इंटरफ़ेस खुल जाएगा यहाँ Paste threads link here बॉक्स में उस लिंक को पेस्ट कर दें।
  • और नीचे दिये Download के ऑप्शन पर क्लिक करें यह थ्रेड्स वीडियो मोबाइल स्टोरेज में डाउनलोड होकर सेव हो जाएगा।

वेबसाइट द्वारा किसी भी Threads वीडियो को करें डाउनलोड 

जी हाँ अब आप सिर्फ़ वेबसाइट खोल कर ही थ्रेड्स वीडियो कर सकते है डाउनलोड इसके लिए आपको कोई भी अलग से एप्लीकेशन इनस्टॉल करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी यह तरीक़ा उन लोगो के लिये सबसे बेस्ट रहेगा जिन्हें अपने मोबाइल में कोई ऐप इनस्टॉल नहीं करना है या जिनके मोबाइल में स्पेस बहुत कम है। 

स्टेप 1. Threads ऐप खोले और यहाँ से उस वीडियो का लिंक कॉपी करें जिसे डाउनलोड करना चाहते है।

स्टेप 2. उसके बाद अपने मोबाइल में कोई भी ब्राउज़र खोले और threadsdownloader.com वेबसाइट सर्च करें।

स्टेप 3. यहाँ Thread link के बॉक्स में उस वीडियो लिंक को पेस्ट करें और नीचे दिये Load Videos के आइकॉन पर क्लिक करें।

Threads se video download karen

स्टेप 4. वीडियो लोड हो जाएगा और नीचे वीडियो का प्रीव्यू देखने को मिलेगा इस वीडियो को डाउनलोड करने के लिए Download के बटन पर क्लिक करे। 

अब यह थ्रेड वीडियो मोबाइल के गैलरी में डाउनलोड हो जाएगा जिसे आप किसी के भी साथ शेयर कर सकते है इस तरीक़े से आप मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर और आईफ़ोन में भी वीडियो को डाउनलोड कर पायेंगे लेकिन आईफ़ोन के गैलरी में अभी यह वीडियो देखने को नहीं मिलेगा।

iPhone के गैलरी में thread वीडियो को save करें

ऊपर दिये तरीक़े वेब टूल के हेल्प से आप थ्रेड वीडियो को iPhone में डाउनलोड तो कर सकते है लेकिन इसे गैलरी में लाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो नीचे बताये गयें है। 

थ्रेड वीडियो पूरी तरह डाउनलोड हो जाने के बाद आईफोन के ब्राउजर में एक पॉप अप खुलेगा जिसमे आप वीडियो को व्हाट्सएप, फेसबुक या इंस्टाग्राम में शेयर कर पाएंगे।

यहां आपको नीचे ही Save Video और Save to file का ऑप्शन मिलेगा आपको Save Video option पर क्लिक करना है तभी यह डाउनलोड थ्रेड वीडियो आईफोन के गैलरी में दिख पाएगा।

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – क्या थ्रेड वीडियो डाउनलोड किया जा सकता है?

उत्तर – जी हां आप थर्ड पार्टी ऐप या वेबसाइट के हेल्प से थ्रेड वीडियो download कर सकते हैं लेकिन थ्रेड ऐप से डायरेक्ट वीडियो डाउनलोड नही कर सकते।

प्रश्न – क्या थ्रेड वीडियो डाउनलोड करना सेफ है?

उत्तर – जी हां थ्रेड से वीडियो डाउनलोड करना सेफ है लेकिन आप इस वीडियो को किसी बिजनेस यूज के लिए अपलोड नही कर सकते।

प्रश्न – थ्रेड ऐप पर अकाउंट कैसे बनाएं?

उत्तर – फिलहाल इंस्टाग्राम यूजर्स ही थ्रेड पर अपना अकाउंट बना सकते है अगर आपको भी थ्रेड पर अकाउंट बनाना है तो पहले इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाए।

अंतिम शब्द 

अगर आपको भी कोई Threads Video पसंद आ जाता है और किसी के साथ शेयर करना चाहते है तो जरूरी हो जाता है की उस वीडियो को डाउनलोड करें। हमने इस लेख में यही बताया है की Threads Video Download Kaise Kare? और thread video किस किस तरीके से डाउनलोड कर सकते है।

हमने आईफोन में भी thread video गैलरी में सेव करना जाना, अगर आपको अभी भी किसी भी थ्रेड वीडियो को डाउनलोड करने में कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

हमारा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की तकनीकि जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स, ऐप रिव्यू जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करे हमारा यह लेख अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now