आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें? 

वर्तमान में आधार कार्ड को सबसे महत्त्वपूर्ण डॉक्यूमेंट के रूप में माना जाता हैं, बैंक अकाउंट खुलवाने से लेकर सिम एक्टिवेट करने तक के सभी काम के लिए आधार कार्ड की जरुरत पड़ती हैं। चलिए आज हम आपको आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें? के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं। 

आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज करने का तरीका जानने के लिए अधिकतर इंसान इंटरनेट पर Aadhar Card Se Recharge kaise Kare या Aadhar Card Se Recharge Karne Wala Apps इत्यादि लिख कर सर्च करते हैं। अगर आपको भी आधार कार्ड से रिचार्ज करने के बारे में जानकारी नहीं हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 

आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें? 

अगर आप आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें की ऐसी कोई भी वेबसाइट फिलहाल उपलब्ध नहीं हैं जिसके माध्यम से आप केवल आधार कार्ड की मदद से रिचार्ज कर सकते हैं। हालाँकि सूत्रों की माने तो कई सारी UPI कंपनी इस तरीके को लांच करने पर विचार बना रही हैं। 

aadhar card se mobile recharge kaise kare

हालाँकि इस तरीके को लॉन्च करना आसान नहीं हैं क्योंकि मोबाइल रिचार्ज के लिए आपको पैसे की जरुरत पड़ती हैं। पैसे के लिए आपको बैंक अकाउंट की जरुरत पड़ती हैं। मार्किट में कुछ ऍप ऐसी हैं जो आधार कार्ड से रिचार्ज करने की सुविधा प्रदान करने का दावा करती हैं। जिसके बारे में हम आपको नीचे जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

आधार कार्ड से रिचार्ज करने वाली ऍप कौन सी हैं? 

इंटरनेट या यूट्यूब पर आपको काफी सारी आधार कार्ड से रिचार्ज करने वाली ऍप के बारे में जानकारी दी जाती हैं। आधार से रिचार्ज करने वाली प्रमुख ऍप Fino Mitra, Easy Pay App or Emitra Hub App इत्यादि हैं। इनके अलावा भी कई सारी ऍप देखने को मिलती हैं, ऐसे में काफी सारे इंसानो के मन में यह सवाल आता हैं कि आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज किया भी जा सकता है या नहीं? 

हम आपको जानकारी के लिए बता दें की अभी तक आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज की सुविधा किसी भी ऍप में नहीं दी गई हैं। 

जियो फोन में आधार कार्ड से रिचार्ज कैसे करें? 

आज के समय में जिओ फोन काफी ज्यादा देखने को मिलते हैं। खासकर गाँव या कस्बो में जिओ फोन सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं। जिओ फोन का इस्तेमाल करने वाले कुछ यूजर जियो फोन में aadhar card se mobile recharge kaise kare? के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए परेशान रहते हैं।

सबसे पहले हम आपको बता दें की फिलहाल जिओ फोन में आधार कार्ड से रिचार्ज करने की सुविधा उपलब्ध नहीं हैं। जिओ फोन से रिचार्ज करने के लिए आपको पैमेंट डेबिट कार्ड या ऑनलाइन पैमेंट करना होता हैं। जिओ फोन रिचार्ज करने के लिए आपको नीचे बताए जा रहे स्टेप को फॉलो करें 

  1. जिओ फोन से रिचार्ज करने के लिए फोन में *199# या *369# टाइप करके डाइल करें। 
  2. उसके बाद आपके फोन बहुत सारे ऑफर शो होंगे, आप अपनी पसंद के ऑफर को सेलेक्ट करने के लिए Ok के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 
  3. क्लिक करने के बाद आपके सामने पैमेंट के कई सारे ऑप्शन जैसे नेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड और UPI इत्यादि ओपन होंगे। 
  4. आप अपनी सुविधानुसार पैमेंट ऑप्शन सेलेक्ट करके पैमेंट कर दें। 
  5. पैमेंट हो जाने के बाद आपके मोबाइल पर सफ़लतपूर्वक रिचार्ज होने का मैसेज आता हैं। 

आधार कार्ड से Phone Pe बना कर मोबाइल रिचार्ज कैसे करें? 

कुछ इंसानो के मन में आधार कार्ड से UPI जैसे Google Pay, Phone Pe बना कर मोबाइल रिचार्ज कैसे करें? के बारे में जानने की इच्छा होती हैं तो अब हम आपको कर सकते है? आधार कार्ड से UPI में अकाउंट बनाकर मोबाइल रिचार्ज करने के लिए नीचे बताए जा रहे स्टेप को फॉलो करें 

  • सबसे पहले गूगल प्ले Store में जाकर फोन Pe ऍप को डाउनलोड करके इंस्टाल कर लें। उसके बाद ऍप को ओपन करके अपना मोबाइल नंबर भर कर सब्मिट कर दें। 
  • फिर आपके मोबाइल पर ओटीपी आता हैं, ओटीपी को भरकर वेरिफाई कर लें। उसके बाद आपके सामने डेशबोर्ड खुल जाता हैं। 
  • फिर My Money के ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपके सामने कई ऑप्शन खुलेंगे जिसमे से आपको पैमेंट मैथड पर क्लिक करना हैं। क्लिक करने के बाद आपके सामने कई सारे बैंक शो होंगे। 
  • जिस बैंक में आपका खाता हैं उस बैंक को सलेक्ट कर लें। उसके बाद आपको Add New Bank Account के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। 
  • क्लिक करने के बाद आपको बैंक खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना हैं, नंबर वेरिफाई होने के बाद आपक बैंक अकाउंट UPI से लिंक हो जाता हैं। अकाउंट लिंक होने के बाद UPI पिन जेनरेट करना है, जिसके लिए आपको डेबिट कार्ड या आधार कार्ड में से एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। 
  • आधार कार्ड को सेलेक्ट करने के बाद आधार कार्ड के लास्ट 6 अंक को भरना होगा। नंबर भरने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आता हैं। 
  • मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को भरकर वेरिफाई कर लें, वेरिफाई करने के बाद आप अपनी पसंद का UPI पिन बना सकते हैं। उसके बाद आप-आप PhonePe से मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। 

आधार कार्ड से मोबाइल फोन रिचार्ज करने का तरीका 

अगर आप आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले किसी भी UPI प्लेटफॉर्म पर अकाउंट ओपन करना होगा। अकाउंट को आधार कार्ड से वेरिफाई करना होता हैं, वेरिफाई करने के बाद आप UPI की मदद से ऑनलाइन पैमेंट करके फोन रिचार्ज कर सकते हैं। 

केवल आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज करना संभव नहीं हैं क्योंकि मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपको पैमेंट करना होता हैं और पैमेंट बैंक के माध्यम से किया जाता हैं। आधार कार्ड इंसान की पहचान करने के लिए महत्पूर्ण डाक्यूमेंट्स हैं और डॉक्यूमेंट से आप किसी भी तरह का पैमेंट नहीं किया जा सकता हैं। अगर कोई भी ऍप या वेबसाइट केवल आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज करने का दावा करती हैं तो यह मुमकिन नहीं हैं। 

वर्तमान में धोखेबाजी बहुत ज्यादा हो गई हैं, इसीलिए ऐसी किसी भी ऍप या वेबसाइट पर विश्वास ना करें जो आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कराने का दावा करती हैं। 

यह भी पढ़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

प्रश्न – आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चार्ज करें?

उत्तर – आप आधार कार्ड से डायरेक्ट मोबाइल रिचार्ज नहीं कर सकते इसके लिए आपको आधार कार्ड से UPI आईडी बनाना होगा तभी रिचार्ज किया जा सकता है।

प्रश्न – आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए क्या करना पड़ेगा?

उत्तर – इसके लिए आपको आधार कार्ड से बैंक अकाउंट खुलवाना होगा और उस अकाउंट से UPI या मोबाइल बैंकिंग से किसी के भी नंबर पर रिचार्ज कर सकते है।

प्रश्न – क्या बिना नेट के मोबाइल रिचार्ज कर सकते है?

उत्तर – जी हाँ आप बिना इंटरनेट के मोबाइल से ही घर बैठे रिचार्ज कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको पहले UPI123PAY पर रजिस्टर करना होगा। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु हमारा यह लेख पढ़ कर आप जान गएँ होंगे की आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज करने का तरीका या आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज किया भी जा सकता है या नहीं। 

अगर आपको अभी भी आधार कार्ड से रिचार्ज करने से सम्बंधित कोई सवाल पूछना हो तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है इसी तरह की अन्य तकनीकी जानकारी मोबाइल & ऐप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now