2022 में सिर्फ Mobile Number Se Aadhaar Card Kaise Nikale

2022 में सिर्फ Mobile Number Se Aadhaar Card Kaise Nikale – नमस्कार दोस्तों आपका हमारे आज के एक और नए लेख में आपका स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है आधार कार्ड आज के समय में सबसे जरुरी डॉक्यूमेंट है और हर भारतीय के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

बिना आधार कार्ड के आप कोई भी सरकारी काम या फॉर्म भरने से लेकर एक नया सिम कार्ड भी नहीं ले सकते, आधार कार्ड एक आम आदमी का पहचान होता है बिना आधार कार्ड के सरकार द्वारा आपका पहचान नहीं किया जा सकता ना ही किसी सरकारी सेवा का लाभ उठा पाएंगे।

लेकिन क्या होगा जब आधार कार्ड कही घूम जाये या अर्जेंट आपको कहीं आधार कार्ड डॉक्यूमेंट की जरूरत हो लेकिन आपके पास उपलब्ध ना हो तब आप कहीं भी रहे सिर्फ Mobile Number से Aadhaar Card Download कर सकते है।

बहुत बार ऐसा सभी के साथ होता है और लोग इस स्तिथि में इंटरनेट पर या यूट्यूब पर सर्च करते है Mobile Number Se Aadhaar Card Kaise Nikale, लेकिन अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है आज हम इस लेख में आपको सरकारी पोर्टल का इस्तेमाल करके मोबाइल से ऑनलाइन आधार कार्ड निकालना बताएँगे तो चलिए जानते है Phone Number Se Aadhar Card Download कैसे करते है।

सिर्फ Mobile Number Se Aadhaar Card Kaise Nikale

जैसा की हमने बताया आप सरकारी पोर्टल यानि UIDAI और MyAadhaar के ऑफिसियल वेबसाइट से सिर्फ मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके आधार कार्ड निकाल सकते है यह सरकारी पोर्टल हमें ऑनलाइन आधार कार्ड की जानकारी देने के लिए सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है।

Mobile Number Se Aadhaar Card Kaise Nikale

UIDAI पोर्टल सरकारी होने पर हम इस पर भरोसा कर सकते है UIDAI और ऑफिसियल वेबसाइट के अलावा आप कही से भी आधार कार्ड डाउनलोड करने की कोशिश ना करें क्योंकि आज कल जैसे जैसे दुनिया डिजिटल होती जा रही है फ्रॉड होने के चांस भी बढ़ते जा रहे है।

और ऐसा पिछले कुछ सालो में हो भी चूका हैकर द्वारा आपके आधार कार्ड की जानकारी निकालने के बाद आपके बैंक अकाउंट के साथ भी फ्रॉड कर सकते है इसलिए हमेशा सतर्क रहे और कभी अन ऑफिसियल वेबसाइट या कॉल पर किसी को आधार कार्ड की जानकारी देने से बचे।

सिर्फ ऑफिसियल सरकारी वेबसाइट UIDAI से ही आधार कार्ड डाउनलोड करें आधार कार्ड की जानकारी दे, ये तो रही सुरक्षा की बात लेकिन आपको डायरेक्ट यह जानना है की Aadhaar Card Kaise Nikale Phone Number Se तो इसके लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा जैसे:-

  • डायरेक्ट सिर्फ मोबाइल नंबर से आधार कार्ड नहीं निकाला जा सकता उसके लिए आपको पहले मोबाइल नंबर के मदद से आधार नंबर जानना होगा और यह आप UIDAI के वेबसाइट से आसानी से जान सकते है।
  • एक बार आधार नंबर पता चल जाने के बाद आप ऑफिसियल वेबसाइट UIDAI से ही आधार कार्ड निकाल पाएंगे यानि जान सकेंगे Phone Number Se Aadhar Card Kaise Pata Kare.

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकालने के लिए आवशयक

  1. अगर आप मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकालना चाहते है तो इसके लिए जरुरी है आपका कोई भी मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हो।
  2. और वह मोबाइल नंबर चालू हालत में आपके पास होना जरुरी है।
  3. ध्यान रहे सिम में इनकमिंग सेवा चालू हो बहुत बार रिचार्ज ना होने पर भी OTP मेसेज नहीं आता है।
  4. आप मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप, कंप्यूटर या किसी भी डिवाइस जिसमे ब्राउज़र हो उसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  5. इन सभी डिवाइस में एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य है।

मोबाइल Number से Aadhaar Card की जरुरत

  • बहुत बार ऐसा होता है की हम जहा जाते है वहा आधार कार्ड की जरुरत होती है लेकिन जानकारी के आभाव में अपना आधार कार्ड लेकर नहीं जाते है तब आप सिर्फ मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकाल सकते है।
  • और कई बार लोगो द्वारा उनका आधार कार्ड कही घूम जाता है और अर्जेंट ही कही आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है तब भी आप ऑनलाइन मोबाइल से ही आधार निकाल सकेंगे।
  • लेकिन मोबाइल नंबर से आपको E-Aadhaar डाउनलोड करने का मौका मिलता है जो की पासवर्ड प्रोटेक्टेड होता है और आप चाहे तो फीजिकल कार्ड भी अपने घर माँगा सकते है इसके बारे में भी हम इस लेख में बात करेंगे सबसे पहले यह जान लेते है की मोबाइल नंबर से आधार नंबर कैसे निकाले।

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड नंबर कैसे निकाले

स्टेप 1. सिर्फ Naam Se Aadhar Card Kaise Nikale इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट को खोलना होगा निचे दिए लिंक से डायरेक्ट UIDAI का वेबसाइट खोल सकते है।

स्टेप 2. UIDAI पोर्टल खुल जाने के बाद My Aadhaar ऑप्शन पर क्लिक करें यहाँ आपको Retrieve Lost or Forgotten EID/UID का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें।

Phone Number Se Aadhar Card Download
phone number se aadhar card kaise nikale

धयान दे – यह सभी प्रोसेसे हमने कंप्यूटर के इस्तेमाल से किया है अगर आप सिर्फ स्मार्टफोन इस्तेमाल करते है तो UIDAI के वेबसाइट में ऊपर दिए तीन लाइन पर क्लिक करें, अब My Aadhaar पर उसके बाद Get Aadhaar और Retrieve Lost or Forgotten EID/UID का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें निचे स्क्रीशॉट्स देखें, बाकि के सभी स्टेप्स स्मार्टफोन और कंप्यूटर दोनों में ही एक जैसे है।

mobile number se aadhar card kaise nikale

स्टेप 3. ऊपर आधार कार्ड और Enrolment ID का ऑप्शन होगा Aadhaar Card पर सेलेक्ट रहने दे।

स्टेप 4. अब अपना नाम जो आधार कार्ड में है और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस दर्ज करने के बाद निचे Captcha कोड भर के Send OTP पर क्लिक करें।

mobile number se aadhar card download kare

स्टेप 5. आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे भी Enter OTP में दर्ज करके Submit पर क्लिक करें , आपके आधार रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आधार कार्ड के नंबर भेज दिए जायेंगे।

तो इस तरह आप भी मोबाइल नंबर से आधार कार्ड के नंबर को पता कर सकते है और एक बार आधार कार्ड नंबर पता चल गया फिर आप e-aadhaar अपने मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड और निकाल सकेंगे।

आधार नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाला जाता है जाने

स्टेप 1. दुबारा UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट को खोले और My Aadhaar पर क्लिक करें Download Aadhaar का ऑप्शन आएगा क्लिक करें।

यही प्रोसेस स्मार्टफोन में करने के लिए UIDAI वेबसाइट खोले और तीन लाइन पर क्लिक करें फिर से Get Aadhaar पर क्लिक करें, Download Aadhaar का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें।

sirf mobile number se aadhar card kaise nikale

स्टेप 2. इस बार आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे Aadhaar Number, Enrollment ID और Virtual ID का Aadhaar Number ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3. अब आपको Enter Aadhaar Number वाले बॉक्स में आधार कार्ड नंबर दर्ज करने होंगे जो आपको टेक्स्ट मैसेज द्वारा प्राप्त हुआ था।

स्टेप 4. निचे आपको Captcha कोड भरके Send OTP पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5. आपके आधार लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उसे Enter OTP में दर्ज करके Verify & Download पर क्लिक करें।

mobile number se aadhar card ka number kaise nikale

यह सभी स्टेप्स दोहराकर आप अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर के मदद से आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे यह आधार कार्ड डाउनलोड फाइल पीडीऍफ़ फॉर्मेट में होगा जिसमे लॉक लगा होगा। इसका पासवर्ड क्या है अगले पैराग्राफ में जाने।

डाउनलोड आधार कार्ड पीडीऍफ़ फाइल का पासवर्ड जाने

यह एक प्रकार का E-Aadhar होता है जिसमे ओरिजिनल आधार कार्ड के सभी डिटेल होते है आप चाहे तो इस e-aadhaar का फोटो कॉपी करा कर कही भी जमा कर सकते है लेकिन यह डाउनलोड फाइल एक पीडीऍफ़ फॉर्मेट में होता है जिसमे हमें पहले से ही लॉक लगा मिलता है।

आप इस लॉक को आसानी से खोल सकते है इस पासवर्ड प्रोटेक्टेड पीडीऍफ़ फाइल का पासवर्ड आपका नाम और बर्थ डेट होता है यानि की आपको पासवर्ड में अपने नाम के 4 लेटर और जन्म वर्ष दर्ज करना होता है टोटल यह 8 अंको का पासवर्ड है।

उदहारण के लिए अगर आपका नाम Sandeep Paikra है और जन्म वर्ष 1996 है तब आपको पासवर्ड में नाम के शुरुआत के 4 लेटर कैपिटल में लिखना होगा और जन्म वर्ष भी जैसे SAND1996.

Aadhar Card Se Konsa Mobile Number लिंक है

अगर आपको नहीं पता की आपके आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है तब आप यह सेट फॉलो करके UIDAI के वेबसाइट से ही जान सकते है।

स्टेप 1. UIDAI का वेबसाइट खोले।

स्टेप 2. ऊपर दिए तीन लाइन पर क्लिक करें My Aadhaar का ऑप्शन आएगा क्लिक करें।

स्टेप 3. अब Aadhar Service ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 4. अब Verify an Aadhaar Number पर क्लिक करें।

स्टेप 5. अब आपको अपना 12 अंको का आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करके Proceed And Verify Aadhaar पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5. एक नया पेज खुलेगा यहाँ आप अपने ऐज, जेंडर, स्टेट और मोबाइल नंबर के लास्ट 3 अंक देख पाएंगे जिससे पता चल जायेगा की आपके आधार कार्ड से कोनसा मोबाइल नंबर लिंक है। और अगर कोई भी मोबाइल नंबर लिंक नहीं होगा तो मोबाइल नंबर नहीं दिखाई देंगे।

एंड्राइड ऐप से Mobile Number Se Aadhar Card Dekhe

दोस्तों अब आप एंड्राइड एप्लीकेशन से भी मोबाइल नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है बस आपको इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से mAadhaar नाम के एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।

यह एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में सर्च करें mAadhaar और उसे डाउनलोड कर ले या निचे दिए लिंक से भी ऐप को डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है।

mAdhaar App Download

  • mAadhaar ऐप खोले और सभी परमिशन Allow कर दें।
  • ऐप खुलने के बाद अपने आधार लिंक मोबाइल नंबर को दर्ज करके ऐप में रजिस्टर करें।
  • आपके नंबर पर एक OTP आएगा दर्ज करके Submit पर क्लिक करें।
  • अब आपको All Services में Retrieve Lost or Forgotten EID/UID ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • नया पेज खुलेगा यहाँ आपको Aadhar Number को सेलेक्ट रहने देना है और अपना नाम जो आधार कार्ड पर है।
  • अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करके Request OTP पर क्लिक करें।
  • आपके मोबाइल नंबर पर जो OTP आएगा उसे दर्ज करके सबमिट करें।
  • सबमिट करते ही आपके स्मार्टफोन में आधार कार्ड का 12 अंक नंबर टेक्स्ट मैसेज द्वारा भेज दिया जायेगा।
  • अब आपको All Services सर्विस पर Download Aadhaar पर क्लिक करना होगा।
  • Regular Aadhar पर क्लिक करें उसके बाद Aadhaar Number पर क्लिक करें। 
  • नया विंडो खुलेगा यहां आपको अपने आधार कार्ड के नंबर दर्ज करने होंगे और captcha कोड भर के Request OTP पर क्लिक करना होगा।
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को दर्ज करें और Verify & Download पर क्लिक करें।

इस तरीके से आप mAadhaar के एंड्रॉयड एप्लिकेशन से भी आधार कार्ड अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर पाएंगे यह डाउनलोड फ़ाइल पासवर्ड प्रोटेक्टेड होगा जिसे अपने नाम और जन्म तिथि द्वारा खोल पाएंगे इस बारे में हमने ऊपर डिटेल में बताया है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – केवल मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले?

उत्तर – केवल मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकालने के लिए पहले आपको आधार नंबर निकालना होगा उसके बाद आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

प्रश्न – मोबाइल फोन से आधार कार्ड कैसे निकाले?

उत्तर – मोबाइल फ़ोन से mAadhaar ऐप से आधार कार्ड निकाला जा सकता है।

प्रश्न – क्या मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकल सकता है?

उत्तर – जी हा, मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकल सकता है लेकिन कैसे यह जानने के लिए यह लेख पढ़े।

प्रश्न – बिना आधार नंबर के आधार कार्ड कैसे निकाले?

उत्तर – मोबाइल नंबर से आधार नंबर निकाला जा सकता है उसके बाद आधार कार्ड निकाल सकते है।

प्रश्न – मैं अपना आधार कार्ड पीडीएफ कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

उत्तर – आधार कार्ड पीडीऍफ़ डाउनलोड UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट से कर सकते है।

प्रश्न – क्या मैं नाम से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकता हूं?

उत्तर – नाम से तो नहीं लेकिन आधार लिंक मोबाइल नंबर से डाउनलोड कर सकते है।

प्रश्न – आधार कार्ड पासवर्ड कैसे खोलें?

उत्तर – आधार कार्ड पासवर्ड अपने नाम के शुरूआती 4 लेटर और जन्म वर्ष से बने पासवर्ड से खोल सकते है जैसे SAND1997.

प्रश्न – आधार कैसे डाऊनलोड करे?

उत्तर – आधार कार्ड UIDAI के वेबसाइट से मोबाइल नंबर से डाउनलोड कर सकते है। 

प्रश्न – कैसे आधार कार्ड निकाले आधार नंबर से?

उत्तर – अपने आधार नंबर को UIDAI के वेबसाइट में दर्ज करना होगा यहाँ आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जायेगा। 

प्रश्न – बिना मोबाइल नंबर के आधार कार्ड कैसे निकाले?

उत्तर – अगर आपके पास मोबाइल नंबर नहीं है तो सिर्फ आधार नंबर से आधार कार्ड निकाल सकते हैं। 

प्रश्न – अगर मैंने अपना आधार कार्ड खो दिया है तो हम आधार के लिए फिर से आवेदन कैसे कर सकते हैं?

उत्तर – आपको आधार के लिए फिर से आवेदन करने की जरुरत नहीं होगी अगर आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होगा तो आप UIDAI से नया आधार कार्ड आर्डर कर सकते है। 

इन्हे भी पढ़े 

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हूं मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Mobile Number Se Aadhaar Card Kaise Nikale, Phone Number Se Aadhar Card Download कैसे करें या सिर्फ Naam Se Aadhar Card Kaise Nikale, अगर आपको अभी भी आधार कार्ड निकालने में कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करे इसी तरह की अन्य जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं आपका धन्यवाद्।

Leave a Comment