2024 में Amazon par order cancel kaise kare और प्रोडक्ट Return कैसे करें ?

Amazon par order cancel kaise kare? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए ब्लॉग पोस्ट में आपका स्वागत है अमेज़न एक बहोत ही बड़ा और लोकप्रिय ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल आज कल लगभग हर स्मार्टफोन यूजर करता है।

Amazon के ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म से कुछ भी समान या प्रोडक्ट ऑनलाइन घर बैठे ही ऑर्डर कर सकते है जैसे कपड़ो का शॉपिंग करना हो इलेक्ट्रॉनिक गैजेट मोबाइल, टीवी, किचन का सामान, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट और अन्य कई तरह के प्रोडक्ट Amazon से खरीद सकते है।

इतना ही नहीं अमेज़न में हमे अमेज़न पे सर्विस भी मिलता है जिसके हेल्प से मोबाइल रिचार्ज, ट्रेन टिकट बुक और बिल भुगतान कर पाएंगे ये तो है अमेज़न के एक्स्ट्रा फीचर, लेकिन लोगो द्वारा अमेज़न का ज्यादा इस्तेमाल शॉपिंग के लिए ऑर्डर करने के लिए किया जाता है।

जितने ज्यादा अमेज़न पर लोगो द्वारा शॉपिंग, ऑर्डर किया जाता है उनमें से कुछ लोगो द्वारा अमेज़न ऑर्डर कैंसल भी करते है अमेज़न पर ऑर्डर कैंसल करने के बहुत से कारण हो सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

जैसे एक ही समान दो बार गलती से ऑर्डर हो जाता है या जिस प्रोडक्ट की जरूरत आपको अगले 2, 3 दिनों में और वह अमेज़न पर ऑर्डर करने के बाद लंबे समय का डिलीवरी डेट मिलता है या ऑर्डर करने के बाद अचानक से उस प्रोडक्ट की कीमत कम हो जाती है।

कई अन्य कारण हो सकते है अचानक से आपका मूड बदल जाता है और वह प्रोडक्ट नहीं चाहते लेकिन आपने अमेज़न से ऑर्डर कर दिया होता है अगर आपके साथ भी ऐसी स्थिति आती है तो उस Amazon par order को cancle करना ही सही है।

लेकिन बहुत लोगो को जानकारी के आभाव में नहीं मालूम होता की Amazon par order cancel kaise kare? अगर आप भी जानना चाहते है की अमेज़न ऑर्डर कैसे कैंसल करे तो यह लेख अंत तक पढ़े।

Amazon par order cancel kaise kare?

अगर आप अमेज़न ऐप की मदद से कोई भी प्रोडक्ट ऑर्डर करते है और उसे कैंसल करना चाहते है तो 2 तरीके से ऑर्डर कैंसल कर सकते है लेकिन एक बात याद रहे कि अमेजन में ऑर्डर तब तक कैंसल कर सकते है जब तक प्रोडक्ट आपके पास डिलीवर होने के लिए नहीं निकला है।

Amazon par order cancel kaise kare

अगर आपके पास अमेजन ऑर्डर पहुंच चुका है उसके बाद प्रोडक्ट कैंसल करना चाहते है या वापस करना चाहते है तो आपको कैंसल के बजाय प्रोडक्ट रिटर्न करना होगा और आपके ऑर्डर के पैसे बैंक अकाउंट में रिफंड हो जायेंगे तो चलिए जानते है Amazon me order cancel करने के क्या क्या तरीके है।

  • Amazon के ऑर्डर सेक्शन में जाकर डायरेक्ट ऑर्डर कैंसल कर सकते है।
  • या अमेजन के कस्टमर केयर से बात करके भी amazon ka order cancel कर पाएंगे।

Amazon par order cancel करने के स्टेप बाय स्टेप जानकारी

स्टेप 1. सबसे पहले अपने Amazon ई कॉमर्स ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करे और फिर Amazon ऐप खोले।

स्टेप 2. नीचे दाहिने तरह 3 लाइन का आइकन दिखेगा क्लिक करें अब नीचे Orders का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

amazon order cancel kaise kare

स्टेप 3. यहां वह सभी ऑर्डर देखने को मिलेंगे जिसे आपने अमेजन से अब तक ऑर्डर किया होगा और फिलहाल में ऑर्डर किए गए प्रोडक्ट सबसे ऊपर दिखेगा।

स्टेप 4. जिस भी प्रॉडक्ट या ऑर्डर को कैंसल करना चाहते है उस ऑर्डर पर क्लिक करें।

स्टेप 5. नीचे View order details का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें ।

स्टेप 6. अब Cancel item का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें।

स्टेप 7. नीचे Cancellation Reason पूछा जाएगा यह आपको बताना पड़ेगा की आप ऑर्डर क्यों कैंसल करना चाहते है आप चाहे तो इस स्टेप को छोड़ भी सकते है यह एक ऑप्शनल ऑप्शन है।

amazon se order cancel kaise kare

स्टेप 8. अब सबसे लास्ट में Cancel Checked Item पर क्लिक करें अमेजन ऑर्डर कैंसल हो जायेगा।

Amazon कस्टमर केयर से बात करके ऑर्डर कैंसल करें

अमेज़न कस्टमर केयर से कॉल पर बात करके आर्डर कैंसिल करने की जरुरत तब पड़ती है जब कभी आपको आर्डर सेक्शन में आर्डर Cancel करने का कोई भी ऑप्शन नहीं दिखाई देता है अगर आपके Amazon में भी आर्डर सेक्शन के निचे Cancel का ऑप्शन नहीं आ रहा है तो यह तरीका अपनाये। 

स्टेप 1. इस तरीके में भी आपको पहले अमेजन ऐप में नीचे दिए तीन लाइन के आइकन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 2. अब आपको Amazon Pay और Amazon mini TV का ऑप्शन मिलेगा बस आपको यहाँ निचे स्क्रॉल करना है यहाँ Customer Service का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. अब दुबारा निचे स्क्रॉल करें Talk to us का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

amazon ka order cancel kaise kare

स्टेप 4. यहाँ वह ऑर्डर्स दिखाई देंगे जिन्हे आपने फ़िलहाल में आर्डर किया होगा जिस भी आर्डर को Cancel करना चाहते है उस आर्डर पर क्लिक करें। 

स्टेप 5. बहुत सारे ऑप्शन नज़र आएंगे लेकिन आपको Amazon ka order cancel करने के लिए Cancel or return an item पर क्लिक करना है। 

स्टेप 6. अब पूछा जायेगा आप आर्डर को क्यों कैंसिल करना चाहते है बहुत सारे कारण भी मिल जाते किसी भी एक कारण को चुने। 

स्टेप 7. इस स्टेप में निचे Continue to customer service का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

Amazon par order cancel kaise kare

स्टेप 8. अब आपको भाषा सेलेक्ट करना है किस भाषा में कस्टमर केयर से बात करना चाहते है हिंदी, इंग्लिश, तमिल या तेलुगु किसी भी एक भाषा को चुन कर निचे अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें जो नंबर आपके पास हो और एक्टिव हो। 

स्टेप 9. क्योंकि इस नंबर पर अमेज़न के कस्टमर केयर आपको कॉल करेंगे मोबाइल नंबर दर्ज कर लेने के बाद निचे दिए Call me now ऑप्शन पर क्लिक करें और कुछ ही देर में आपके मोबाइल नंबर में अमेज़न कस्टमर केयर का कॉल आ जायेगा। 

कॉल में ऐमज़ॉन कस्टमर केयर से बात करने के दौरन उन्हें बताये की आप अपने आर्डर आइटम को कैंसल करना चाहते है उनके द्वारा यह पूछा जाने पर की आप क्यों आर्डर कैंसल करना चाहते है कारण बता दे और कुछ ही देर में आपका अमेज़न आर्डर कैंसल हो जायेगा। 

कंप्यूटर, लैपटॉप में Amazon par order cancel kaise kare?

अगर आप अमेज़न के मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं करते तो आप लैपटॉप, कंप्यूटर के मदद से भी अमेज़न के आर्डर कैंसल कर सकते है लेकिन इसके लिए बस आपको अमेज़न का आईडी, पासवर्ड याद होना चाहिए या जिस नंबर से अमेज़न चलाते हैं उस नंबर में OTP से भी Amazon लॉगिन कर सकते है। 

स्टेप 1. अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में अमेज़न का वेबसाइट खोल कर लॉगिन करें। 

स्टेप 2. ऊपर दाहिने तरह Account & List का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें अब Your Order पर क्लिक करें। 

स्टेप 3. सभी ऑडर्स दिखेंगे जिस आर्डर को कैंसल करना चाहते है उस आर्डर के बगल में Track Package और Cancel Items का ऑप्शन मिलेगा Cancel Items पर क्लिक करें। 

स्टेप 4. अब Request Cancellation का ऑप्शन आएगा क्लिक करें आपका अमेज़न आर्डर कैंसल हो जायेगा।

Amazon प्रोडक्ट Return कैसे करें 

अमेज़न में आर्डर कैंसिल करना और आर्डर रिटर्न करना दोनों अलग अलग चीज़े होती है अगर आपको आर्डर कैंसिल करना है तो सामान डिलीवर होने से पहले आर्डर कैंसल करना होता है वही अगर आप आर्डर रिटर्न तब करते है जब कोई आर्डर आपके पास डिलीवर हो चूका होता है पहुंच चूका होता है। 

आर्डर डिलीवर हो जाने के बाद अगर आपको सामान पसंद नहीं आता है, ख़राब सामान निकलता है या क्वालिटी अच्छी नहीं होती है तो आप उसे रिटर्न कर सकते है तो चलिए जानते है Amazon product return kaise kare?

ध्यान दे – आर्डर Return या Replace करने के लिए आपको आर्डर डिलीवर होने के बाद 1 हफ्ते या 10 दिन का समय मिलता है समय पूरा हो जाने के बाद आर्डर Return या Replace नहीं कर पाएंगे। 

  • जैसे हमने आपको बताया था आर्डर कैंसिल करने लिए पहले आपको Orders के सेक्शन में जाना होगा उसी तरह आर्डर रिटर्न करने के लिए भी आपको Orders के सेक्शन में जाना होगा। 
  • उस आर्डर पर क्लिक करें जिसे रिटर्न करना चाहते है यहाँ आर्डर के निचे Return or Replace items का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 
  • अब आपसे पूछा जायेगा आप प्रोडक्ट क्यों रिटर्न करना चाहते है कोई भी रीज़न दे सकते है उसके बाद Continue करें। 
  • अब रिफंड का पेज खुल जायेगा यहाँ दो ऑप्शन मिलेंगे एक तो अमेज़न पे का और आपके बैंक अकाउंट का जहा भी रिफंड पाना चाहते है उस मोड को सेलेक्ट करके Continue करें। 
  • अब आपको डेट और समय सेलेक्ट करना होता है जिस दिन का समय सेलेक्ट करेंगे डिलीवरी बॉय उस दिन आपके पास आएगा और सामान वापस ले कर जायेगा। 
  • इतना सब कुछ करने के बाद आपको Confirm to return ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और प्रोडक्ट रिटर्न हो जायेगा। 

अमेज़न में रिटर्न और Replace में क्या अंतर है 

अमेज़न का या किसी भी ई कॉमर्स प्लेटफार्म में रिटर्न का मतलब होता है अगर कोई प्रोडक्ट आपके पास डिलीवर होता है और वह ख़राब या आपको पसंद नहीं आता है तब उसे रिटर्न करते है और अगर कोई प्रोडक्ट आपके पास डिलीवर होता है और वह प्रोडक्ट अच्छा भी लगता है। 

जैसे मान लिया जाये अगर आपने कोई कपडा या जूता आर्डर किया है लेकिन साइज के थोड़ा ऊपर निचे है तो इस आर्डर को आप Replace करके साइज छोटा बड़ा माँगा सकते है दुबारा भी आपको वही प्रोडक्ट डिलीवर होगा लेकिन अलग साइज में।  

अमेज़न में रिफंड कैसे मिलेगा 

जब आप आर्डर कैंसल करते है या आर्डर रिटर्न करते है तो अक्सर आपके मन में यह सवाल आता होगा की हमने अगर आर्डर रिटर्न या कैंसिल कर दिया तो रिफंड अमाउंट वापस कैसे आएगा और जब हम कोई कैश ऑन डिलीवरी में कोई प्रोडक्ट खरीदते है तो और भी चिंता होने लगती है की रिफंड पैसा कैसे वापस मिलेगा। 

  • जब आप कॅश ऑन डिलीवरी में कोई प्रोडक्ट अमेज़न से खरीदते है और प्रोडक्ट डिलीवर होने के बाद रिटर्न करते है तो पैसा रिफंड करने के लिए अमेज़न द्वारा बैंक अकाउंट ऐड करने को कहा जाता है या आप अकाउंट सेक्शन में जाकर भी बैंक अकाउंट जोड़ सकते है इसमें बस आपको अपने एटीएम कार्ड के डिटेल जैसे कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट और CVV नंबर दर्ज करना होता है एक बार बैंक अकाउंट ऐड हो जाने के बाद उसी बैंक अकाउंट में आर्डर रिटर्न रिफंड अमाउंट वापस आ जायेगा। 
  • और यदि आपका बैंक अकाउंट पहले से अमेज़न में ऐड है तो जब आप आर्डर कैंसिल या रिटर्न करते है आपसे पूछा जाता हैं आप रिफंड अमाउंट अमेज़न Pay में या अपने बैंक अकाउंट में चाहते है। 

अन्य पढ़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – अमेजॉन का प्रोडक्ट वापस कैसे करें?

उत्तर – अमेजॉन का प्रोडक्ट वापस करने के लिए बस आपको आर्डर सेक्शन में जाकर Cancel Item पर क्लिक करना होगा और प्रोडक्ट वापस हो जायेगा। 

प्रश्न – अमेज़न पर आर्डर कैसे कैंसिल करें?

उत्तर – जिस भी आर्डर को कैंसिल करना चाहते है उसे सेलेक्ट करें निचे Cancel Item पर क्लिक करने पर आर्डर कैंसल हो जायेगा। 

प्रश्न – जब आप अमेज़न पर ऑर्डर कैंसिल करते हैं तो क्या आपको रिफंड किया जाता है?

उत्तर – जी बिलकुल, अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करके कोई प्रोडक्ट खरीदते है और बाद में आर्डर कैंसिल करते है तो आपको प्रोडक्ट की राशि रिफंड की जाती है। 

प्रश्न – क्या आप 30 दिनों के बाद अमेज़न उत्पाद वापस कर सकते हैं?

उत्तर – जी नहीं एक बार प्रोडक्ट डिलीवर होने के बाद एक हफ्ते से लेकर 10 दिनों के भीतर ही प्रोडक्ट वापस कर सकते है। 

प्रश्न – अमेज़न रिटर्न आइटम कहाँ जाता है?

उत्तर – अमेज़न में रिटर्न किया हुआ आइटम वापस सेलर के पास चला जाता है। 

प्रश्न – अमेजॉन पर रिफंड का मतलब क्या होता है?

उत्तर – अमेज़न पर रिफंड का मतलब, जब आप किसी प्रोडक्ट को कैंसल या रिटर्न करते है तो अमेज़न उस प्रोडक्ट की कीमत आपके अकाउंट में वापस कर देता है जिसे रिफंड अमाउंट भी कहते है। 

प्रश्न – डिलीवरी चार्जेज अमेज़न में रिफंडेबल हैं?

उत्तर – जी नहीं जब आप कोई आर्डर रिटर्न करते है तो सिर्फ आर्डर की राशि ही आपके अकाउंट में रिफंड होता है ना की डिलीवरी चार्जेज भी। 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Amazon par order cancel kaise kare? और Amazon product return kaise kare? अगर आपको अभी भी अमेजन से ऑर्डर कैंसल करने में कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें । इसी तरह को जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यूज, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है हमारा लेख यहां तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now