Google par instagram kaise chalayen | गूगल पर इंस्टाग्राम कैसे चलता है?

क्या आप भी जानना चाहते है की Google par instagram kaise chalayen | गूगल पर इंस्टाग्राम कैसे चलता है? अगर हां तो यह लेख अंत तक पढ़ें आज हम इस लेख में डिटेल में बताएंगे Google के ब्राउजर Chrome se instagram kaise chalaye वो भी इंस्टाग्राम को मोबाइल पर बिना इंस्टाल किए। 

जैसा की आप सभी जानते है आज कल सभी प्लेटफार्म के वेबसाइट के साथ मोबाइल एप्लीकेशन भी आ गए और यूज़र्स द्वारा मोबाइल एप्लीकेशन को ज्यादा पसंद किया जा रहा है क्योंकि यहाँ कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स देखने को मिल जाते है और इन ऐप्स को चलाना भी ज्यादा आसान होता है। 

लेकिन ऐसे बहुत से यूज़र्स है जो अपने मोबाइल पर किसी भी एप्लीकेशन को इनस्टॉल नहीं करना चाहते है या उनके मोबाइल में इंटरनल स्टोरेज के कमी के कारण ज्यादा ऐप्स इस्तेमाल नहीं कर पाते है या हो सकता है कुछ यूजर के पास स्मार्टफोन नहीं हो वह अपने कंप्यूटर में इंस्टाग्राम चलाना चाहते हो। 

ऐसे स्तिथि में हमें अपने Instagram के अकाउंट को चलाने के लिए किसी भी ब्राउज़र की मदद लेनी पड़ती है और आपके पास एंड्राइड मोबाइल है तो डायरेक्ट Google पर भी इंस्टाग्रॉम चला सकते है इसके लिए बस आपको अपने इंस्टाग्राम को गूगल के क्रोम ब्राउज़र में लॉगिन करना होगा, तो चलिए थोड़ा डिटेल में जानते है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Google par instagram kaise chalayen?

गूगल पर आप दो तरीके से इंस्टाग्राम चला सकते है पहला तो यह की आपको गूगल के क्रोम ब्राउज़र मे डायरेक्ट इंस्टाग्राम लॉगिन करके चला सकते है और दूसरे तरीके में आपको बिना गूगल प्ले स्टोर से इंस्टाग्राम ऐप इनस्टॉल किये इंस्टाग्राम ऐप चलाने का मौका मिलेगा। 

Google par instagram kaise chalayen

सायद आपको यह सुन कर अजीब लगे लेकिन यह सच है की आप बिना इंस्टा ऐप इनस्टॉल किये भी इंस्टाग्राम का एप्लीकेशन चला सकते है ऐसा आप गूगल के क्रोम ब्राउज़र से कर सकते है और इंस्टाग्राम का यह ऐप साइज में मात्र KB में होने वाला है यानि की अब मोबाइल स्टोरेज कम होने की झंझट भी ख़त्म। 

Google के ब्राउज़र या किसी भी Browser me instagram kaise chalaye?

इस पहले तरीके में ब्राउज़र में इंस्टाग्राम चलाने के लिए आप किसी भी ब्राउज़र ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते है जैसे Opera Mini ब्राउज़र, Edge ब्राउज़र, Brave ब्राउज़र या गूगल Chrome ब्राउज़र अगर आप एक एंड्राइड मोबाइल यूजर है तो आपके मोबाइल में पहले से ही गूगल का क्रोम ब्राउज़र इनस्टॉल होगा। 

हमने आगे के स्टेप्स भी गूगल क्रोम ब्राउज़र में इंस्टाग्राम कैसे लॉगिन करते है और कैसे चलाते है बताये है अगर आप किसी अन्य ब्राउज़र का इस्तेमाल करना चाहते है तो भी कर सकते है सभी ब्राउज़र में इंस्टाग्राम चलने का तरीका और स्टेप्स एक ही है।   

स्टेप 1. सबसे पहले अपने गूगल के ब्राउज़र को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर ले। 

स्टेप 2. अब Google Chrome ब्राउज़र खोले यहाँ सर्च बार में Instagram लिख कर सर्च करें जो भी पहला वेबसाइट आएगा आपको उसपर क्लिक करना है और इंस्टाग्राम ब्राउज़र में खुल जायेगा या आप डायरेक्ट इस लिंक https://www.instagram.com/ पर भी क्लिक करके इंस्टाग्राम का वेबसाइट खोल सकते है। 

स्टेप 3. यहाँ आपको कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे जैसे Get the instagram app साथ में Log in और Sign up का भी ऑप्शन मिलेगा। 

Get the instagram app – इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर इंस्टाग्राम का ऍप्लिकाशन डाउनलोड होने लगेगा। 

Login – अगर आपने पहले से इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया हुआ और उसे गूगल में चलना चाहते है तो Login पर क्लिक करें। 

Sign up – इस ऑप्शन पर तब क्लिक करें जब आपके पास कोई भी इंस्टाग्राम का अकाउंट नहीं हो या एक नया इंस्टाग्राम का अकाउंट बनाना चाहते हो। 

नोट – अगर आपके पास इंस्टाग्राम का अकाउंट नहीं है तो पहले अपना इंस्टाग्राम का अकाउंट बना लें इस लेख में हम डायरेक्ट इंस्टा लॉगिन करके गूगल पर इंस्टाग्राम चलाना जानेंगे।   

google se instagram kaise chalayen

स्टेप 4. Log In के ऑप्शन पर क्लिक करें अब इंस्टाग्राम का यूजर नाम और पासवर्ड पूछा जायेगा आपको यह दोनों भर देना है इंस्टाग्राम लॉगिन हो जायेगा या आपको इंस्टाग्राम का पासवर्ड नहीं मालूम और आपका इंस्टा फेसबुक से लिंक है तब आप Continue Using Facebook पर क्लिक कर सकते है लेकिन यह फेसबुक अकाउंट पहले से Chrome ब्राउज़र में लॉगिन होना चाहिए या FB पासवर्ड के द्वारा लॉगिन करना होगा। 

स्टेप 5. इतना प्रोसेस करने के बाद अगर आपके क्रोम ब्राउज़र में Save Password चालू होगा तो Save Information का ऑप्शन आएगा इस पर क्लिक करते ही आपके इंस्टाग्राम के लॉगिन इनफार्मेशन गूगल के ब्राउज़र में सेव हो जायेंगे और जब भी दुबारा इंस्टाग्राम खोलेंगे तो आपसे बार बार इंस्टाग्राम का आईडी पासवर्ड नहीं पूछा जायेगा। 

स्टेप 6. अब आपका इंस्टाग्राम गूगल क्रोम ब्राउज़र में ओपन हो जायेगा यानि अब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट मोबाइल में बिना इंस्टा ऐप इनस्टॉल किये गूगल पर चला पाएंगे। 

तो इस तरह आप भी google se instagram kaise chalayen? जान गए होंगे लेकिन एक बात याद रखे जब आप किसी भी ब्राउज़र में इंस्टाग्राम चलाते है तो आपको इंस्टा के मोबाइल ऐप से कम फीचर देखने को मिलेगा हलाकि आप ज्यादातर मुख्य मुख्य फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे। 

Chrome ब्राउज़र से इंस्टाग्राम KB में इनस्टॉल करके चलाये 

जी हाँ आपने सही सुना अब आप इंस्टाग्राम को मात्र KB के साइज में इनस्टॉल कर पाएंगे, यह तरीका उन लोगो के लिए काफी मदद गार शाबित हो सकता है जिनके मोबाइल में स्टोरेज की कमी है या जो इंस्टाग्राम का मैन ऐप मोबाइल में इनस्टॉल नहीं करना चाहते है।  

स्टेप 1. सबसे पहले अपने Google Chrome ब्राउज़र में इंस्टाग्राम सर्च करें और इंस्टाग्राम खोले। 

स्टेप 2. यहाँ Google Chrome ब्राउज़र में ऊपर की तरफ तीन बिंदु का आइकॉन दिखाई देगा क्लिक करें। 

chrome se instagram kaise chalaye

स्टेप 3. बहुत सारे अन्य ऑप्शन आ जायेंगे और Install Apps का भी ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें अब Install का एक पॉप अप आएगा फिर से आपको Install पर क्लिक करना है। 

और अब यह इंस्टाग्राम आपके मोबाइल के ऐप्स लिस्ट में दिखाई देने लगेगा जिसे आप क्लिक करके अपना इंस्टाग्राम लॉगिन कर सकते है और आपको इंस्टाग्राम को चलाने करने के लिए बार बार गूगल क्रोम ब्राउज़र ओपन नहीं करना होगा, 

हलाकि इसे आप पूरी तरह से इंस्टाग्राम का ऐप नहीं कह सकते क्योंकि यह भी एक इंस्टाग्राम का वेब वर्शन है जो की आपके मोबाइल में किसी ऐप की तरह दिखाई देगा और जिसका साइज भी मात्र KB में देखने को मिलेगा। 

अन्य पढ़ें 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – मैं गूगल क्रोम पर इंस्टाग्राम कैसे खोलूं?

उत्तर – गूगल क्रोम पर इंस्टाग्राम खोलने के लिए बस आपको गूगल सर्च में इंस्टाग्राम लिख कर सर्च करना है और इंस्टाग्राम का आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है। 

प्रश्न – क्या मैं गूगल में इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकता हूं?

उत्तर – जी हाँ आप गूगल में इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते है बस आपको इंस्टाग्राम का आईडी और पासवर्ड पता होना चाहिए। 

प्रश्न – गूगल पर इंस्टाग्राम कैसे चलता है?

उत्तर – गूगल पर इंस्टाग्राम चलाने पर आपको मोबाइल ऐप से थोड़े कम फीचर देखने को मिलते है लेकिन जयादा तर मुख्य फीचर मिल जाते है। 

प्रश्न – गूगल क्रोम पर इंस्टाग्राम काम क्यों नहीं कर रहा है?

उत्तर – गूगल क्रोम पर इंस्टाग्राम काम नहीं करने का मुख्य कारण यह हो सकता है की आपका Google Chrome ब्राउज़र लेटेस्ट वर्शन में अपडेट ना हो इसलिए पहले आपको गूगल क्रोम को गूगल प्ले स्टोर से अपडेट कर लेना चाहिए। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Google par instagram kaise chalayen? और chrome se instagram kaise chalaye? अगर आपको अभी भी गूगल से इंस्टाग्राम चलाने या लॉगिन करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा आपका धन्यवाद। 

1 thought on “Google par instagram kaise chalayen | गूगल पर इंस्टाग्राम कैसे चलता है?”

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now